हरियाणा

haryana

CTU की बसों में 'मुफ्त सफर सुविधा' के लिए पुलिसकर्मियों को देनी होगी ज्यादा रकम, अब सेलरी से कटेंगे इतने पैसे

By

Published : May 12, 2023, 9:56 AM IST

Updated : May 12, 2023, 12:28 PM IST

Chandigarh Transport Department

चंडीगढ़ ट्रांसपोर्ट अंडरटेकिंग (सीटीयू) की बसों में पुलिसकर्मियों को मिलने वाली मुफ्त सफर की सेवा (CTU Free Bus Service) में कुछ बदलाव किया गया है. पुलिसकर्मियों को अब फ्री बस सर्विस लेने के लिए अपनी सेलरी से ज्यादा रकम कटवानी पड़ेगी.

चंडीगढ़:राजधानी चंडीगढ़ में पुलिसकर्मियों को मिलने वाली चंडीगढ़ ट्रांसपोर्ट अंडरटेकिंग (सीटीयू) मुफ्त बस सेवा में संशोधन किया गया है. इसके तहत पुलिस जवानों को मिलने वाली फ्री बस सुविधा के बदले उनकी सेलरी से कटने वाली राशि की रकम बढ़ा दी गई है. चंडीगढ़ पुलिसकर्मियों को सीटीयू की एचवीएसी और एसी बसों में लोकल के साथ-साथ लंबी दूरी की यात्रा की सुविधा फ्री देने के लिए हर महीने सेलरी से पैसा कटवाना होता है.

चंडीगढ़ परिवहन विभाग के इस संशोधन के तहत अब प्रति पुलिसकर्मी हर महीने 250 रुपये की तुलना में मुफ्त यात्रा के बदले मासिक शुल्क की राशि को बढ़ाकर 375 रुपये कर दिया गया है. चंडीगढ़ ट्रांसपोर्ट अंडरटेकिंग को सीटीयू की एसी और नॉन-एसी में लोकल और लॉन्ग रूट की बसों में मुफ्त यात्रा के एवज में पुलिसकर्मियों द्वारा अपेक्षित वृद्धि राशि जमा करा दी गई है.

चंडीगढ़ ट्रांसपोर्ट अंडरटेकिंग (सीटीयू) की बसें.

नये संशोधन को सुनिश्चित करने के लिए पुलिस विभाग पुलिसकर्मियों को एक अलग पहचान पत्र जारी करेगा. चंडीगढ़ परिवहन विभाग ने लंबी दूरी की यात्रा को बेहतर करने के लिए लगातार नई बसों को अपने बेड़े में शामिल किया है. इसी के तहत पिछले साल बड़ी संख्या में एचवीएसी यानि हीट पेंटिलेशन एयर कंडीशनर बसें भी लाई गई थीं. ये बसें पंजाब-हरियाणा, हिमाचल और उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में चलती हैं.

इससे पहले चंडीगढ़ में पुलिस जवानों की सेलरी से मुफ्त बस यात्रा के लिए 250 रुपये हर महीने कटते थे. लेकिन साल 2018 में इस फैसले को वापस लेते हुए पुलिस जवानों की मुफ्त यात्रा को खत्म कर दिया गया था और उनकी सेलरी से 200 रुपये काटने बंद कर दिये गये. चर्चा ये थी कि कई पुलिसकर्मियों ने सेलरी से पैसे कटाकर बस की यात्रा मुफ्त करने का फैसला रद्द करने की मांग की थी. पुलिस जवानों का कहना था कि चंडीगढ़ छोटा शहर है और ज्यादातर पुलिसकर्मियों के पास अपना वाहन है. इसलिए उन्हें बसों सफर नहीं करना पड़ता.

ये भी पढ़ें-CTU की बसों में दिव्यांग और एड्स पीड़ित कर सकेंगे मुफ्त सफर, प्रशासन ने जारी किया आदेश

Last Updated :May 12, 2023, 12:28 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details