हरियाणा

haryana

मौसम को देखते हुए चंडीगढ़ प्रशासन ने जारी की डेंगू को लेकर एडवाइजरी, लक्षण दिखने पर कराएं ये टेस्ट

By

Published : Jun 1, 2023, 5:00 PM IST

बरसात के मौसम से पहले चंडीगढ़ प्रशासन ने डेंगू को लेकर एडवाइजरी जारी कर दी है. वहीं, डेंगू रोकथाम के लिए शहर के विभिन्न क्षेत्रों में स्वास्थ्य विभाग की टीमों को भेजा जा रहा है. (dengue cases in chandigah)

dengue cases in chandigah
चंडीगढ़ प्रशासन ने जारी की डेंगू को लेकर एडवाइजरी.

चंडीगढ़: पिछले हफ्ते से मौसम में बदलाव देखा जा रहा है. मौसम में बदलाव को देखते हुए डेंगू के मच्छर के पनपने की संभावना बढ़ रही है. चंडीगढ़ प्रशासन द्वारा मामलों को शुरू होने से पहले ही शहर में डेंगू को लेकर एडवाइजरी जारी कर दी है. बता दें कि पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत में लगातार प्रभाव को देखते हुए मई का पूरा महीना बारिश और तूफान की बीच गुजर गया.

बारिश से एक ओर जहां लोगों को गर्मी से राहत मिली है. वहीं, इन बारिशों के बाद लोगों में स्वास्थ्य संबधी समस्याएं शुरू हो गई हैं. जिसे देखते हुए लोगों को जागरूक करने के लिए चंडीगढ़ प्रशासन द्वारा डेंगू की बीमारी को लेकर एडवाइजरी जारी कर दी गई है.

चंडीगढ़ प्रशासन ने जारी की डेंगू को लेकर एडवाइजरी.

चंडीगढ़ के इन इलाकों में डेंगू के मामले आते हैं ज्यादा: चंडीगढ़ के कुछ इलाके हैं जहां हर साल डेंगू और मलेरिया के मरीज देखे जाते हैं. वहीं, एडवाइजरी जारी होने के बाद चंडीगढ़ के हल्लोमाजरा, धनास, नयागांव, मौली जागरां, चंडीगढ़ सेक्टर-45, सेक्टर-46, सेक्टर-47, सेक्टर-19, सेक्टर-20, सेक्टर-22, सेक्टर-24, सेक्टर-25, और सेक्टर-39 में डेंगू के रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीमों को भेजा जा रहा है.

चंडीगढ़ के स्वास्थ्य सचिव यशपाल गर्ग के निर्देश पर जारी ‌एडवाइजरी में बताया गया है कि बार-बार बारिश होने के कारण हर जगह जलजमाव दिख रहा है. ऐसे में चंडीगढ़ के सभी निवासियों और रेजिडेंस वेलफेयर को ध्यान देने की जरूरत है कि उसके आस-पास बने प्राकृतिक स्रोतों में साफ-सफाई रखी जाए. ताकि बारिश के पानी में मच्छरों से पैदा होने वाला वेक्टर बॉर्न डिजीज जिसे डेंगू भी कहा जा सकता है. ऐसी बीमारी फैलने के आसार हैं. ऐसे में चंडीगढ़ के लोगों से अपील है कि अपने आस-पास क्षेत्रों इकट्ठा पानी को साफ करवाएं, ताकि वेक्टर जनित रोग ना फैले. साथ ही लोगों को डेंगू, चिकनगुनिया और मलेरिया होने से बचाया जा सके.

डेंगू के लक्षण दिखने पर कराएं ये टेस्ट: याद रखें डेंगू के लक्षण सामने आने के बाद एल्सिया टेस्ट करवाना न भूलें. जिसके लिए चंडीगढ़ के सभी सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में इसकी सुविधा की गई है. इस टेस्ट निःशुल्क डेंगू परीक्षण की सुविधा, पीजीआई, जीएमसीएच सेक्टर-32, सेक्टर-16 अस्पताल, सेक्टर-22 डिस्पेंसरी, मनीमाजरा के अस्पताल में शुरू की गई है.

ये भी पढ़ें:Dengue Vaccine : दो भारतीय कंपनियां डेंगू के टीके का कर रहीं परीक्षण

ABOUT THE AUTHOR

...view details