हरियाणा

haryana

भिवानी में हुआ रोजगार मेले का आयोजन: 126 युवाओं ने करवाया था पंजीकरण, 60 को मिला रोजगार

By

Published : Apr 13, 2023, 7:11 PM IST

कौशल विकास व उद्यमशीलता को बढ़ावा देने के लिए भिवानी में रोजगार मेले का आयोजन (Employment fair in Bhiwani) किया गया. जिसमें 126 युवाओं ने पंजीकरण कराया था, जिसमें से 60 युवाओं को रोजगार मिला है.

Employment fair in Bhiwani
भिवानी रोजगार मेले में 60 युवाओं को मिला रोजगार

भिवानी: कौशल विकास और उद्यमशीलता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से राष्ट्रीय कौशल विकास निगम देश के निजी क्षेत्र में रोजगार देने के उद्देश्य से रोजगार मेलों का आयोजन करवाता है. इसके चलते भिवानी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में इस महीने का पहले रोजगार मेले का आयोजन किया गया. जिसमें औद्योगिक क्षेत्र मानेसर की कंपनी डैनसो हरियाणा ने मैकनेकिल, मशीनिस्ट, टर्नल, फिटर, इलैक्ट्रीशियन व कोपा के कोर्स को पूरा कर चुके बेरोजगार युवाओं के साक्षात्कार लिए तथा उनका कंपनी में रोजगार हेतु चयन किया.

भिवानी में रोजगार मेला की जानकारी देते हुए औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान भिवानी के इंस्ट्रेक्टर अमरदीप मलिक व डैनसो कंपनी के नियोक्ता अधिकारी संदीप जोशी ने बताया कि प्रशिक्षण प्राप्त युवाओं को रोजगार उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से हर महीने में दो बार रोजगार मेलों का आयोजन प्रदेश के विभिन्न आईटीआई में किया जाता है. भिवानी आईटीआई में लगे इस माह के पहले रोजगार मेले में 126 युवाओं ने रोजगार के लिए विभिन्न ट्रेडों में पंजीकरण करवाया था.

पढ़ें :क्या आपने इस फोटो में हरियाणा के CM मनोहर लाल को पहचाना ? 53 साल पुरानी है तस्वीर

उनकी योग्यता अनुसार 60 युवाओं का चयन किया गया है. उन्होंने बताया कि विभिन्न ट्रेडों में प्रशिक्षण प्राप्त 18 से 35 वर्ष के बीच के युवाओं का चयन रोजगार मेलों के माध्यम से निजी क्षेत्र की नौकरी के लिए किया जाता है. उन्होंने बताया कि युवाओं की दक्षता व कौशल को देखते हुए तथा उनके अनुशासन को देखते हुए उन्होंने आज अपनी कंपनी के लिए अस्थायी तौर पर कर्मचारियों का चयन किया है.

इनका कार्य बेहतर पाए जाने पर इन्हें भविष्य में कंपनी पे-रोल पर रेगुलर कर स्थायी रोजगार देगी. कंपनी नियोक्ता ने बताया कि निजी क्षेत्र की कंपनी में रोजगार प्राप्त इन युवाओं को ट्रांसपोर्टेशन व कैंटीन की सुविधाएं भी कंपनी द्वारा दी जाएगी तथा इन्हें पहले से बेहतर प्रशिक्षण देकर इनकी दक्षता को बढ़ाने का कार्य किया जाएगा.

पढ़ें :सीएम ने संभाला हरियाणा का सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला जिला, डिप्टी सीएम बने रोहतक के प्रभारी

रोजगार मेले में पहुंचे युवा राजू, सन्नी व वीरभान ने बताया कि प्रक्रिया के बाद उनका आज निजी क्षेत्र की कंपनी में चयन हुआ है. यह उनके लिए गौरव की बात है कि अब उन्हें अपने प्रशिक्षण पूरा होने के बाद रोजगार मिल रहा है. उन्होंने कहा कि कंपनी में काम करने से उनकी तकनीकी क्षमता भी बेहतर होगी, जिसके आधार पर उन्हें और भी बड़ी कंपनियों में रोजगार उपलब्ध होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details