हरियाणा

haryana

ठंड की ठिठुरन में मनेगा नए साल का जश्न, जनवरी के पहले हफ्ते तक राहत के आसार नहीं

By

Published : Dec 26, 2019, 10:14 PM IST

हरियाणा सहित पूरे उत्तर भारत में जमा देनी वाली ठंड पड़ रही है. हरियाणा में ठंड ने 19 साल पुराने रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. वहीं मौसम विभाग की माने तो अबकी बार नए साल का जश्न भी लोगों की ठंड के बीच ही मनाना पड़ेगा.

cold breaks 19 year old record in haryana
ठंड की ठिठुरन में मनेगा नए साल का जश्न

चंडीगढ़: ठंड का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है. सर्दी ने पिछले 19 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. चंडीगढ़ और हरियाणा के कई जिलों का तापमान 9 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. इतना तापमान साल 2000 में पहुंचा था. इसके बाद साल 2014 में भी 9.5 डिग्री के आसपास तापमान रहा था और उसके बाद इतना कम तापमान 2019 में हुआ है.

जनवरी के पहले हफ्ते तक सर्दी से राहत के नहीं आसार

अगले तीन और बढ़ेगी ठंड
लोगों के लिए बढ़ती सर्दी परेशानी का सबब बन रही है, क्योंकि आने वाले दिनों में भी फिलहाल सर्दी से राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है. चंडीगढ़ मौसम विभाग के निदेशक सुरेंद्र पाल ने बताया की फिलहाल ठंड का प्रकोप जारी रहेगा और तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी. आने वाले कई दिनों तक मौसम में कोई सुधार होने की उम्मीद नहीं है. खासकर अगले 3 दिनों तक ठंड ज्यादा रहेगी. यानी की नए साल का जश्न भी लोगों को ठिठुरती ठंड में ही मनाना पड़ेगा.

ये भी पढ़िए: 'डिजिटल इंडिया' का जबरा फैन जलेबी वाला, ऑनलाइन पेमेंट पर ही मिलती हैं जलेबियां

सुरेंद्र पाल ने बताया कि बुधवार को अधिकतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा जो सामान्य तापमान से 12 डिग्री कम है. वहीं न्यूनतम तापमान भी 6.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अगले 3 दिनों में तापमान के बढ़ने की ज्यादा उम्मीद नहीं है. तापमान 10 डिग्री के आसपास ही रहेगा.

नारनौल में जमा देनी वाली सर्दी
हरियाणा की अगर बात की जाए तो अंबाला, कुरुक्षेत्र, करनाल और रोहतक में 9 डिग्री के आसपास तापमान दर्ज किया गया है, जबकि नारनौल में सबसे कम 3.2 डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है. सुरेंद्र पाल ने कहा कि जनवरी के पहले हफ्ते में तापमान में हल्की बढ़ोतरी हो सकती है, लेकिन फिलहाल तापमान में गिरावट जारी रहेगी.

Intro:ठंड का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है । सर्दी ने पिछले 19 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। चंडीगढ़ और हरियाणा के कई जिलों का तापमान 9 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है इतना तापमान साल 2000 में पहुंचा था और इसके बाद साल 2014 में भी 9.5 डिग्री के आसपास तापमान रहा था और उसके बाद इतना कम तापमान 2019 में हुआ है।Body:लोगों के लिए बढ़ती सर्दी परेशानी का सबब बन रही है। क्योंकि आने वाले दिनों में भी फिलहाल सर्दी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। चंडीगढ़ मौसम विभाग के निदेशक सुरेंद्र पाल ने बताया की फिलहाल ठंड का प्रकोप जारी रहेगा और तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी। आने वाले कई दिनों तक मौसम में कोई सुधार होने की उम्मीद नहीं है। खासकर अगले 3 दिनों तक ठंड ज्यादा रहेगी । इसके अलावा जल्दी ही कोहरा भी पड़ना शुरू हो जाएगा। जिससे लोगों की परेशानी और बढ़ सकती है।
उन्होंने कहा कि बुधवार को अधिकतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया जो सामान्य तापमान से 12 डिग्री कम है। वहीं न्यूनतम तापमान भी 6.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अगले 3 दिनों में तापमान के बढ़ने की ज्यादा उम्मीद नहीं है। तापमान 10 डिग्री के आसपास रहेगा।
हरियाणा की अगर बात की जाए तो अंबाला कुरुक्षेत्र करनाल और रोहतक में 9 डिग्री के आसपास तापमान दर्ज किया गया है जबकि नारनौल में सबसे कम न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है नारनौल का न्यूनतम तापमान 3.2 डिग्री दर्ज किया गया। ं
सुरेंद्र पाल ने कहा कि जनवरी के पहले हफ्ते में तापमान में हल्की बढ़ोतरी हो सकती है लेकिन फिलहाल तापमान में गिरावट जारी रहेगी।
वीरवार का अधिकतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस रहेगा इसके अलावा शुक्रवार का अधिकतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस, वहीं शनिवार को अधिकतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है। इसके अलावा पूरे हफ्ते में तापमान कम ही रहेगा अगले हफ्ते मंगलवार और बुधवार को हल्की बारिश होने की उम्मीद जताई जा रही है।

बाइट- सुरेंद्र पाल, निदेशक, मौसम विभाग, चंडीगढ़Conclusion:

ABOUT THE AUTHOR

...view details