हरियाणा

haryana

29 और 31 मार्च को दोबारा आयोजित होगी 10वीं और 12वीं की रद्द हुई परीक्षाएं

By

Published : Mar 25, 2023, 5:38 PM IST

हरियाणा बोर्ड ने 10वीं क्लास की रद्द की गई परीक्षा को दोबारा से करवाने की तारीख को जारी कर दिया गया है. 10वीं की परीक्षा 29 व 31 को और 12वीं की 31 मार्च को परीक्षा कराई जाएगी.

Board haryana 10th exam
Board haryana 10th exam

भिवानी: हरियाणा में 10वीं और 12वीं की रद्द की गई परीक्षा पुन: कराई जाएगी. इस बात की जानकारी हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. वीपी यादव और सचिव कृष्ण कुमार ने दी. अध्यक्ष डॉ. वीपी यादव ने बताया कि 10वीं व 12वीं की परीक्षा में परीक्षा की पवित्रता भंग होने के कारण कुछ एक परीक्षा केंद्रों की रद्द हुई विषयों की पुनः परीक्षा का संचालन 29 व 31 मार्च को जिला मुख्यालयों पर करवाया जा रहा है. गौरतलब होगा कि हरियाणा शिक्षा बोर्ड की वार्षिक परीक्षाएं 27 फरवरी से आरम्भ हुई थी, ये परीक्षाएं 28 मार्च तक संचालित होंगी.

बोर्ड के अध्यक्ष डॉक्टर वीपी यादव बताया कि 10वीं की परीक्षा में रद्द हुए विषयों की पुन: परीक्षा 29 मार्च को हिन्दी, ड्राइंग, शारीरिक शिक्षा, संस्कृत, उर्दू, संगीत, अंग्रेजी व गणित और 31 मार्च को साइंस विषय की परीक्षाओं का संचालन करवाया जाएगा. इसी प्रकार 12वीं कक्षा की रद्द हुए विषयों रसायन विज्ञान, लोक प्रशासन, आईटी एंड आईटीईएस, भौतिक विज्ञान, अर्थशास्त्र, राजनीतिक विज्ञान, अंग्रेजी, समाज शास्त्र, संस्कृत, गणित व भूगोल की पुनः परीक्षा 31 मार्च को संचालित होगी. उन्होंने बताया कि सैकेंडरी की पुन: परीक्षा में करीब 4518 और 12वीं की परीक्षा में लगभग 2612 परीक्षार्थी भाग लेंगे.

यह भी पढ़ें-सीएम का अधिकारियों को निर्देश, लोगों से सीधे जुड़ने के लिए 2 घंटे रोज लगाएं जनता दरबार, करें जिलों का दौरा

उन्होंने बताया कि परीक्षाओं का समय दोपहर 12:30 बजे से सायं 3:30 बजे तक रहेगा. परीक्षार्थी को परीक्षा से 30 मिनट पूर्व अर्थात 12 बजे केन्द्र पर पहुंचना होगा. इसके पश्चात् परीक्षार्थियों का केन्द्र में प्रवेश वर्जित रहेगा. परीक्षार्थियों को यह भी सुनिश्चित करना होगा कि उनके आस-पास कोई आपत्तिजनक सामग्री तो नहीं है. बोर्ड सचिव ने बताया कि जिन परीक्षार्थी की कुछ विषयों की परीक्षाएं रद्द हुई है. ऐसे परीक्षार्थी शिक्षा बोर्ड द्वारा पूर्व में जारी किए गए अनुक्रमांक अनुसार ही निर्धारित तिथि व समय पर परीक्षा केन्द्र पर पहुंचना सुनिश्चित करें. जिन परीक्षा केन्द्रों की रद्द हुए विषयों की पुनः परीक्षा होनी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details