हरियाणा

haryana

हरियाणा में अगले तीन दिन तक परिवर्तनशील रहेगा मौसम, 10 सितंबर से फिर बरसेंगे बदरा

By

Published : Sep 6, 2022, 7:56 AM IST

Haryana Weather Update: हरियाणा में 9 सितंबर तक मौसम परिवर्तनशील रहने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक 10 सितम्बर से मानसूनी हवाएं एक बार फिर से एक्टिव होने की संभावना है. 10 सितंबर देर रात से राज्य में बारिश का दौर एक बार फिर शुरू होने की संभावना बन रही है.

Weather In Haryana
प्रतीकात्मक फोटो

चंडीगढ़: हरियाणा में मौसम का मिजाज लगातार बदल रहा (Weather In Haryana) है. सोमवार को हरियाणा में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हुई है. जबकि कुछ इलाकों में मौसम आंखमिचौली खेलते हुआ नजर आया. कभी धूप निकलती दिखी तो कभी बादल छाए रहे. मौसम विभाग की मानें तो प्रदेश में अगले तीन दिन तक मौसम परिवर्तशील बना रहेगा. मानसून टर्फ की अक्षय रेखा अब भी सामान्य स्थिति से उत्तर पश्चिमी छोर हिमालय की तलहटियों की तरफ होने से हरियाणा में बारिश की गतिविधियों में 9 सितंबर तक कमी बने रहने की संभावना है.

राज्य में मौसम 9 सितंबर तक आमतौर पर परिवर्तनशील और बीच-बीच में आंशिक बादल और हवाएं चलने की संभावना (WEATHER FORECAST Of Haryana) है. इस दौरान बंगाल की तरफ से नमी वाली हवाओं व तापमान में बढ़त के प्रभाव से कुछ एक स्थानों पर छिटपुट बूंदाबांदी होने की संभावना है. हालांकि 10 सितंबर से प्रदेश में मानसूनी हवाएं एक बार फिर से एक्टिव होने की संभावना को देखते हुए 10 सितंबर देर रात से हरियाणा में बारिश (Rain In Haryana) का दौर शुरू होने की संभावना बन रही है.

हरियाणा मौसम विभाग (Haryana Weather Department) के मुताबिक इस हफ्ते में बंगाल की खाड़ी में लगातार एक के बाद एक तीन नए लो प्रेशर एरिया डिप्रेशन बनेंगे. इनमें पहला 8 सितंबर, दूसरा 13 सितंबर और तीसरा 17 सितंबर को एक पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पर्वतीय क्षेत्रों में प्रवेश करने वाला है. इसकी वजह से एक प्रेरित चक्रवातीय सरकुलेशन राजस्थान पर बनेगा. इस कारण मानसून ट्रफ का पूर्वी छोर दक्षिण की ओर शिफ्ट हो जाएगा. इस वजह से 10-20 सितंबर तक पंजाब, हरियाणा एनसीआर दिल्ली और राजस्थान में एक बार फिर मौसम का मिजाज बदलेगा. इस दौरान पूरे प्रदेश में एक बार फिर मानसून वापसी होगी.

बता दें कि आईएमडी ने सितंबर महीने के लिए पूर्वानुमान जारी करते हुए कहा है कि इस महीने सामान्य से या उससे अधिक बारिश होने की संभावना (Rain In Haryana) है. इस दौरान केवल पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों और पूर्व एवं उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में सामान्य से कम बारिश हो सकती है. मौसम विभाग की माने तो इस वक्त भूमध्यरेखीय प्रशांत क्षेत्र में ला नीना की स्थिति बनी हुई है. इस समय हिंद महासागर में नकारात्मक आईओडी स्थितियां बन रही हैं.

ये भी पढ़ें-हरियाणा में मानसून की रफ्तार सुस्त, आज हल्की बारिश की संभावना

ABOUT THE AUTHOR

...view details