हरियाणा

haryana

सांसद धर्मबीर सिंह ने बोले- हमें हथियारों की होड़ से बचकर विज्ञान के सदुपयोग की तरफ बढ़ना होगा

By

Published : Nov 11, 2022, 4:07 PM IST

महेंद्रगढ़ से सांसद धर्मबीर सिंह शुक्रवार को भिवानी में हलवासिया विद्या विहार स्कूल के वार्षिकोत्सव (Halwasia Vidya Vihar School Annual Festival) में पहुंचे. इस दौरान उन्होंने कहा कि दुनिया भर के देशों को हथियारों को विकसित करने की होड़ से बचना चाहिए और विज्ञान के सदुपयोग की तरफ ध्यान देना चाहिए

Etv Bharat
Etv Bharat

भिवानी: महेंद्रगढ़ से सांसद धर्मबीर सिंह (Mahendragarh MP Dharambir Singh) ने कहा कि दुनिया को विकसित करने के लिए दुनिया भर के देशों को हथियारों को विकसित करने की होड़ से बचना चाहिए और विज्ञान के सदुपयोग की तरफ ध्यान देना चाहिए. यह बात उन्होंने भिवानी के हलवासिया विद्या विहार स्कूल के वार्षिकोत्सव में अपने संबोधन में कही.

सांसद धर्मबीर सिंह ने कहा कि नई शिक्षा नीति के तहत हमें विज्ञान के सदुपयोग को बढ़ावा देते हुए अपने पर्यावरण व सामाजिक ढ़ांचे को बचाए रखने की तरफ भी ध्यान देना होगा तभी शिक्षा के वास्तविक उद्देश्य को प्राप्त किया जा सकता है. इस मौके पर सांसद धर्मबीर सिंह ने बोर्ड परीक्षाओं सहित विभिन्न कक्षाओं में प्रथम, द्वितीय व तृतीय रहने वाले छात्र-छात्राओं को स्मृति चिह्न भेंट कर सम्मानित किया. वहीं खेल व विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेता प्रतिभागियों को सांसद ने सम्मानित किया.

इस मौके पर समाजसेवी मास्टर सतबीर रतेरा ने बताया कि नई शिक्षा नीति को लेकर हलवासिया विद्या विहार स्कूल निरंतर आगे बढ़ रहा है. यहां के प्रतिभावान छात्र-छात्राओं के लिए आज सांसद ने एक अलग से 50 कंप्यूटररों से सुसज्जित अतिरिक्त लैब को भी स्कूल को समर्पित किया है. उन्होंने कहा कि स्कूल के विभिन्न विषयों की पढ़ाई से आगे बढ़ते हुए संस्कारवान शिक्षा देने में स्कूल महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है.

स्कूल के अध्यापकों ने कहा कि शिक्षा के वास्तविक उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए नई शिक्षा नीति पर चलते हुए स्कूल द्वारा विभिन्न नए प्रयोग किए जाते रहे है. इसी का परिणाम है कि सांसद महोदय ने खुद संस्थान में पहुंचकर स्कूली छात्र-छात्राओं को उत्साहवर्धन किया है ताकि शैक्षणिक गतिविधियों को आगे बढ़ाया जा सकें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details