हरियाणा

haryana

हरियाणा में मनाया गया ईद-उल-अजहा का त्योहार, ईदगाहों में की गई अमन और शांति के लिए नमाज

By

Published : Aug 12, 2019, 3:19 PM IST

चंडीगढ़ सहित पूरे हरियाणा में ईद-उल-अजहा का त्योहार बड़े धूमधाम से मनाया जा रहा है. हरियाणा के ईदगाहों में नमाज अता की गई. लोगों ने देश में अमन-शांति की दुआ की.

नमाज अदा करते नमाजी

चंडीगढ़:हरियाणा में ईद-उल-अजहा यानी बकरीद का त्योहार मनाया जा रहा है. ये त्योहार हर साल इस्लामिक कैलेंडर के मुताबिक जु अल-हज्जा महीने के 10वें दिन मनाया जाता है. बकरीद के दिन जानवरों की कुर्बानी की परंपरा है. मुसलमान इस दिन हरियाणा में उल अजहा की नमाज पढ़ते हैं और फिर खुदा की इबादत में चार पैर वाले जानवरों की कुर्बानी देते हैं.

नमाज अदा करते नमाजी

चंडीगढ़ में में ईद का त्योहार
चंडीगढ़ में धूमधाम के साथ ईद का त्योहार मनाया गया. लोगों ने एक दूसरे को ईद की बधाई दी. बता दें कि ईद की नमाज के कुर्बानी दी जाती है.

रेवाड़ी में ईद का त्योहार
रेवाड़ी के राजीव नगर स्थित दरगाह पीर बाबा वाली मस्जिद में मुस्लिम समुदाय के लोगों ने नमाज अता कर अमन-चैन और मुल्क में शांति की दुआ की. इस अवसर पर हजारों की संख्या में मुस्लिम समाज के लोगों वहां पहुंचे. नमाज के बाद लोगों ने एक दूसरे को बधाई दी.

नूंह में ईद का त्योहार
नूंह जिले में बकरीद का त्यौहार का पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. लोगों ने जगह-जगह ईदगाहों में पहुंचकर ईद की नमाज पढ़ी और अल्लाह से मुल्क में अमन-शाति और तरक्की की दुआ की. नमाज के बाद लोगों ने एक-दूसरे से गले मिलकर मुबारकबाद दी. इस पर्व को लेकर लोगों में खासा उत्साह नजर आया. बकरीद की नमाज अदा करने के लिए लोग नए कपड़े और सिर पर टोपी पहनकर गावों से कस्बों के ईदगाह के लिए रवाना हुए. जहा मौलानाओं ने ईदगाह में नमाज अदा कराई.

फतेहाबाद में ईद का त्योहार
फतेहाबाद में ईद का त्योहार मुस्लिम समाज की ओर से धूमधाम से मनाया गया. मुस्लिम समाज के लोगों ने सुबह पुरानी मस्जिद के सामने ईद की नमाज अता की. सभी लोग एक दूसरे के गले मिले और देश में अमन शांति की दुआ मांगी. नमाज के बाद लोगों ने एक दूसरे को ईद की बधाई दी.

इसके अलावा लोगों पानीपत, झज्जर, फरीदाबाद, गुरुग्राम, यमुनागर सहित सभी जिलों में लोगों ने ईद-उल-अजहा का त्योहार बड़े धूमधाम से मनाया. लोगों ने नमाज के बाद एक दूसरे को बधाई दी. बच्चे से लेकर बड़ों तक सभी एक दूसरे के गले मिले. त्योहर पर बाजारों की रौनक भी बढ़ गई है.

क्यों मनाई जाता है ईद-उल-अजहा का त्योहार
मुस्लिम मान्यता के अनुसार इस दिन अल्लाह ने हजरत इब्राहिम की परीक्षा लेते हुए उनसे उनकी सबसे प्यारी चीज कुर्बान करने के लिए कहा था. जिसके बाद इब्राहिम ने अपने जवान बेटे इस्माइल को अल्लाह के लिए कुर्बान करने का फैसला किया था. जैसे ही हसरत इब्राहिम अपने बेटे को कुर्बान करने वाले थे, तभी अल्लाह ने बेटे को हटाकर उसकी जगह एक दुम्बे को रख दिया. अल्लाह सिर्फ इब्राहिम की परीक्षा लेने के लिए कुर्बानी मांग रहे थे. इसी परंपरा के तहत पूरी दुनिया में बकरीद का त्यौहार मनाया जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details