हरियाणा

haryana

हरियाणा में एससी आयोग का गठन, रविंद्र बलियाला को बनाया गया चेयरमैन

By

Published : Dec 27, 2022, 12:37 PM IST

Updated : Dec 27, 2022, 1:08 PM IST

हरियाणा में एससी आयोग का गठन (SC Commission Formed in Haryana) लंबे समय बाद आखिरकार सरकार ने कर दिया है. पूर्व विधायक रविंद्र बलियाला एससी आयोग के चेयरमैन बनाये गये हैं. चेयरमैन के अलावा एससी आयोग में तीन अन्य सदस्य भी नियुक्त किये गये हैं.

SC commission in Haryana
एससी आयोग के गठन की अधिसूचना जारी

चंडीगढ़:हरियाणा में एससी आयोग का गठन (SC Commission Formed in Haryana) सरकार ने कर दिया है. इस संबंध में नोटिफिकेशन भी जारी हो गया है. सरकार द्वारा जारी नोटिफिकेशन में पूर्व विधायक रविंद्र बलियाला को एससी आयोग का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. इसके अलावा विजय बधबुजर को उपाध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपी गई है.

चेयरमैन के अलावा हरियाणा एससी आयोग में तीन सदस्य होंगे. जिसमें रवि तारांवाली, मीना नरवाल और रतन लाल बामनिया शामिल हैं. इस संबंध का नोटिफिकेशन वेलफेयर ऑफ शेड्यूल कास्ट एंड बैकवर्ड कास्ट डिपार्टमेंट के एडिशनल चीफ सेक्रेटरी की तरफ से जारी किया गया है.

हरियाणा में एससी आयोग का गठन

हरियाणा में अनुसूचित जाति आयोग विधेयक 2018 में पारित किया गया था लेकिन अभी तक आयोग का गठन नहीं हो सका था. मनमोहन लाल खट्टर की पहली सरकार में ही एससी आयोग बनाने का वादा किया गया जो अभी तक लंबित था. इसको लेकर लगातार हरियाणा विधानसभा में भी मुद्दा उठाया जा रहा था लेकिन सरकार की ओर कोई भी संतोषजनक जवाब नहीं दिया गया. विपक्ष इस मामले में सरकार को कटघरे में खड़ा कर रहा था.

इसके बाद सरकार ने 15 फरवरी 2019 को अनुसूचित जातियां एवं पिछड़े वर्ग कल्याण विभाग द्वारा एक गजट नोटिफिकेशन जारी करके उसी तिथि से कानून लागू करने का आदेश दिया था लेकिन आयोग का गठन उसके बाद भी नहीं हो सका था. हरियाणा में 2014 में विधानसभा चुनाव होना है. 2023 शुरू होने वाला है. इस लिहाज से देखें से चुनाव से पहले केवल 1 साल का समय बचा है. इसी बीच अब सरकार ने एससी आयोग बनाने का फैसला लिया है.

ये भी पढ़ें-LIVE: शीतकालीन सत्र का आज दूसरा दिन: विधानसभा का प्रश्नकाल समाप्त, शून्यकाल शुरू

Last Updated : Dec 27, 2022, 1:08 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details