हरियाणा

haryana

कोरोना वैक्सीन फ्री करने के लिए हाईकोर्ट में याचिका, केंद्र सरकार से की गई ये मांग

By

Published : May 3, 2021, 5:38 PM IST

कोरोना वैक्सीन को पूरे देश में फ्री करने को लेकर हरियाणा पंजाब हाईकोर्ट में एक याचिका डाली गई है. जिसमें केंद्र सरकार से फ्री वैक्सीन देने की बात कही गई है.

student file a petition in haryana punjab High Court to free the Corona vaccine
student file a petition in haryana punjab High Court to free the Corona vaccine

चंडीगढ़ः भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा 21 अप्रैल को घोषित राष्ट्रीय कोविएशन नीति को रद्द करने की मांग करते हुए पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की गई है. याचिका में कंपनियों द्वारा कोविशील्ड और कोवैक्सीन की कीमत को रद्द करने और केंद्र सरकार से निशुल्क टीकाकरण की मांग की गई है.

ये भी पढ़ेंःकोरोना वैक्सीन की दो डोज़ क्यों लगाई जाती है, चंडीगढ़ पीजीआई के डॉक्टर बता रहे हैं दोनों का फर्क

पंजाब विश्वविद्यालय चंडीगढ़ में कानून के छात्र अभिषेक मल्होत्रा द्वारा दायर याचिका में एक रिपोर्ट का हवाला देकर बताया गया कि कोवीशील्ड ने प्राइवेट अस्पतालों के लिए जो रेट तय किए हैं वह दुनिया में सबसे अधिक है. इसलिए टीकाकरण का पूरा काम केंद्र निशुल्क करे. जिसके तहत 18 से 45 वर्ष की आयु के लोगों को वैक्सीन का काम राज्य सरकार का होगा. केंद्र सरकार को इसके लिए राज्य को निशुल्क वैक्सीन जारी करनी चाहिए.

ये भी पढ़ेंःकोरोना का मतलब अस्पताल जाना नहीं, चंडीगढ़ PGI के डॉक्टर बोले- इन तीन चीजों का ध्यान रखना जरूरी

याचिका में कहा गया कि केंद्र सरकार उम्र के आधार पर लोगों के साथ कैसे भेदभाव कर सकती है. जब 45 साल से ज्यादा की उम्र वालों को निशुल्क वैक्सीन लगाई गई तो बाकी को राज्य की इच्छा पर कैसे छोड़ा जा सकता है. याचिका में बताया गया कि कोरोना संक्रमण ने पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के विभिन्न जिलों के साथ-साथ पूरे देश को भी प्रभावित किया है.

ये भी पढ़ेंःकोरोना संकट: पंचकूला में अगर किसी भी तरह की जरूरत है तो इन नंबरों पर मिलेगी मदद

जिसने सार्वजनिक जीवन को मुश्किल बना दिया है महामारी के मद्देनजर कोविड-19 के रोगियों की बाढ़ आ गई है. अस्पतालों में मेन पावर और सुविधाओं की कमी है. ऐसे में केंद्र सरकार टीकाकरण के बारे में जारी अपने आदेश को रद्द कर सभी वर्ग के लोगों को निशुल्क वैक्सीन जारी करे. याचिका में केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय पंजाब, हरियाणा व चंडीगढ़ के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग के सचिव को प्रतिवादी बनाया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details