हरियाणा

haryana

चंडीगढ़ में एलेंजर्स गली क्रिकेट टूर्नामेंट का आगाज, युवाओं का हौसला बढ़ाने पहुंचेंगे कपिल देव सहित दिग्गज खिलाड़ी

By

Published : Apr 7, 2023, 8:25 AM IST

Updated : Apr 7, 2023, 8:38 AM IST

चंडीगढ़ में एलेंजर्स गली क्रिकेट टूर्नामेंट (Allengers Gully Cricket in Chandigarh) शुरू हो गया है. इस प्रतियोगिता में चंडीगढ़ के उभरते क्रिकेटरों की टीमों के बीच रोचक मुकाबले होंगे. गली क्रिकेट का उद्घाटन चंडीगढ़ के प्रशासक बनवारी लाल पुरोहित ने किया. उद्घाटन के दिन पहले मैच के बाद सभी खिलाड़ियों को लगान ‌फिल्म भी‌ दिखाई गई.

Allengers Gully Cricket in Chandigarh
Allengers Gully Cricket in Chandigarh

चंडीगढ़: हरियाणा की राजधानी और सिटी ब्यूटीफुल चंडीगढ़ में गली क्रिकेट का शुभारंभ हो गया है. 6 अप्रैल को गली टूर्नामेंट का उद्घाटन करने के लिए मुख्य अतिथि के तौर पर पंजाब के राज्यपाल और चंडीगढ़ प्रशासक बनवारीलाल पुरोहित पहुंचे. बनवारी लाल पुरोहित ने बैट से बॉल खेलकर क्रिकेट प्रतियोगिता का आगाज किया. इसके बाद सेक्टर 16 में सभी युवा खिलाड़ियों को बॉलीवुड फिल्म लगान भी दिखाई गई. बनवारी लाल पुरोहित ने भी युवा क्रिकेटर्स के साथ फिल्म देखी.

एलेंजर्स गली क्रिकेट प्रतियोगिता में चयनकर्ता टूर्नामेंट के पूरे मैच देखेंगें और उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों की मेंटोरिंग कर उन्हें बीसीसीआई टूर्नामेंट के लिये तैयार करेंगें. इस प्रतियोगिता में चैंपियन टीम को 51 हजार जबकि उपविजेता टीम को 31 हजार रुपये के नकद इनाम से सम्मानित किया जायेगा. दोनों सेमीफाइनल खेलने वाली टीमों को 11-11 हजार रुपये दिये जायेंगे. टूर्नामेंट के दौरान विश्व विख्यात खिलाड़ी अशोक मल्होत्रा, कपिल देव, चेतन शर्मा और अन्य नामी क्रिकेटर्स भी पहुंचेंगे और खिलाड़ियों की हौसलाआफजाई करेंगे.

ये भी पढ़ें-बचपन में पिता ने गली क्रिकेट तक नहीं खेलने दिया था, बाद में बने टीम इंडिया की 'दीवार'

अशोक मल्होत्रा फिलहाल भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की तीन सदस्यों वाली क्रिकेट एडवायजरी कमेटी के मेंबर हैं. 20 अप्रैल को क्वार्टर फाइमन मैच के दौरान 1983 विश्व कप विजेता टीम के कप्तान कपिल देव भी आयेंगे और खिलाड़ियों का हौसला बढ़ायेंगे. प्रतियोगिता के फाइनल मैच में बीसीसीआई की सेलेक्शन कमेटी के चीफ रहे चेतन शर्मा भी मौजूद रहेंगे.

टूर्नामेंट में खेल भावना को बढ़ाने के लिये शहर के तमाम बुद्धिजीवी वर्ग भी एग्जीबिशन मैचों के द्वारा गली क्रिकेट टूर्नामेंट को मजबूती प्रदान करेंगें. टूर्नामेंट के दौरान वीकएंड्स पर पंजाब विधान सभा स्पीकर, हरियाणा विधान सभा स्पीकर, पंजाब एंड हरियाणा हाई कोर्ट के न्यायधीश, बार कौंसिल, चंडीगढ़ प्रशासन, पीजीआई, प्रेस कल्ब, चंडीगढ़ पुलिस और यूटीसीए की टीमें फ्रेंडली मैच खेलेंगी.

सेक्टर 16 में क्रिकेट के आगाज के मौके पर मौजूद लोग.

इससे पहले 5 अप्रैल को चंडीगढ़ सेक्टर 9 के पुलिस मुख्यालय में गली क्रिकेट की जर्सी का अनावरण किया गया. इस मौके पर यूसीए अध्यक्ष संजय टंडन, चंडीगढ़ के मेयर अनूप गुप्ता और चंडीगढ़ एसपी कंवरदीप कौर मौजूद रहीं. चंडीगढ़ में गली क्रिकेट का आयोजन यूटी क्रिकेट एसोसिएशन और चंडीगढ़ पुलिस द्वारा आयोजित किया जाता है.

ये भी पढ़ें-सालों तक लड़का बनकर खेलती रहीं शेफाली वर्मा, अब क्रिकेट में बनाई अलग पहचान

Last Updated :Apr 7, 2023, 8:38 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details