हरियाणा

haryana

वैक्सीनेशन का खौफ: झाड़ियों में जा छिपी वृद्धा, बोली- टीका लगाया तो मर जाऊंगी

By

Published : May 27, 2021, 10:02 AM IST

Updated : May 27, 2021, 11:32 AM IST

चित्तौड़गढ़ में कोरोना वैक्सीनेशन के नाम पर एक वृद्धा इतनी भयभीत हो गई कि वह झाड़ियों में जाकर छिप गई. मामले की सूचना पर ग्रामीण मौके पर पहुंचे और वृद्धा को बाहर निकाला. इस दौरान महिला हाथ जोड़ते हुए टीका नहीं लगवाने की गुहार लगाने लगी.

Fear of vaccination in Chittorgarh
Fear of vaccination in Chittorgarh

चित्तौड़गढ़/चंडीगढ़:कोरोना से बचाव के लिए फिलहाल वैक्सीनेशन ही एकमात्र उपाय है. इस अहमियत को देखते हुए सरकार लोगों के वैक्सीनेशन पर ध्यान दे रही है, लेकिन ग्रामीण अंचल में टीकाकरण को लेकर एक अजीब सा खौफ देखा जा रहा है. बड़ी सादड़ी उपखंड क्षेत्र में लगाए गए स्पेशल कैंप के प्रति लोगों की बेरुखी दिखाई दी.

यहां तक की वैक्सीनेशन के नाम पर एक वृद्धा इतनी भयभीत हो गई कि वह जंगल में भाग गई और झाड़ियों में जा छुपी. गांव में भी किसी वृद्धा की जंगल में शव पड़े होने की अफवाह फैल गई. इसकी सूचना मिलने पर सरपंच प्रतिनिधि सहित गांव के लोग मौके पर पहुंचे तो झाड़ियों में वृद्धा को पाकर वे भी घबरा गए. पास जाकर देखा तो वृद्धा जीवित थी. इस दौरान वृद्धा को जब उठाने का प्रयास किया तो वे हाथा जोड़ी करते हुए टीका नहीं लगवाने की गुहार लगाने लगी.

वैक्सीनेशन का खौफ: झाड़ियों में जा छिपी वृद्धा, बोली- टीका लगाया तो मर जाऊंगी

इस गांव का है मामला

बता दें, ग्राम पंचायत किरतपुरा के गांव बाघेलों का खेड़ा में बुधवार को यह मामला सामने आया. दोपहर में बागेलों का खेड़ा गांव में टीकाकरण शिविर लगाया गया. गांव में वैक्सीनेशन के प्रति खौफ का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि लोग घर छोड़कर भाग गए. यहां तक कि 70 वर्षीय महिला धापू बाई गमेती वैक्सीनेशन से इतना डरी हुई थी कि सुबह में ही गांव के पास जंगल की घनी झाड़ियों में जाकर छुपकर लेट गई.

ये भी पढे़ं-हेड कॉन्स्टेबल से नहीं देखी गई वृद्ध की दयनीय हालत, थाने में नहलाया, कपड़े दिए और फिर खाना खिलाया

महिला का शव पड़ा होने का अफवाह

इसी दौरान पास के एक खेत में काम कर रहे किसी व्यक्ति ने महिला को झाड़ियों में पड़ा हुआ देखा. उसने इसकी सूचना कीरतपुरा सरपंच प्रतिनिधि नीतिराज सिंह को दी कि मेरे कुएं के पास झाड़ियों में किसी महिला की शव पड़ी हुई है. सूचना पर सरपंच प्रतिनिधि सहित कई लोग मौके पर पहुंचे और महिला को आवाज लगाई.

'टीका लगाओगे तो मैं मर जाऊंगी'

इसके बाद बड़ी मुश्किल से महिला को झाड़ियों से बाहर निकाला तो महिला काफी डरी हुई थी. इस दौरान महिला ने हाथ जोड़कर बार-बार एक ही बात बोल रही थी कि मेरे टीका मत लगाओ. महिला ने कहा कि मुझे टीका मत लगाओ, टीका लगाओगे तो मैं मर जाऊंगी. काफी समझाइश के बाद महिला को बाहर निकाला गया.

ये भी पढे़ं-फरीदाबाद में सड़क पार कर रहे युवक को कार ने कुचला, दिल दहलाने वाला वीडियो आया सामने

सरपंच प्रतिनिधि ने की कार्रवाई की मांग

मामले को लेकर सरपंच प्रतिनिधि ने कहा कि इस गांव में कुछ लोगों की ओर से अपने व्यक्तिगत फायदे के लिए टीकाकरण के प्रति लोगों में डर पैदा कर दिया गया है. इस कारण लोग टीकाकरण के प्रति रूचि नहीं ले रहे हैं. उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन को ऐसे लोगों का पता लगाकर कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए.

Last Updated : May 27, 2021, 11:32 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details