हरियाणा

haryana

हरियाणा में सैटेलाइट व ड्रोन की मदद से हो रही है स्पेशल गिरदावरी, 2 महीने में मिलेगा मुआवजा: CM मनोहर लाल

By

Published : Apr 3, 2023, 2:50 PM IST

Updated : Apr 3, 2023, 3:11 PM IST

हरियाणा में ओलावृष्टि से नष्ट हुई फसलों की गिरदावरी में राज्य सरकार सैटेलाइट व ड्रोन की मदद ले रही है, जिससे जल्द से जल्द गिरदावरी पूरी कर किसानों को मुआवजा दिया जा सके. भिवानी पहुंचे सीएम मनोहर लाल (CM Manohar Lal Bhiwani visit ) ने इसकी जानकारी दी.

CM Manohar Lal Bhiwani visit
हरियाणा में सैटेलाइट व ड्रोन की मदद से हो रही है स्पेशल गिरदावरी

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने किया खराब फसल का मुआयना.

भिवानी: हरियाणा में बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से खराब हुई फसलों की स्पेशल गिरदावरी के लिए प्रदेश सरकार पहली बार ड्रोन व सैटेलाइट की मदद भी ले रही है. मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि इन तकनीकों की मदद से काम जल्दी होगा तथा अगले दो माह में किसानों को उसके खराबे के अनुसार मुआवजा दे दिया जाएगा. यह बात उन्होंने भिवानी में अपने तीन दिवसीय दौरे के दूसरे दिन गांव तिगड़ाना में खेतों में खराब फसल का मुआयना करने के बाद कही.

मुख्यमंत्री मनोहर लाल अपने काफिले के साथ आज गांव तिगड़ाना में जनसंवाद कार्यक्रम के बाद धनाना जा रहे थे. इस दौरान एक विस्तृत क्षेत्र में गेहूं की फसल बरसात व ओलावृष्टि के कारण पूर्णतया बिछी हुई थी और फसल में काफी नुकसान था. मुख्यमंत्री ने इसे देखकर अपना काफिला बीच रास्ते में रुकवाया और खेतों में फसलों की स्थिति देखने चले गए, इस दौरान सीएम ने किसानों से भी बातचीत की.

पढ़ें :भिवानी में सीएम मनोहर लाल ने किया जन संवाद, बोले- मई में किसानों को मिलेगा खराब फसल का मुआवजा

सीएम के साथ कृषि मंत्री जेपी दलाल व बवानीखेड़ा के विधायक विशंभर वाल्मिकी भी थे. मुख्यमंत्री ने ओलावृष्टि व बरसात से बिछी हुई गेहूं की फसल का मुआयना करने के बाद किसानों को आश्वासन दिया कि उन्हें दो महीने में इस फसल के खराबे का मुआवजा दिलाया जाएगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि ओलावृष्टि के कारण अलग-अलग स्थानों से 25 से लेकर 100 प्रतिशत तक फसलों में खराबा हुआ है.

किसानों को उनके खराबे के प्रतिशत के अनुपात में हरियाणा में स्पेशल गिरदावरी की प्रक्रिया को पूरा कर मुआवजा दिलाया जाएगा. वहीं, गांव तिगड़ाना के किसान दयानंद व तेलू ने बताया कि मुख्यमंत्री का काफिला यहां से गुजर रहा था तथा उनकी खराब फसल को देखकर मुख्यमंत्री ने उनके खेत का मुआयना किया है. उनकी फसल को काफी नुकसान हुआ है तथा ओलावृष्टि के कारण पूरी फसल खेत में बिछ गई है. इस कारण फसल की कटाई होने में भी उन्हें परेशानी हो रही है.

पढ़ें :Haryana Weather Today: दो हफ्ते बाद हरियाणा में रहमदिल हुआ मौसम, 4 अप्रैल से बारिश और ओले से मिलेगी राहत

मुख्यमंत्री ने उन्हें कहा कि वे दो महीने में इसकी गिरदावरी कर इसका मुआवजा दिलवा देंगे. सीएम ने उन्हें अपने क्षेत्र के नंबरदार से मिलकर गिरदावरी के लिए कहने को कहा है ताकि समय पर उचित मुआवजा मिल सके. गौरतलब है कि मुख्यमंत्री का हरियाणा में ओलावृष्टि से बर्बाद हुई फसल का दौरा करने का कोई तय कार्यक्रम नहीं था. बावजूद इसके मुख्यमंत्री ने राह चलते काफिले को रुकवाकर गेहूं की खराब हुई फसल का मुआयना किया.

Last Updated : Apr 3, 2023, 3:11 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details