हरियाणा

haryana

हरियाणा में डॉक्टरों ने हड़ताल की स्थगित, स्वास्थ्य मंत्री से मिलने के बाद लिया फैसला

By

Published : Dec 12, 2021, 4:00 PM IST

हरियाणा सिविल मेडिकल सर्विसेज एसोसिएशन ने अपनी मांगों को लेकर 13 दिसंबर से हड़ताल का आह्वान किया था. हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के साथ बैठक के बाद चिकित्सकों ने हड़ताल को 31 दिसंबर तक स्थगित (haryana doctors strike postponed) करने का फैसला लिया है.

Doctor Strike In Haryana
Doctor Strike In Haryana

चंडीगढ़:हरियाणा सिविल मेडिकल सर्विसेज एसोसिएशन ने अपनी मांगों को लेकर 13 दिसंबर से हड़ताल का आह्वान किया था. इस हड़ताल को अब स्थगित (haryana doctors strike postponed) कर दिया गया है. हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के साथ अंबाला के पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में रविवार को चिकित्सकों की बैठक हुई. इस बैठक के बाद चिकित्सकों ने हड़ताल को 31 दिसंबर तक स्थगित करने का फैसला लिया है. चिकित्सकों की हड़ताल से स्वास्थ्य सेवाएं बाधित होने का अंदेशा था, जिससे रोगियों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता था.

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के साथ हुई बैठक में चिकित्सकों की तीनों मुख्य मांगों को जल्द पूरा करने का आश्वासन मिला है. गौरतलब है कि हरियाणा सिविल मेडिकल सर्विसेज एसोसिएशन ने 13 दिसंबर से हड़ताल की घोषणा की थी. स्वास्थ्य मंत्री विज के साथ बैठक स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. वीणा सिंह ने तय करवाई थी. इससे पहले खुद स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. वीणा ने हरियाणा सिविल मेडिकल सर्विसेज (HCMS) एसोसिएशन हड़ताल न करने की अपील की थी.

ये भी पढ़ें-हरियाणा में डॉक्टरों की हड़ताल को रोकने में जुटा स्वास्थ्य विभाग, डीजी हेल्थ ने की ये अपील

एचसीएमएस एसोसिएशन ने अपनी मांगों, विशेषज्ञ कैडर का सृजन, स्नातकोत्तर नीति में संशोधन और एसएमओ की सीधी भर्ती पर रोक को लेकर 13 दिसंबर 2021 से राज्यव्यापी हड़ताल का आह्वान किया था. स्वास्थ्य सेवाएं महानिदेशक डॉ. वीणा सिंह ने महामारी की स्थिति को देखते हुए सभी चिकित्सकों से हड़ताल पर न जाने की अपील की थी. वीणा सिंह ने कहा था कि वे हरियाणा सिविल मेडिकल सर्विसेज (एचसीएमएस) एसोसिएशन की 13 दिसंबर से घोषित राज्यव्यापी हड़ताल में हिस्सा न लें.

उन्होंने एचसीएमएस एसोसिएशन के पदाधिकारियों से भी आम जनता के हित को देखते हुए हड़ताल का नोटिस वापस लेने की अपील की थी. उनका कहना था कि विभाग पहले ही विशेषज्ञ कैडर का सृजन और स्नातकोत्तर नीति में संशोधन के संबंध में विचार कर चुका है. इसलिए, कोविड-19 महामारी और ओमिक्रोन वैरिएंट के कारण कोविड-19 की तीसरी लहर के खतरे की आशंका के चलते चिकित्सकों को हड़ताल पर नहीं जाना चाहिए. जिसके बाद अब स्वास्थ्य मंत्री विज के साथ बैठक के बाद डॉक्टरों ने हड़ताल स्थगित की है.

हरियाणा की विश्वसनीय खबरों को पढ़ने के लिए गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें Etv Bharat APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details