हरियाणा

haryana

2000 Note Exchange Last Date: अब और नहीं चलेगा गुलाबी नोट, 30 सितंबर के बाद रद्दी हो जाएगा 2000 का नोट

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Sep 30, 2023, 5:26 PM IST

2000 Note Exchange Last Date: सात साल पहले बाजार में आया 2 हजार रुपये का गुलाबी नोट अब रद्दी हो जाएगा. नोट को बैंक के साथ बदलने का आखिरी दिन आज यानी शनिवार 30 सितंबर 2023 है. इसके बावजूद भी हरियाणा के फरीदाबाद में बैंक में नोट बदलने के लिए भीड़ नजर नहीं आ रही है.

2000 note Exchange Last Date
प्रचलन से बाहर हो जाएगा 2 हजार रुपये का नोट

आज से नहीं चलेगा 2000 का नोट

फरीदाबाद:भारतीय रिजर्व बैंक के मुताबिक, 2 हजार रुपये का नोट बदलने का आज अंतिम दिन यानी शनिवार 30 सितंबर 2023 है, लेकिन फिर भी बैंक में नोट जमा करवाने को लेकर बैंकों में कोई भीड़ नजर नहीं आ रही है. हरियाणा के जिला फरीदाबाद में बैंक प्रबंधक अभिनेंद्र ने बताया कि आरबीआई द्वारा प्राप्त निर्देशानुसार कार्य किया जा रहा है. अंतिम दिन होने के बावजूद 2 हजार रुपये के नोट जमा करने या बदलने के लिए बहुत ही कम लोग बैंक पहुंच रहे हैं.

ये भी पढ़ें:Wilful Defaulters : जानबूझकर कर्ज न चुकाने वालों के लिए रिजर्व बैंक ने लिया बड़ा फैसला

फरीदाबाद में बैंग में जो इका दुका ग्राहक नोट जमा करवाने के लिए पहुंचे, उनका कहना है कि बैंक में भीड़ न होने के कारण नोट बदलने में कोई दिक्कत नहीं हो रही है. आज बहुत ही आसानी से बैंक में काम हो गया. आपको बता दें कि सरकार ने पहले ही ऐलान कर दिया था कि 2 हजार रुपये के नोट 30 सितंबर 2023 के बाद पूरी तरह से बंद हो जाएंगे. जिसके चलते बहुत से लोगों ने पहले ही बैंक में नोट बदल लिए थे. यही वजह है कि इस बार बैंक में कोई भीड़ नहीं दिख रही है और न ही लोगों को नोट एक्सचेंज करने में किसी परेशानी का सामना करना पड़ा.

आपको बता दें कि 2 हजार रुपये का नोट 10 नवंबर 2016 को चलन में आया था. पीएम मोदी ने 8 नवंबर को 500 और एक हजार रुपये के नोट को बंद करने का ऐलान किया था. लेकिन 19 मई 2023 को आरबीआई ने इस नोट को बंद करने का ऐलान कर दिया था. नोट बंदी की घोषणा करते हुए आरबीआई ने नोट को बदलने के लिए 30 सितंबर 2023 तक का समय दिया था.

ये भी पढ़ें:Last date Of return Rs 2000: करीब आ रही डेडलाइन, जल्दी जमा करें 2 हजार के नोट, वरना गुलाबी नोट हो जाएंगे रद्दी

ABOUT THE AUTHOR

...view details