हरियाणा

haryana

WPL 2023: कभी ग्लव्स खरीदने के नहीं थे पैसे, अब दिल्ली कैपिटल्स ने हरियाणा की इस क्रिकेटर को दो करोड़ में खरीदा

By

Published : Feb 14, 2023, 9:51 AM IST

Updated : Feb 14, 2023, 11:02 AM IST

shefali verma
shefali verma ()

हरियाणा के रोहतक की शेफाली वर्मा अब विमेंस प्रीमियर लीग में धमाल मचाने को तैयार हैं. दिल्ली कैपिटल्स ने उन्हें दो करोड़ रुपये में खरीदा है. एक वक्त ऐसा भी था कि जब शेफाली वर्मा पर क्रिकेट के ग्लव्स खरीदने के पैसे नहीं थे.

दिल्ली कैपिटल्स ने रोहतक की शेफाली वर्मा को 2 करोड़ रुपये में खरीदा है

चंडीगढ़: देश की पहली विमेंस प्रीमियर लीग के लिए दिल्ली कैपिटल्स ने रोहतक की शेफाली वर्मा को 2 करोड़ रुपये में खरीद लिया है. ऑक्शन में उनकी बेस प्राइस 50 लाख रुपये थी. अंडर 19 विमेंस वर्ल्ड कप में टीम इंडिया को चैंपियन बनाने वाली कप्तान शेफाली वर्मा को WPL ऑक्शन में बड़ी बोली मिली है. शेफाली विस्फोटक बैटिंग के लिए जानी जाती हैं. भारत के लिए अब तक शेफाली ने 51 मैचों में 134.53 की स्ट्राइक रेट से 1,231 रन बनाए हैं.

बता दें कि 4 से 26 मार्च के बीच मुंबई में विमेंस प्रीमियर लीग का पहला सीजन खेला जाएगा. DY पाटिल और ब्रेबोर्न स्टेडियम में सभी मैच होंगे. पहले सीजन के लिए दिल्ली कैपिटल्स, मुंबई इंडियंस, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु, गुजरात जायंट्स और UP वॉरियर्ज की टीमें रहेंगी. 5 टीमों के बीच लीग स्टेज के 20 मैच होंगे. पॉइंट्स टेबल की टॉप-3 टीमें प्लेऑफ में पहुंचेंगी. पहले नंबर की टीम सीधा फाइनल खेलेगी. दूसरे और तीसरे नंबर की टीम के बीच एक एलिमिनेटर होगा. इसे जीतने वाली टीम फाइनल में पहुंचेगी.

लड़का बनकर क्रिकेट खेलती की शेफाली

इस टूर्नामेंट में सभी की नजरें हरियाणा की बेटी शेफाली वर्मा पर रहेंगी. क्योंकि वो किसी भी बॉलिंग लाइनअप को तहस नहस करने में सक्षम हैं. हाल ही में साउथ अफ्रीका में अंडर 19 टी 20 वूमेन वर्ल्ड कप का आयोजन किया गया था. जिसमें भारत की अंडर 19 वूमेन टीम ने इंग्लैंड की टीम को हरा कर खिताब अपने नाम किया. इंडिया टीम की कप्तान हरियाणा के रोहतक की रहने वाली शेफाली वर्मा रहीं.

ये भी पढ़ें- सालों तक लड़का बनकर खेलती रहीं शेफाली वर्मा, अब क्रिकेट में बनाई अलग पहचान

कभी ग्लव्स खरीदने के नहीं थे पैसे: 28 फरवरी 2004 को हरियाणा के रोहतक जिले में जन्मी शेफाली वर्मा को बचपन से ही क्रिकेट का शौक था, लेकिन उनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी. शेफाली के पिता संजीव वर्मा ने ईटीवी भारत से बातचीत में बताया था कि एक वक्त था कि जब उनके जेब में महज 280 रुपये थे. शेफाली को ये बात पता थी, इसलिए उन्होंने अपने पिता से नए बैट और ग्लव्स की डिमांड भी नहीं की. कुछ लोग ऐसे भी थे जो उन्हें ताना मारते थे और शेफाली को क्रिकेट ना खेलने की सलाह देते थे, लेकिन शेफाली और उनके परिजनों ने हार नहीं मानी.

शेफाली वर्मा के फटे हुए ग्लव्स

ये भी पढ़ें- U19 Womens T20 World Cup: कभी लड़का बनकर खेली! ग्लव्स के लिए नहीं थे पैसे, जानिए कप्तान शेफाली वर्मा की कहानी

लड़का बनकर खेलती थी शेफाली: आज शेफाली वर्मा किसी की पहचान की मोहताज नहीं. शेफाली के जिंदगी में एक दौर ऐसा भी था, जब उन्हें लड़का बनकर क्रिकेट खेलना पड़ा. जब शेफाली क्रिकेट में करियर बनाने के बारे में सोच रही थीं, उस समय उनके होम टाउन में लड़कियों के खेलने के लिए कोई एकेडमी नहीं थी. जिसके बाद शेफाली के पिता ने उसके बाल कटवा दिए और लड़कों की एकेडमी में दाखिला दिलवाया. कई सालों तक शेफाली लड़का बनकर खेलती रहीं.

शेफाली के पिता संजीव वर्मा ने ईटीवी भारत से बातचीत में अपने आर्थिक हालातों के बारे में बाताया.

शेफाली तोड़ चुकी हैं 'क्रिकेट के भगवान' का रिकॉर्ड: शेफाली वर्मा ने 15 साल की उम्र में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अर्धशतक जड़कर मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा था. सचिन तेंदुलकर ने 16 साल की उम्र में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पहला अर्धशतक लगाया था. वहीं शेफाली ने 15 साल में ही इस मुकाम को हासिल कर लिया. इसके अलावा शेफाली वर्मा ने जून 2021 में 17 साल की उम्र में 26 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया.

शेफाली का बचपन काफी संघर्षपूर्ण रहा है.

ये भी पढ़ें- WPL Auction 2023: शेफाली वर्मा के साथ-साथ चंडीगढ़ की इन महिला खिलाड़ियों को भी अच्छी राशि मिलने की उम्मीद

इंग्लैंड के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट टेस्ट में शेफाली वर्मा ने डेब्यू पारी में 96 रन बनाए. इसी के साथ शेफाली ने 1995 में भारत की ओर से डेब्यू पारी खेलने वाली चंद्रकांता कौल का रिकॉर्ड तोड़ा. चंद्राकांता ने अपनी टेस्ट डेब्यू पारी में 75 रन बनाए थे, जबकि शेफाली ने 152 गेंदों में 96 रनों की पारी खेली. शेफाली ने सितंबर 2019 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ महिला टी 20 मैच के साथ अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरुआत की. जनवरी 2020 में शेफाली वर्मा को ऑस्ट्रेलिया में हुए टी-20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम में जगह दी गई थी.

Last Updated :Feb 14, 2023, 11:02 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details