हरियाणा

haryana

पंजाब ने गन्ने के दाम में की वृद्धि, हरियाणा से पांच रुपए ज्यादा किए दम, जानिए अभी दोनों प्रदेशों में क्या है भाव?

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Dec 1, 2023, 12:11 PM IST

पंजाब सरकार ने एक बार फिर से गन्ने के दाम बढ़ा दिए हैं. पंजाब में अब गन्ने के दाम हरियाणा से ज्यादा हो गए हैं. आखिर दोनों प्रदेशों में गन्ने के क्या दाम हैं जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर.

Punjab Govt increased sugarcane prices
पंजाब ने गन्ने के दाम में की वृद्धि

चंडीगढ़: हरियाणा और पंजाब के बीच गन्ने के दाम देने को लेकर पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने के बाद मुकाबला छिड़ा हुआ है. इस मुकाबले का फायदा गन्ना किसानों को भी मिल रहा है. गन्ने के दाम देने में हमेशा नंबर वन रहे हरियाणा को पिछले दो सालों में पंजाब टक्कर देता हुआ आगे निकल रहा है. पंजाब सरकार ने बीते साल की तरह ही इस बार भी गाने के दाम हरियाणा से अधिक देकर इस मामले में हरियाणा से एक कदम आगे रखा है. पंजाब सरकार में गन्ने के दाम में पिछले साल के मुकाबले ₹11 की वृद्धि की है. इसको लेकर पंजाब के मुख्यमंत्री भगवान ने ट्वीट कर जानकारी दी है.

पंजाब में गन्ने का रेट: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने ट्वीट कर दी जानकारी कि पंजाब में 11 रुपए का शुभ शगुन है. आज पंजाब के गन्ना किसानों के लिए 11 रुपए की कीमत बढ़ाकर शुभ संकेत दिया गया है. पंजाब में गन्ने का रेट अब 391 रुपये हो गया है जो कि देश में सबसे ज्यादा है

पंजाबियों के किसानों के लिए अच्छी खबर: दरअसल पिछले साल पंजाब में गाने का दाम 380 रुपए प्रति क्विंटल था. जबकि हरियाणा में बीते साल गन्ने का दाम 372 रुपए प्रति क्विंटल था. यानी पंजाब में बीते साल गन्ने के दाम हरियाणा से आठ रूपए अधिक थे. वहीं, हरियाणा ने भी बीते दिनों गाने के दाम 14 रुपए प्रति क्विंटल वृद्धि करते हुए 372 से 386 रुपए कर दिए थे. हालांकि इस मामले में हरियाणा सरकार ने अगले साल की गाने के दाम भी घोषित कर दिए जो की ₹400 कर दिए गए हैं.

गन्ने के दाम को लेकर राजनीति: इसका मतलब है कि आने वाले साल में भी पंजाब में अगर गन्ने के दाम में वृद्धि होती है तो वह गाने के भाव में हरियाणा को टक्कर देते हुए आगे निकलने की कोशिश करेगा. जिसका सीधा लाभ गन्ना उत्पादक किसानों को मिलेगा. यानी हरियाणा में अगले साल के दाम सरकार ने ₹400 घोषित किए हैं तो निश्चित तौर पर इस मुकाबले को देखते हुए किसान उम्मीद कर सकते हैं कि अगले साल पंजाब में गाने के दाम ₹400 से अधिक हो सकते हैं. हालांकि इसका तो अगले साल हो पता चलेगा.

ये भी पढ़ें:जानिए आम आदमी पार्टी नेता अनुराग ढांडा ने क्यों कहा पैरालिसिस की स्थिति में है मनोहर लाल सरकार, ये है पार्टी की दिसंबर के लिए रणनीति?

ये भी पढ़ें:सीएम मनोहर लाल ने गन्ने का रेट बढ़ाया, दाम बढ़ाने को लेकर प्रदर्शन कर रहे थे किसान

ABOUT THE AUTHOR

...view details