हरियाणा

haryana

फरीदाबाद में भारी बारिश की वजह से अनाज मंडी में रखा धान खराब, अन्नदाता हुए परेशान

By

Published : Oct 9, 2022, 10:51 AM IST

फरीदाबाद में भारी बारिश (HEAVY RAIN IN Faridabad) अनाज मंडी के लिए आफत बन गई है. यहां खुले में रखे करीब सैकड़ों टन धान भीग कर खराब हो गया. बारिश ने न सिर्फ किसानों के धान को बर्बाद कर दिया, बल्कि प्रशासन की व्यवस्थाओं की भी पोल खोलकर रख दी.

Grains Kept In Open Destroyed
फरीदाबाद में भारी बारिश की वजह से अनाज मंडी में रखा धान खराब, अन्नदाता हुए परेशान

फरीदाबाद: दिल्ली से सटे फरीदाबाद में भारी बारिश (Heavy Rain In Faridabad) की वजह से किसानों को सबसे ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ा है. बरसात से मंडी में ब्रिकी के लिए आई फसल भी भीग गई. वहीं बरसात में भीगा अनाज देखकर किसान भी परेशान है. किसानों ने धान की ढेरियों पर तरपाल आदि से ढक करके उसे बारिश से भीगने से बचाने का प्रयास किया पर बारिश का पानी ढेरियों के नीचे जाने से वह भीग गई. आज हो रही बारिश ने किसानो की महेनत पर पानी फेर दिया.

दरअसल फरीदाबाद अनाज मंडी में टीनशेड्स की कमी है जिसके चलते खुले में रखा धान बारिश में भीगकर खराब हो (Rain Damages Paddy Crop in Faridabad) गया. किसानों ने कहा कि हमें मजबूरन अपने धान को खुले में सुखाना पड़ता है. बरसात में हमारा सारा धान जो सूखने के लिए डाला गया था भीग गया और हमारा काफी नुकसान हुआ है. इसका कारण सरकार की लेट खरीदारी शुरू करना है जिसका खामियाजा हम किसानों को भुगतना पड़ रहा है. यदि सरकार समय पर धान की खरीद शुरू कर देता तो किसानों को फायदा होता. इस बार दोहरी मार झेल रहे किसान को अब यह चिंता सताने लग गई हैं कि इस भीगे हुये अनाज को सरकार द्वारा खरीदा जाएगा या नही.

मंडी में अपने धान को लेकर पहुंचे बल्लभगढ़ के रहने वाले किसान लखनपाल ने बताया कि बारिश की वजह से हम किसानों को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है. खेत में भीगा हुआ धान खेत में ही गल जाता है. इसके बाद जो धान बचा हुआ होता है उसे लेकर मंडी में पहुंचते हैं. यहां जिसका धान शेड में होता है वो तो बच जाता है लेकिन खुले रखा धान खराब हो जाता है. इस धान का हम किसानों को उचित भाव नहीं मिल पाता है. उसे कोई खरीदता भी नहीं है. उन्होंने कहा कि मैं 1509 धान लाया हूं. आधे से ज्यादा धान में नमी है. कारण ये है कि पिछले कई दिनों से बारिश हो रही है. इसकी वजह से धान में नमी आ गई है. बारिश की वजह से किसान को बहुत बुरी मार पड़ी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details