हरियाणा

haryana

राष्ट्रीय कैंसर संस्थान को लेकर 'रार' पर लगी लगाम! स्वास्थ्य मंत्री ने पेश किया 'सबूत'

By

Published : Feb 26, 2019, 10:20 PM IST

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने एक पत्र दिखाया. विपक्ष के दावे को जुठलाते हुए कहा कि भारत सरकार द्वारा बाढ़सा में बनाए गए राष्ट्रीय कैंसर संस्थान मात्र एक दिल्ली के एम्स की विस्तार शाखा है.

स्वास्थ्य मंत्री ने पेश किया 'सबूत'

चंडीगढ़: राष्ट्रीय कैंसर संस्थान को लेकर आजकल सरकार और विपक्षी पार्टियों के बीच रार की स्थिति बनी हुई है. इसी बीच स्वास्थ्य मंत्री ने एक पत्र सबूत के तौर पर पेश किया और दावा किया कि विपक्ष झूठ बोल रहा है.

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने एक पत्र दिखाया. विपक्ष के दावे को जुठलाते हुए कहा कि भारत सरकार द्वारा बाढ़सा में बनाए गए राष्ट्रीय कैंसर संस्थान मात्र एक दिल्ली के एम्स की विस्तार शाखा है, जिसमें कैंसर के उपचार के अतिरिक्त केवल एम्स की ओपीडी चलाने का प्रावधान किया गया था.

विज ने विधानसभा में बोलते हुए कहा कि भारत सरकार के 17 जनवरी 2012 के पत्र के अनुसार हरियाणा सरकार की तरफ बाढ़सा में अखिल भारतीय चिकित्सा विज्ञान संस्थान नई दिल्ली की अतिरिक्त चिकित्सा सेवाओं के विस्तार के लिए भूमि उपलब्ध करवाई गई थी. इस पत्र में कहा गया है कि बाढ़सा स्थित संस्थान में कैंसर के अलावा केवल एम्स की ओपीडी शुरू की जाएगी.

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि केन्द्र सरकार ने अपने इस बजट में देश के 22 वें तथा हरियाणा के पहले अखिल भारतीय चिकित्सा विज्ञान संस्थान को मनेठी में खोलने का निर्णय लिया है. सरकार ने इसके खोलने की प्रक्रिया शुरू कर दी है और शीघ्र ही इसकी औपचारिकताएं पूरी की जाएगी.

Intro:चंडीगढ़, हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने एक पत्र दिखाया और विपक्ष के दावे को जुठलाते हुए कहा कि भारत सरकार द्वारा बाढ़सा में बनाए गए राष्ट्रीय कैंसर संस्थान मात्र एक दिल्ली के एम्स की विस्तार शाखा है, जिसमें कैंसर के उपचार के अतिरिक्त केवल एम्स की ओपीडी चलाने का प्रावधान किया गया था।

         


Body:विज ने विधानसभा में बोलते हुए कहा कि भारत सरकार के 17 जनवरी 2012 के पत्रानुसार हरियाणा सरकार द्वारा बाढ़सा में अखिल भारतीय चिकित्सा विज्ञान संस्थान नई दिल्ली की अतिरिक्त चिकित्सा सेवाओं के विस्तार के लिए भूमि उपलब्ध करवाई गई थी। इस पत्र में कहा गया है कि बाढ़सा स्थित संस्थान में कैंसर के अलावा केवल एम्स की ओपीडी शुरू की जाएगी।

         




Conclusion:स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि केन्द्र सरकार ने अपने इस बजट में देश के 22 वें तथा हरियाणा के पहले अखिल भारतीय चिकित्सा विज्ञान संस्थान को मनेठी में खोलने का निर्णय लिया है। सरकार ने इसके खोलने की प्रक्रिया शुरू कर दी है और शीघ्र ही इसकी औपचारिकताएं पूरी की जाएगी।

ABOUT THE AUTHOR

...view details