हरियाणा

haryana

हरियाणा में सभी कोच के लिए इनामी राशि जारी, जानिए किन खिलाड़ियों के कोच को सरकार करती है पुरस्कृत

By

Published : Feb 14, 2023, 7:42 PM IST

हरियाणा सरकार ने इंटरनेशनल प्रतियोगिताओं में पदक जीतने वाले प्रदेश के खिलाड़ियों के कोच को अवार्ड ( award to coach of international players ) दे दिया है. दरअसर हरियाणा सरकार सरकार ओलंपिक, कॉमनवेल्थ गेम्स, एशियन गेम्स के मेडल विजेता खिलाड़ियों के कोच को अवार्ड देती है.

Award to the coach of Haryana players
हरियाणा में इंटरनेशनल प्रतियोगिताओं में मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों के कोच को सम्मान

चंडीगढ़: हरियाणा में इंटरनेशनल प्रतियोगिताओं में मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों के कोच को भी सरकार अवार्ड देती है. इसमें खासतौर पर ओलंपिक, कॉमनवेल्थ और एशियन गेम में मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों के कोच को सरकार अवार्ड देती है. दरअसल हरियाणा सरकार के पास कुछ की एप्लीकेशन उनके पास आई थी. जिसे सरकार की ओर से क्लियर दिया गया है. इस संबंध में हरियाणा खेल विभाग के निदेशक पंकज नैन ने कहा कि हरियाणा में जो मेडल जीतने वाले खिलाड़ी रहते हैं, उनके कोच को भी कैश अवार्ड दिया जाता है.

उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि पिछले 1 साल में जितने भी कोच के अवार्ड थे, वे सभी दे दिए गए हैं. यानी अब कोई भी अवार्ड पेंडिंग नहीं है. उन्होंने बताया कि हाल ही में 6-7 कोच कि उनके पास एप्लीकेशन आई थी, उसे भी सरकार ने दे दिया है. सरकार द्वारा जिन कोच को अवार्ड दिए गए हैं उस लिस्ट में खासतौर पर विनेश फोगाट, दीपा मलिक, सागर, नीटू, नवीन, अंशु मालिक, दीपक और अमित पंघाल के कोच हैं. इन सभी खिलाड़ियों के कोच को खिलाड़ियों के मेडल के हिसाब से अवार्ड सरकार ने दे दिया है, जिसकी कुल रकम 79 लाख रुपए है.

हरियाणा में किसी भी कोच का अवार्ड नहीं रहा पेंडिंग

उन्होंने बताया कि खिलाड़ी ही अपने कोच का नाम देते हैं कि वह हमारे कोच थे जिनकी अगुवाई में हमने मेडल जीता है और खिलाड़ियों की उपलब्धि के हिसाब से उनको कैश अवार्ड दे दिया जाए. जिसके तहत सरकार ओलंपिक, कॉमनवेल्थ गेम्स, एशियन गेम्स के मेडल विजेता खिलाड़ियों के कोच को अवार्ड देती है. इसके साथ ही उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि अब किसी भी कोच का अवार्ड पेंडिंग नहीं रह गया है आगे भी जो खिलाड़ी मेडल जीतकर आएगा उनके कोच को भी कैश अवार्ड दे दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि कुछ पुराने भी पेंडिंग अवार्ड थे वह भी सरकार ने दे दिए हैं.

ये भी पढ़ें:ITBP में तैनात पानीपत के जवान का निधन, राजकीय सम्मान के साथ हुआ अंतिम संस्कार

ABOUT THE AUTHOR

...view details