हरियाणा

haryana

हरियाणा में नए सिरे से होगी संस्कृत और अंग्रेजी के शिक्षकों की भर्ती

By

Published : Mar 1, 2021, 5:13 PM IST

संस्कृत और अंग्रेजी शिक्षकों की भर्ती के मामले कोर्ट में लंबित थे. जिसकी वजह से हरियाणा सरकार ने इन्हें रद्द करके नए सिरे से करने का फैसला लिया है.

Haryana staff selection commission
Haryana staff selection commission

चंडीगढ़: हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने संस्कृत और अंग्रेजी शिक्षकों की भर्ती को रद्द कर दिया था. आयोग ने इस भर्ती को अब नए सिरे से करने का फैसला किया है. इन भर्तियों में शैक्षणिक योग्यता और अन्य कई शर्तों के चलते विवाद था.

दोनों भर्तियों को लेकर पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट में पिछले कई वर्षों से केस भी लंबित थे. मामला सुप्रीम कोर्ट तक जाने के आसार थे. इसी वजह से आयोग ने सरकार के निर्देशों पर इन भर्तियों को रद्द किया.

इन शर्तों को किया गया दुरुस्त

अब सरकार ने शैक्षणिक और दूसरी योग्यताओं, शर्तों को दुरुस्त करके नए सिरे से भर्ती करने के निर्देश भी आयोग को दे दिए हैं. ये प्रक्रिया अगले वित्तीय वर्ष यानी अप्रैल के बाद ही शुरू होने की उम्मीद है. हालांकि इन दोनों भर्तियों के लिए लिखित परीक्षा भी हो चुकी थी और उसके नतीजे भी घोषित हो गए थे.

हाई कोर्ट में लंबित था मामला

टीजीटी अंग्रेजी के लिए इंटरव्यू भी हो गए थे, लेकिन मामला कोर्ट में लंबित होने की वजह से सब काम रुका हुआ था. बताते दें कि अंग्रेजी शिक्षकों के लिए ग्रेजुशन में सामान्य अंग्रेजी के अलावा इंग्लिश (इलेक्टिव) के भी डिग्रीधारी थे. इन्हें लेकर शिक्षा विभाग का अपना तर्क था और यूनिवर्सिटी की अपनी सिफारिशें थी. इसी के चलते मामला फंसा हुआ था.

सीएम मनोहर लाल खट्टर का मानना है कि संस्कृत और अंग्रेजी शिक्षकों की भर्ती के मामले कोर्ट में लंबित होने की वजह से इन्हें रद्द करके नए सिरे से करने का फैसला लिया है. कोर्ट के फैसल में लम्बा वक्त लग सकता था, उन्होंने कहा कि जल्द ही भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी. संस्कृति शिक्षकों के 650 के करीब और टीजीटी इंग्लिश के 1300 से अधिक पदों के लिए भर्ती होनी थी.

ये भी पढ़ें- करनाल: ₹10 के सिक्के नहीं लेने पर आपके खिलाफ हो सकती है कानूनी कार्रवाई, 'अफवाह से बचें'

ग्रुप-डी की भर्तियों को लेकर कॉमन पात्रता परीक्षा कर्मचारी चयन आयोग लेगा. इसके लिए पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाया जा रहा है. बहुत जल्द एक टेस्ट होगा और इसकी मैरिट बनेगी, उन्होंने कहा कि मैरिट में आने वाले युवाओं को ही विभागों की जरूरत के हिसाब से ग्रुप-डी की नौकरियां मिलेंगी. उन्होंने कहा कि ग्रुप-डी की नौकरियों के लिए कॉमन पात्रता परीक्षा के बाद दूसरे किसी एग्जाम की जरूरत नहीं पड़ेगी. हर साल यए परीक्षा होगी और एक बार पास करने के बाद तीन वर्षों तक रिजल्ट मान्य रहेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details