हरियाणा

haryana

किसानों को नहीं होने देंगे घाटा, अधिकारी देखें फसल खरीद में नमी के नाम पर न हो कटौती: कृषि मंत्री जेपी दलाल

By

Published : Apr 14, 2023, 3:27 PM IST

हरियाणा में बेमौसम बारिश और ओलवृष्टि से किसान परेशान हैं. किसानों को मुआवजा देने के लिए सरकार स्पेशल गिरदावरी करा रही है. इसी बीच हरियाणा में गेहूं की सरकारी खरीद शुरू हो गई है. लेकिन, अनाज में नमी को कारण प्रदेश के कई अनाज मंडियों में किसानों के अनाज नहीं लिए जा रहे हैं. इसी बीच हरियाणा के कृषि मंत्री जेपी दलाल ने तोशाम अनाज मंडी पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि किसी भी कीमत पर फसल खरीद में कोई कटौती नी की जाएगी. (Haryana Agriculture Minister JP Dalal)

JP Dalal on government procurement of grains
तोशाम अनाज मंडी पहुंचे कृषि मंत्री जेपी दलाल.

कृषि मंत्री का अधिकारियों को निर्देश.

भिवानी: हरियाणा में विभिन्न अनाज मंडियों में गेहूं की सरकारी खरीद को लेकर सियासी बवाल मचा हुआ है. इसी बीच हरियाणा के कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने शुक्रवार को भिवानी जिला के कस्बा तोशाम अनाज मंडी में पहुंचकर सरसों व गेहूं खरीद कार्य का निरीक्षण किया. इस दौरान कृषि मंत्री ने इस मौके पर किसानों की समस्याएं सुनी और अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए. कृषि मंत्री ने कहा कि किसान की फसल खरीद में कोई कटौती नहीं की जाएगी. अगर ऐसी शिकायतें आई तो संबंधित अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई होगी.

कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि प्रदेश की सरकार किसानों के हितों के लिए दृढ़ संकल्प है, किसान को किसी भी स्थिति में घाटा नहीं होने दिया जाएगा. कृषि मंत्री ने कहा कि अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि फसल बेचने अनाज मंडी पहुंचे किसानों को किसी परेशानी से न जूझना पड़े. किसानों के द्वारा फसल खरीद में नमी के नाम पर कटौती किए जाने की शिकायत पर कृषि मंत्री जेपी दलाल ने सम्बंधित खरीद एजेंसी अधिकारियों को फटकार लगाई और कहा कि दोबारा इस तरह की शिकायत मिली तो कार्रवाई होगी.

तोशाम अनाज मंडी पहुंचे कृषि मंत्री जेपी दलाल.

कृषि मंत्री ने कहा कि, 'मैं भी एक किसान हूं और किसान की समस्या से वाकिफ हूं, फसल बिक्री में कटौती बर्दाश्त नहीं होगी.' कटौती को लेकर व्यापारियों द्वारा नमी कारण बताए जाने पर कृषि मंत्री ने ढेरियों पर जाकर नमी की जांच की और कहा कि नमी कुछ घंटे में सूख जाएगी, इसके बहाने कटौती बर्दाश्त नहीं होगी.

किसानों की समस्याएं सुनते हुए उन्होंने कहा कि किसान 3-4 सदस्यीय एक कमेटी का गठन कर लें. उन्होंने कहा कि, अगर कोई शिकायत है तो कमेटी का एक सदस्य सीधे मुझे फोन पर बताए. फसल खरीद में किसानों को कोई परेशानी नहीं आने दी जाएगी. कृषि मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि फसल खरीद में कटौती की दोबारा शिकायत नहीं आनी चाहिए.

ऐसी शिकायत मिलने पर संबंधित व्यक्ति का लाइसेंस रद्द कर कार्रवाई करें. खरीद एजेंसी बेवजह किसान को परेशान न करें. कृषि मंत्री ने किसानों से फसल को सुखाकर मंडी में लाने की अपील की. इस दौरान कृषि मंत्री ने किसानों व आढ़तियों से बातचीत की. इस दौरान उन्होंने मंडी सचिव को लिफ्टिंग के काम में तेजी लाने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि अनाज मंडी में पीने के पानी, साफ-सफाई और शौचालय आदि की व्यवस्था दुरुस्त रखें. उन्होंने मंडी सचिव को व्यवस्था बनाकर रखने के निर्देश दिए.

ये भी पढ़ें:हरियाणा में फसल खरीद की उठा पटक के बीच कृषि मंत्री जेपी दलाल ने विपक्ष को दी ये चुनौती

ABOUT THE AUTHOR

...view details