हरियाणा

haryana

कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा ने कौशल प्रशिक्षण उम्मीदवारों के साथ किया वर्चुअल इंटरेक्शन

By

Published : Jun 24, 2020, 7:22 PM IST

हरियाणा के कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्री मूलचंद शर्मा ने विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय और हरियाणा कौशल विकास मिशन (एचएसडीएम) द्वारा विद्यार्थियों और प्रशिक्षुओं को डिजिटल माध्यमों से शिक्षा प्रदान करने सराहना की है.

मंत्री मूलचंद शर्मा
मंत्री मूलचंद शर्मा

चंडीगढ़: कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्री मूलचंद शर्मा ने बुधवार को विश्वविद्यालय और एचएसडीएम के विभिन्न कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रमों के तहत नामांकित कौशल प्रशिक्षण उम्मीदवारों के साथ वर्चुअल इंटरेक्शन किया. इस दौरान मंत्री मूलचंद शर्मा ने विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय और हरियाणा कौशल विकास मिशन की जमकर सराहना की.

मंत्री ने कौशल प्रशिक्षण उम्मीदवारों के साथ किया ‘वर्चुअल इंटरेक्शन’

मंत्री मूलचंद शर्मा इस मौके पर कहा कि विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय और हरियाणा कौशल विकास मिशन (एचएसडीएम) ने वैश्विक महामारी कोविड-19 के चलते लॉकडाउन के दौरान विद्यार्थियों और प्रशिक्षुओं को डिजिटल माध्यमों से शिक्षा प्रदान करने के साथ-साथ विभिन्न सामाजिक गतिविधियों के माध्यम से इस मुश्किल दौर में अपने सामाजिक दायित्वों को भी बखूबी निभाया है. कैबिनेट मंत्री विश्वविद्यालय और एचएसडीएम के विभिन्न कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रमों के तहत नामांकित कौशल प्रशिक्षण उम्मीदवारों के साथ ‘वर्चुअल इंटरेक्शन’ के दौरान बोल रहे थे.

मूलचंद शर्मा ने विश्वविद्यालय और एचएसडीएम के विभिन्न कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रमों के तहत नामांकित कौशल प्रशिक्षण उम्मीदवारों के साथ ‘वर्चुअल इंटरेक्शन’ के दौरान विश्वविद्यालय और कौशल विकास मिशन द्वारा लॉकडाउन के दौरान किए गए कार्यों की समीक्षा भी की. कौशल विश्वविद्यालय और कौशल विकास मिशन के विभिन्न कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रमों के तहत नामांकित प्रदेश के 1000 से अधिक उम्मीदवारों ने इस आभासी बातचीत में भाग लिया.

ये भी पढ़ें-लॉकडाउन के बाद सीएम मनोहर लाल का पहला दिल्ली दौरा, केंद्रीय नेताओं से मिलेंगे

कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्री ने कहा कि इन दोनों संस्थाओं ने कोविड-19 जैसी वैश्विक आपदा के दौरान भी अपनी गतिविधियां जारी रखकर मुश्किल समय को नए अवसरों में बदलने का काम किया है. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के कुशल नेतृत्व में राज्य सरकार एक कुशल और प्रगतिशील हरियाणा की दिशा में आगे बढ़ रही है और इस लक्ष्य को हासिल करने में इन दोनों का अहम योगदान है. यहां से कौशल प्राप्त करने के पश्चात हमारे युवा न केवल देश में बल्कि विदशों में भी कुशल मानव संसाधन की मांग को पूरा करेंगे.

कोरोना काल में किए गए कार्यों को लेकर की सराहना

उन्होंने कहा कि श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय ने लॉकडाउन के दौरान जरूरतमंद लोगों को 4 लाख के करीब खाने के पैकेट और आयुर्वेदिक दवाइयां बांटने का काम किया है. इसी तरह, सुरक्षा कवच अभियान के तहत कौशल विकास मिशन के साथ मिलकर प्रशिक्षण और उद्योग जगत के भागीदारों के सहयोग से प्रदेश में लगभग साढ़े 11 लाख फेस मास्क वितरित किए हैं. एचएसडीएम ने 242 प्रशिक्षित युवाओं को राज्य सरकार द्वारा अकेले रहने वाले बुजुर्गों की सहायता के लिए बनाई जन सहायक एप पर पंजीकृत करने का काम किया. उन्होंने कहा कि एचएसडीएम द्वारा 3 हजार से अधिक विद्यार्थियों को नि:शुल्क सॉफ्ट स्किल ट्रेनिंग प्रदान की गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details