हरियाणा

haryana

Monsoon 2023 Date: केरल में मानसून ने दी दस्तक, जानिए हरियाणा में कब पहुंचेगा, मौमस विभाग ने बताई तारीख

By

Published : Jun 8, 2023, 4:11 PM IST

Updated : Jun 8, 2023, 4:28 PM IST

Monsoon 2023 Date: देश के कई इलाकों में मानसून पहुंच चुका है. मौसम विभाग के मुताबिक 8 जून को केरल में मानसून ने दस्तक दे दी है. बारिश का इंतजार कर रहे लोग जानना चाहते हैं कि केरल में एक हफ्ते देरी से पहुंचा मानसून देश के दूसरे राज्यों में कब पहुंचेगा. आइये आपको बताते हैं कि हरियाणा में मानसून की बारिश कब से हो सकती है.

Monsoon 2023 in Haryana
Monsoon 2023 in Haryana

चंडीगढ़: खरीफ की खेती करने वाले किसानों और चिलचिलाती गर्मी से परेशान लोगों के लिए अच्छी खबर है. अंडमान निकोबार से चला मानसून आखिरकार केरल पहुंच गया है. केरल में पिछले दो दिन से मानसून (Kerala Monsoon 2023) की बारिश हो रही है. हलांकि मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक केरल में 1 जून तक मानसून के दस्तक देने की उम्मीद जताई जा रही थी लेकिन एक हफ्ते की देरी से पहुंचा.

केरल के पहुंचने के बाद हर कोई ये जानना चाहता है कि हरियाणा में मानसून (Monsoon in Haryana 2023) कब पहुंचेगा. क्योंकि गर्मी से परेशान हर किसी को बारिश का बेसब्री से इंतजार है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक 19 मई को मानसून अंडमान निकोबार के नानकोवरी द्वीप पहुंचा था. यहां से अमूमन 10 दिन बाद मानसून केरल पहुंचता है. इसके बाद 15 से 20 जून तक कर्नाटक, मुंबई और उसके बाद मध्य प्रदेश तक ये मानसून सक्रिय होता है. जून के आखिरी हफ्ते ये उत्तर भारत के राज्यों में दस्तक देता है.

हरियाणा में मानसून पहुंचने की बात करें तो मौसम विभाग के मुताबिक 30 जून तक हरियाणा में मानसून दस्तक दे सकता है. चंडीगढ़ मौसम विभाग (IMD Chandigarh) के मुताबिक आम तौर पर जून के आखिरी हफ्ते या फिर जुलाई के पहले सप्ताह में मानसून हरियाणा पहुंचता है. लेकिन ये तय नहीं माना जा सकता क्योंकि 3-4 दिन इस बार मानसून देरी से चल रहा है. हलांकि इस बार अच्छी बात ये है कि पश्चिमी विक्षोभ हरियाणा और आस-पास के राज्यों में काफी सक्रिय रहा है. मई महीने में भी हरियाणा में भयानक बारिश और ओलावृष्टि देखी गई थी.

हरियाणा में बुधवार को दर्ज किया गया अधिकतम तापमान.

साल 2022 की बात करें तो हरियाणा में 29 जून से बारिश शुरु हो गई थी. 2 जुलाई तक हरियाणा में मानसून पूरी तरह सक्रिय हो गया था और कई दिन तक झमाझम बारिश शुरू हो गई थी. इस बार मानसून 3 से 4 दिन देरी से चल रहा है. हरियाणा में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है. प्रदेश के ज्यादातर जिलों में इस समय पारा 40 डिग्री के करीब बना हुआ है. बुधवार को हरियाणा के जींद और महेंद्रगढ़ जिलों में अधिकतम तापमान 39.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. दूसरे जिलों में भी पारा 38 से 40 डिग्री के आस-पास बना हुआ है. दोपहर के समय हरियाणा में गर्म हवाएं चल रही हैं. हलांकि चंडीगढ़ मौसम विभाग ने 11 जून से हरियाणा के कुछ इलाकों में हल्की बारिश की संभावना जताई है.

ये भी पढ़ें-2022 में हरियाणा में मानसून ने इस दिन दी थी दस्तक, कई लगातार हुई थी झमाझमा बारिश

Last Updated :Jun 8, 2023, 4:28 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details