हरियाणा

haryana

आंधी और भारी बारिश में भी नहीं टूटा किसानों का हौसला, सीएम के घर के सामने देते रहे धरना

By

Published : Oct 5, 2021, 9:11 AM IST

Updated : Oct 5, 2021, 11:47 AM IST

gurnam-chaduni-arrested-farmers-protest
आंधी और भारी बारिश में भी नहीं टूटा किसानों के हौसला ()

गुरनाम सिंह चढूनी की गिरफ्तारी (Gurnam Singh Charuni Arrested) के विरोध में सीएम आवास पर धरना दे रहे किसानों की कुदरत ने भी परीक्षा ली. देर रात तेज आंधी के साथ बारिश होने लगी, लेकिन किसान टस से मस नहीं हुए.

करनाल:रविवार देर रात किसान नेता गुरनाम सिंह चढूनी की उत्तर प्रदेश में गिरफ्तारी की खबर मिलते ही करनाल में जबरदस्त विरोध शुरू हो गया. किसानों ने करनाल में सीएम निवास को घेर लिया और धरना देकर बैठ गए, लेकिन इस दौरान कुदरत ने भी किसानों की कठिन परीक्षा ली. देर रात करीब 12 बजे तेज हवाओं के साथ भारी बारिश शुरू हो गई, लेकिन किसान टस से मस नहीं हुए और डटे रहे.

इस दौरान किसान नेता अमृत बुग्गा ने ईटीवी भारत की टीम से बातचीत में बताया कि एक तरफ सरकार, प्रशासन की मार दूसरी तरफ भगवान भी हमारा साथ नहीं दे रहा है. खेतों और मंडियों में पक्का हुआ हमारा 'सोना' तेज बारिश के कारण खराब हो गया है, लेकिन यहां हम अपने हकों के लिए डटे हुए हैं. वहीं युवा किसान नेता गुरजंट सिंह ने कहा कि खट्टर सरकार को जिस भाषा से समझाया गया था, वैसे ही योगी सरकार को समझाना पड़ेगा.

आंधी और भारी बारिश में भी नहीं टूटा किसानों का हौसला, देखिए वीडियो

जानकारी के मुताबिक गुरनाम सिंह चढूनी लखीमपुर खीरी की ओर जाने की कोशिश कर रहे थे, तभी चेकिंग के दौरान मेरठ पुलिस ने उनकी गिरफ्तारी कर ली. हालांकि, गिरफ्तारी के बाद उनकी रिहाई की मांग को लेकर न केवल किसान संगठन के नेता, बल्कि राष्ट्रीय लोकदल के नेताओं व कार्यकर्ताओं ने भी प्रदर्शन करना शुरू किया. ऐसे में बढ़ते सियासी दबाव और हंगामे के बीच आखिरकार पुलिस ने देर रात उन्हें रिहा कर दिया.

ये पढ़ें-गुरनाम सिंह चढूनी गिरफ्तार: किसानों ने डिप्टी सीएम आवास का किया घेराव, कुछ देर बाद हुए रिहा

क्या है लखीमपुर का मामला? केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी के गांव में वार्षिक कुश्ती प्रतियोगिता का आयोजन हुआ था. इस कार्यक्रम में डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य को भी शामिल होना था. इसमें शामिल होने के लिए यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य पहुंचे थे. किसान डिप्टी सीएम का विरोध करने के लिए पहुंचे थे. आरोप है कि इस दौरान कथित तौर पर अजय मिश्रा के समर्थकों की गाड़ी से किसानों की टक्कर हो गई.

इस घटना के बाद बवाल हो गया, जिसमें चार किसान समेत आठ लोगों की मौत हो गई. डीएम ने 6 लोगों के मौत की पुष्टि की है. घटना के बाद इलाके में तनावपूर्ण माहौल है. केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा के बेटे आशीष पर किसानों को गाड़ी से कुचलने की कोशिश करने के आरोप लग रहे हैं. कुछ किसान संगठनों ने फायरिंग करने का आरोप भी लगाया.

ये पढ़ें-गुरनाम चढूनी को यूपी में किया गिरफ्तार, गुस्साए किसानों ने करनाल में सीएम निवास को घेरा

Last Updated :Oct 5, 2021, 11:47 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details