हरियाणा

haryana

पराली प्रबंधन के लिए किसानों को किया जाएगा जागरूक, तय होगी पंचायतों की जवाबदेही

By

Published : Sep 3, 2020, 6:32 PM IST

हरियाणा की मुख्य सचिव केशनी आनंद अरोड़ा ने पराली ना जलाने को लेकर अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि इसके लिए गांवों में पंचायतों की जवाबदेही तय की जाए.

haryana chief secretary on stubble burning in haryana
haryana chief secretary on stubble burning in haryana

भिवानी: प्रदेश की मुख्य सचिव केशनी आनंद अरोड़ा ने गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से सभी जिलाधिकरियों और कृषि विभाग के अधिकारियों को खेतों में किसानों द्वारा पराली नहीं जलाने देने के निर्देश दिए गए. उन्होंने जिलाधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि इसके लिए पंचायतों की जवाबदेही तय की जाए.

मुख्य सचिव ने निर्देश देते हुए कहा कि पराली जलाने से ना केवल पर्यावरण प्रदुषित होता है, बल्कि भूमि की उर्वरा शक्ति भी कम होती है. उन्होंने कहा कि पराली जलाना एक तरह से धरती मां को आग के हवाले करना है. उन्होंने कहा कि इस बारे में लोगों को जागरूक किया जाना चाहिए.

मुख्य सचिव ने कहा कि गांवों में किसानों को पराली प्रबंधन के प्रति जागरूक किया जाए, ताकि वो पराली जलाने की बजाय उसका प्रबंधन करें. उन्होंने कहा कि जागरूकता को व्यापक स्तर पर सामाजिक अभियान का रूप देना जरूरी है. जहां भी कोई कार्यक्रम हो, वहां पर लोगों को पराली नहीं जलाने की जानकारी दी जाए ताकि उनके दिलो-दिमाग में पराली नहीं जलाने की बात हमेशा रहे.

ये भी पढ़ें-मुख्य सचिव का सख्त निर्देश, इस बार पराली जलाने वालों पर करें कड़ी कार्रवाई

उन्होंने कहा कि जहां पर पराली जलाने की घटना होती है तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाए. इसके लिए पंचायतों की जवाबदेही तय की जाए. उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वो गांवों में जाकर किसानों को पराली प्रबंधन के तरीकों के बारे में जागरूक करें. गांवों में पूरी तरह से निगरानी की जाए ताकि कोई पराली ना जला सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details