हरियाणा

haryana

गुरुग्राम से अपने घर जाएंगे प्रवासी मजदूर, रूपरेखा तैयार कर रहा प्रशासन

By

Published : May 5, 2020, 7:31 PM IST

प्रवासी मजदूरों को घर पहुंचाने के लिए गुरुग्राम प्रशासन रूपरेखा तैयार कर रहा है. इसके लिए प्रशासन की ओर से 16 अधिकारी नियुक्त किए गए हैं. प्रवासी मजदूर 3 तरह से अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. पढ़ें पूरी खबर...

migrant labor gurugram
migrant labor gurugram

गुरुग्राम: जो प्रवासी मजदूर गुरुग्राम से अपने घर जाना चाहते हैं. उनको उनके घर पहुंचाने के लिए जिला गुरुग्राम प्रशासन की ओर से रूपरेखा तैयार की जा रही है. इसके लिए प्रवासी मजदूरों को अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा. ये रजिस्ट्रेशन तीन प्रकार से किया जा सकता है. पहला https://edisha.gov.in/eForms/MigrantService पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं और इसके लिए उन्हें किसी कार्यालय में जाने की आवश्यकता नहीं है.

ऐसे होगा रजिस्ट्रेशन

इसके अलावा जनसहायक हेल्प मी ऐप के माध्यम से रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है. ये गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है. वहां से डाउनलोड करके पंजीकरण कर सकते हैं और अन्य जानकारी भी ऐप से प्राप्त कर सकते हैं. इसी प्रकार यदि कोई प्रवासी मजदूर ऐप के माध्यम से अपना पंजीकरण करवाने में असमर्थ है तो वह अपने राज्य के हिसाब से नियुक्त नोडल अधिकारी से संपर्क कर सकता है अथवा स्टेट हेल्प लाइन नंबर 1100, जिला हेल्पलाइन नंबर 1950 पर संपर्क कर सकता है.

नियुक्त अधिकारियों की लिस्ट

ये भी पढ़ें:- पड़ताल: लॉकडाउन में चारे की कमी ने तोड़ी डेयरी उद्योग की कमर, आधा दूध दे रहे पशु

इन नंबर पर कॉल कर लें जानकारी

इनमें सबसे ज्यादा संख्या अकेले बिहार से होने का अनुमान है. उसको देखते हुए प्रशासन की ओर से नोडल अधिकारी के मोबाइल नंबर जारी किए गए हैं. जिसमें 9560319839, 9899621163 और 9899292234 शामिल हैं. वहीं बिहार के लिए गुरुग्राम के तहसीलदार जितेंद्र मलिक को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है. वही प्रवासी मजदूरों की सुविधा के लिए गुरुग्राम जिला प्रशासन की ओर से अलग-अलग राज्यों के हिसाब से 16 अधिकारी नोडल अधिकारी नियुक्त किए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details