हरियाणा

haryana

हरियाणा के कॉलेजों में जल्द होगी असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती

By

Published : Jan 21, 2023, 4:46 PM IST

मुख्यमंत्री ने हरियाणा राज्य उच्च शिक्षा परिषद की बैठक की अध्यक्षता करते हुए प्रदेश में असिस्टेंट प्रोफेसरों के पदों पर भर्ती (Assistant Professor Jobs in Haryana) करने के निर्देश दिए हैं. इसके साथ ही उन्होंने कॉलेज शिक्षकों को पुरस्कार देने के लिए कार्ययोजना तैयार करने को कहा है.

Assistant Professor recruited in Haryana Assistant Professor Jobs  in Haryana
असिस्टेंट प्रोफेसर बनने का अवसर, हरियाणा के कॉलेजों में जल्द होगी भर्ती

चंडीगढ़: सरकार जल्द ही हरियाणा में असिस्टेंट प्रोफेसरों की भर्ती करेगी. इसके लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने उच्चतर शिक्षा विभाग के अधिकारियों को जल्द ही हरियाणा लोक सेवा आयोग को मांग पत्र भेजने के निर्देश दिए हैं. मुख्यमंत्री ने हरियाणा राज्य उच्च शिक्षा परिषद की बैठक की अध्यक्षता के दौरान यह निर्देश दिए. इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को विश्वविद्यालयों में चल रहे सेल्फ फाइनेंस कोर्स में बच्चों का अधिक रुझान बढ़ाने के प्रयास करने के लिए कहा है.

सीएम मनोहर लाल ने कहा कि विश्वविद्यालयों को वित्तीय रूप से अपने संसाधन जुटाने पर भी विशेष ध्यान देने पर जोर दिया. उन्होंने कहा कि भविष्य में युवाओं को रोजगारपरक शिक्षा मिले, इसके लिए आज के समय में विश्वविद्यालयों द्वारा फ्यूचर रेडी कोर्स पर जोर देने की आवश्यकता है. उन्होंने निर्देश दिए कि विश्वविद्यालयों में कितने कोर्स चल रहे हैं, सेल्फ फाइनेंसिंग के कोर्स, विषय-वार तथा कोर्स-वार फैकल्टी- विद्यार्थी का अनुपात इत्यादि का अध्ययन किया जाए.

पढ़ें:भगवान परशुराम के नाम से जाना जाएगा कैथल सरकारी मेडिकल कॉलेज, सरकार ने जारी किया आदेश

इसके लिए एक टीम बनाई जाए, जो विश्वविद्यालयों का दौरा कर इन सभी बिंदुओं पर रिपोर्ट दे. इसके अलावा, उन्होंने शिक्षकों से संबंधित पदोन्नति के मामले, चाइल्ड केयर लीव, स्टडी लीव या अन्य मामलों को एक तय समयावधि में निपटाने के निर्देश दिए. मुख्यमंत्री ने कहा कि नई शिक्षा नीति (एनईपी) - 2020 में समावेशी और समान गुणवत्तायुक्त शिक्षा उपलब्ध करवाने तथा शिक्षा के अवसरों को बढ़ाने पर बल दिया गया है. हरियाणा में इस नीति को लागू करने के लिए नीति संबंधी मामलों पर सलाह देने, प्लानिंग व रिपोर्टिंग के लिए एडवाइजरी कमेटी बनाई है. इसके अलावा, इंप्लीमेंटेशन कमेटी तथा टास्क फोर्स का भी गठन किया गया है.

कॉलेज शिक्षकों को भी मिलेगा पुरस्कार:बैठक में उल्लेखनीय प्रदर्शन करने वाले स्कूल शिक्षकों को दिए जाने वाले पुरस्कारों की तर्ज पर विश्वविद्यालयों तथा महाविद्यालयों के शिक्षकों को भी पुरस्कार दिए जाने का निर्णय लिया गया. इसके लिए एक कार्ययोजना तैयार की जाएगी. इसके अलावा, शिक्षा स्तर की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों के शिक्षकों के लिए ऑनलाइन मॉड्यूलर ट्रेनिंग प्रोग्राम (ऑनलाइन कंटेंट प्रोडक्शन एंड टीचिंग मैथड) लागू करने का भी निर्णय लिया गया. यह ट्रेनिंग मॉड्यूल श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय द्वारा तैयार किया गया है.

पढ़ें:चंडीगढ़ में हाई पावर लैंड परचेज कमेटी की बैठक, 68 एकड़ जमीन की खरीद को मंजूरी

नई स्थानांतरण नीति तैयार:बैठक में सीएम मनोहर लाल ने कहा कि नई शिक्षा नीति के लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए राज्य सरकार ने एनईपी -2020 को वर्ष 2025 तक प्रदेश में पूर्ण रूप से लागू करने का लक्ष्य रखा है. बैठक में बताया गया कि मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार उच्च शिक्षा विभाग द्वारा शिक्षकों की नई स्थानांतरण नीति तैयार का प्रारूप तैयार कर लिया गया है. इस नीति से विद्यार्थियों के साथ -साथ शिक्षकों को तो लाभ होगा ही और शिक्षा के स्तर में भी सुधार होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details