हरियाणा

haryana

हरियाणा शिक्षा विभाग ने 11वीं तक के छात्र किए प्रमोट, इस दिन से शुरू होगा नया सत्र

By

Published : Apr 28, 2021, 3:31 PM IST

हरियाणा शिक्षा बोर्ड ने पहली से 11वीं तक (बोर्ड को छोड़कर) के बच्चों को प्रमोट कर दिया है. वहीं जो परीक्षा परिणाम जारी किए गए हैं उनको भी पूर्ण रूप से डिजिटल बना दिया है.

haryana govt promoted students
haryana govt promoted students

भिवानी: कोरोना महामारी में सरकार व शिक्षा विभाग ने बच्चों की पढ़ाई को बाधा रहित बनाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी. जिसके लिए पढ़ाई से लेकर परीक्षा परिणाम को डिजिटल बनाया गया. शिक्षा विभाग ने जहां पहली से 11वीं तक (बोर्ड को छोड़कर) के बच्चों को प्रमोट कर दिया है वहीं एक कदम ओर आगे बढ़ाते हुए अब बच्चों के रिपोर्ट कार्ड तक को डिजिटल बना दिया है.

बता दें कि, हाल ही में विभाग ने अवसर एप के माध्यम से कक्षा पहली से 8वीं तक के 16 लाख 70 हजार 363 बच्चों के परीक्षा परिणाम घोषित कर नया रिकॉर्ड बनाया है. जिसके बाद अब शिक्षा विभाग नए सत्र की तैयारियों में जुट गया है, जिसके लिए सभी प्रक्रियाएं स्कूल मुखियाओं व शिक्षकों को ऑनलाइन ही करनी होंगी.

हरियाणा शिक्षा विभाग ने 11वीं तक के छात्र किए प्रमोट, इस दिन से शुरू होगा नया सत्र

ये भी पढ़ें-हरियाणा में मुफ्त लगाई जाएगी कोरोना वैक्सीन, जानिए क्या है प्रक्रिया

नया सत्र एक मई से सुचारू रूप से शुरू कर दिया जाएगा. हालांकि अभी 8वीं कक्षा तक के परीक्षा परिणाम घोषित किए गए हैं और 9वीं व 11वीं कक्षा के परिणाम 30 अप्रैल को घोषित किए जाएंगे.

इस बारे में खंड शिक्षा अधिकारी तकदीर सिंह ग्रेवाल ने बताया कि कक्षा 9वीं व 11वीं के परिणाम 30 अप्रैल को घोषित किए जाएंगे. जिसके बाद एक मई से नया सत्र शुरू कर दिया जाएगा, जिसकी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.

उन्होंने बताया कि विद्यालय मुखिया और कक्षा अध्यापक अवसर ऐप के माध्यम से बच्चों के वार्षिक रिपोर्ट कार्ड ऑनलाइन माध्यम से अभिभावकों व विद्यार्थियों तक पहुंचाएंगे.

ये भी पढ़ें-अगर कोरोना वैक्सीन लगाने के 5 दिन से ज्यादा रहता है बुखार, तो डॉक्टर से समझे कैसे करें देखभाल

ABOUT THE AUTHOR

...view details