हरियाणा

haryana

Haryana Ravan Effigy Broken: हरियाणा में सबसे ऊंचा रावण का पुतला टूटा, क्रेन का बूम टूटने से हुआ हादसा, 7 लाख रुपये की लागत से किया था तैयार

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Oct 23, 2023, 9:29 PM IST

Haryana Ravan Effigy Broken: हरियाणा में दशहरा पर्व पर हमेशा चर्चा में रहने वाले अंबाला (बराड़ा) का सबसे ऊंचा रावण का पुतला टूटा. बराड़ा की संस्था द्वारा 7 लाख रुपए की लागत से 125 फीट ऊंचा रावण का पुतला तैयार किया गया था. लेकिन यह पुतला दहन से पहले ही क्षतिग्रस्त हो गया.

Haryana Ravan Effigy Broken
हरियाणा का सबसे ऊंचा रावण का पुतला टूटा

हरियाणा में सबसे ऊंचा रावण का पुतला टूटा

अंबाला:हरियाणा के जिला अंबाला के बराड़ा में रावण के पुतले की ऊंचाई पिछले साल 221 फीट से घटकर 125 फीट कर दी गई थी. उसका कारण कमेटी के पास कोई मैदान न होना था. अबकी बार भी कमेटी द्वारा इस पुतले को बनाने में डेढ़ महीने का समय और करीब सात लाख का खर्च आया था, लेकिन इस बार अंबाला (बराड़ा) का सबसे ऊंचा रावण का पुतला टूटकर गिर गया. शनिवार रात 12 बजे क्रेन का बूम टूटने के कारण हादसा हुआ. गनीमत रही कि किसी को कोई चोट नहीं आई. इस पुतले को तैयार करने के लिए 25 कारीगरों की टीम पिछले डेढ़ महीने से जुटी हुई थी.

ये भी पढ़ें:Panipat Dussehra Special 2023: पानीपत में इस बार रावण के साथ उसकी लंका का भी होगा दहन, 70 फीट ऊंचा पुतला बनकर तैयार

रावण के इस पुतले में ग्रीन पटाखे का इस्तेमाल किया गया था. इसका दहन भी रिमोट से किया जाना था, लेकिन बीती रात जब इस पुतले को खड़ा किया जा रहा था तो अचानक क्रेन का बूम टूट गया जिसके कारण रावण का पुतला क्षतिग्रस्त हो गया. हालांकि इस हादसे में किसी को कोई चोट नहीं आई, लेकिन इसके बाद रामलीला कमेटी के सदस्यों व कारीगरों में भारी निराशा फैल गई.

इस घटना के बाद अब दिल्ली से रेडीमेड पुतले लाए गए हैं. मंगलवार को बराड़ा के दशहरा ग्राउंड में दिल्ली से लाए गए 50 फीट के रावण, 40-40 फीट ऊंचे कुंभकर्ण और मेघनाथ के रेडीमेड पुतलों का दहन किया जाएगा. हालांकि, प्रबंधक कमेटी का कहना है कि पहले की तरफ दशहरा महोत्सव धूमधाम से मनाया जाएगा. सोमवार शाम को पंजाबी सूफी गायब मानक अली प्रस्तुति देंगे.

अंबाला में पहली बार रावण, मेघनाथ और कुंभकर्ण के पुतले आकर्षण का केंद्र होंगे. ये पुतले तोपखाना के मैदान में 360 डिग्री के एंगल पर घूमेंगे. कार्यक्रम में हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करेंगे.

ये भी पढ़ें:फिल्मी सितारों से सजी रामनगरी की डिजिटल रामलीला, आप भी देखें...

ABOUT THE AUTHOR

...view details