हरियाणा

haryana

भिवानी: चौधरी बंसीलाल विश्वविद्यालय में मौखिक स्वास्थ्य पर ऑनलाइन वेबिनार का आयोजन

By

Published : Jul 29, 2020, 7:04 PM IST

भिवानी के चौधरी बंसीलाल विश्वविद्यालय में मौखिक स्वास्थ्य पर ऑनलाइन वेबिनार का आयोजन किया गया. जिसमें मौखिक रोगों पर बात की गई.

online webinar organized on oral health in chaudhary bansi lal university in bhiwani
चौधरी बंसीलाल विश्वविद्यालय में मौखिक स्वास्थ्य पर ऑनलाइन वेबिनार का किया गया आयोजन

भिवानी: चौधरी बंसीलाल विश्वविद्यालय में बुधवार को मौखिक स्वास्थ्य देखभाल विषय पर ऑनलाइन वेबिनार का आयोजन किया गया. इस वेबिनार में दंत विशेषज्ञ डॉ. कपिल शर्मा ने बतौर मुख्यवक्ता संबोधित किया. उन्होंने मौखिक स्वच्छता मुंह, दांत, मसूड़ों को साफ और स्वस्थ रखने की बात कही, जिससे कि दांतों में जीवाणुओं को दूर हटाकर दांतों की समस्या को रोका जा सके.

उन्होंने कहा कि तंबाकू खाने वालों को मौखिक रोगों का खतरा अधिक होता है. इसलिए उन्हें दंत चिकित्सक के पास नियमित रूप से जाना चाहिए. डॉ. कपिल शर्मा ने कहा कि घर पर एक मौखिक स्वास्थ्य आहार का पालन करना बहुत महत्वपूर्ण होता है. ब्रश करने से दांतों की दुर्गंध हट जाती है और टार के गठन को रोकने में मदद मिलती है.

उन्होंने कहा कि मौखिक स्वच्छता जीवन शैली और आहार विकल्पों से भी प्रभावित होता है. धूम्रपान और तंबाकू चबाना दोनों ही मौखिक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं. ये मुंह के कैंसर व अन्य गंभीर रोगों को बढ़ावा देते हैं. उन्होंने कहा कि जिन खाद्य पदार्थ में अधिक चीनी होती है विशेष रूप से कोल्ड ड्रिक्स व टेबल चीनी से कैविटी होने का खतरा रहता है. वहीं अम्लीय खाद्य पदार्थ जैसे सोडा, और सिरका भी दांतों को नुकसान कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि मौखिक स्वास्थ्य की देखभाल कर मुंह, दंत और गले के संक्रमण और रोगों से बचाव कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें:हरियाणा के नेताओं ने ऐसे किया राफेल का स्वागत

ABOUT THE AUTHOR

...view details