हरियाणा

haryana

डेल्टा प्लस वेरिएंट से निपटने के लिए चंडीगढ़ है कितना तैयार, जानें क्या कहना है डॉक्टर्स का

By

Published : Jun 28, 2021, 5:20 PM IST

चंडीगढ़ में डेल्टा प्लस वेरिएंट के मिलने के बाद से स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो चुका है. इससे निपटने के लिए विभाग द्वारा क्या और कितनी तैयारियां की गई है ये जानने के लिए मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉ. वीके नागपाल से बातचीत की गई. जिन्होंने इससे बचाव को लेकर भी जानकारी दी है.

Chandigarh Corona Delta Plus variant
डेल्टा प्लस वेरिएंट से निपटने के लिए चंडीगढ़ है कितना तैयार, जानें क्या कहना है डॉक्टर्स का

चंडीगढ़: कोरोना की दूसरी लहर भले ही धीमी पड़ती नजर आ रही हो, लेकिन कोरोना के नए वेरिएंट डेल्टा प्लस (corona delta plus variant) ने चिंता बढ़ा दी है. वहीं चंडीगढ़ में कोरोना डेल्टा प्लस का पहला केस मिलने के बाद खतरा और बढ़ गया है. डेल्टा प्लस कितना खतरनाक हो सकता है और इससे बचने के लिए लोगों को क्या सावधानी बरतनी होगी इसको लेकर ईटीवी भारत ने चंडीगढ़ स्वास्थ्य विभाग के मेडिकल सुपरिटेंडेंट एवं संयुक्त निदेशक डॉ. वीके नागपाल से की.

डॉ. वीके नागपाल का कहना है कि डेल्टा प्लस वैरिएंट ज्यादा घातक है. क्योंकि ये बहुत तेजी से फैलता है और इंसान के रेस्पिरेटरी सिस्टम पर बुरा असर डालता है. जिससे सांस लेने में काफी समस्या हो सकती है. अगर इसे रोका नहीं गया तो ये बहुत कम समय में ज्यादा से ज्यादा लोगों को अपनी चपेट में ले लेगा. उन्होंने कहा कि चंडीगढ़ में भी डेल्टा प्लस वेरिएंट का एक मामला सामने आ चुका है. इसको देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं.

डेल्टा प्लस वेरिएंट से निपटने के लिए चंडीगढ़ है कितना तैयार, जानें क्या कहना है डॉक्टर्स का

ये भी पढ़ें:चंडीगढ़ में मिला कोरोना के डेल्टा प्लस वेरिएंट का पहला केस

डॉ. वीके नागपाल ने बताया कि चंडीगढ़ में स्वास्थ्य कर्मचारियों को नए वेरिएंट से निपटने के लिए खास तरह की ट्रेनिंग दी जा रही है. शहर में आईसीयू बेड(ICU Bed) की संख्या बढ़ा दी गई है और बच्चों के लिए भी नए अस्पताल तैयार किए जा रहे हैं, क्योंकि तीसरी लहर में बच्चों को भी ज्यादा खतरा है. इसके अलावा शहर में ऑक्सीजन (Oxygen) की भी कोई कमी नहीं है. वहीं जीवन रक्षक दवाओं की भी यहां पर कोई कमी नहीं है. अगर कोरोना की तीसरी लहर आती है तो चंडीगढ़ स्वास्थ्य विभाग उससे निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है.

ये भी पढ़ें:डेल्टा प्लस वेरिएंट मिलने से हरियाणा सरकार अलर्ट, स्वास्थ्य विभाग को दिए ये आदेश

वैक्सीन को लेकर उन्होंने कहा कि चंडीगढ़ में वैक्सीनेशन कार्यक्रम काफी तेजी से चल रहा है. ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को कम समय में वैक्सीन लगाई जा सके. लेकिन उन्होंने ये भी कहा कि ये जरूरी नहीं की वैक्सीन लगवाने के बाद किसी को कोरोना नहीं होगा. अगर कोरोना गाइडलाइंस का सख्ती से पालन नहीं किया जाएगा तो कोई भी इस खतरनाक बीमारी की चपेट में आ सकता है. डॉ. वीके नागपाल ने कहा कि वैक्सीन कोरोना के नए वेरिएंट पर भी पूरी तरह से प्रभावी है, इसलिए लोगों को जल्द से जल्द वैक्सीन लगवा लेनी चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details