हरियाणा

haryana

हरियाणा में अगले दो से तीन दिन तक गर्मी से मिलेगी राहत, आज भी हो सकती है हल्की बूंदाबादी

By

Published : May 2, 2022, 1:51 PM IST

हरियाणा में भीषण गर्मी की मार झेल रहे लोगों के लिए राहत भरी खबर (haryana weather Update) है. एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय के पास पहुंच गया है जो आने वाले दो दिनो तक मैदानी इलाकों में प्री-मानसून गरज और गरज के साथ गतिविधियों को शुरू करने में सहायक हो सकता है.

haryana weather Update
हरियाणा में अगले दो से तीन दिन तक गर्मी से मिलेगी राहत, आज भी हो सकती है हल्की बूंदाबादी

चंडीगढ़. हरियाणा में गर्मी और चिलचिलाती धूप (Heat Wave In Haryana) से परेशान लोगों को अगले दो दिनों तक राहत मिलने वाली है. इस बात की जानकारी मौसम विभाग ने दी है. मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दो- तीन दिनों तक प्रदेश में लोगों कों गर्मी से राहत मिलेगी. इसके पीछे का कारण यह है एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय के पास पहुंच गया है जो आने वाले दो दिनो तक मैदानी इलाकों में प्री-मानसून गरज और गरज के साथ गतिविधियों को शुरू करने में सहायक हो सकता है.

बात अगर प्रदेश की तापमान की करें तो रविवार को सबसे ज्यादा तापमान गुरुग्राम में ( Tempreature In Haryana) रहा. रविवार को गुरूग्राम में अधिकतम तापमान 46.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया है. वहीं न्यूनतम तापमान 27.0 डिग्री सेल्सियस रहा. गुरुग्राम के बाद सबसे ज्यादा तापमान हिसार में दर्ज किया गया. रविवार को हिसार में अधिकतम तापमान 45.4 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

प्रदेश के शहरों में तापमान के आंकडे़

इसके अलावा सिरसा में रविवार को अधिकतम तापमान 44.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि न्यूनतम तापमान 26.2 डिग्री सेल्सियस रहा. सिरसा के अलावा राजधानी चंडीगढ़ में रविवार को अधिकतम तापमान 43.3 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि न्यूनतम तापमान 27.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

हरियाणा मौसम विभाग (HARYANA METEOROLOGICAL DEPARTMENT) के मुताबिक दो मई से पांच मई के बीच हरियाणा के उत्तरी क्षेत्र में हल्की धूल भरी आंधी चल सकती है. इसके अलावा हल्की बूंदाबादी के भी आसार है. प्रदेश के जिन जिलों में बूंदाबांदी और आंधी की संभावना है उनमें चंडीगढ़, पंचकुला, अंबाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, कैथल, करनाल के जिले शामिल है. वहीं 5 मई के बाद से राज्य में फिर से मौसम गर्म व खुश्क रहने की संभावना है. ऐसे में प्रदेश में एक बार फिर से लू चल सकती है.

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक सोमवार व मंगलवार को उत्तरी हरियाणा में बादल तथा हवाओं के साथ कहीं-कहीं गरज चमक के साथ हल्की बारिश के आसार (Rain In Haryana) हैं. इससे तापमान में हल्की गिरावट दर्ज की जाएगी. प्रदेश में तापमान में इस बदलाव के पीछे की वजह यह है कि एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय के पास पहुंच गया है. एक टर्फ रेखा पश्चिमी उत्तर प्रदेश से होते हुए दक्षिण बिहार और उत्तरी झारखंड होते हुए गंगीय पश्चिम बंगाल तक जा रही है.

मौसम विभाग के अलावा आईएमडी ने भी आने वाले दिनों में प्रदेश के अंदर धूल भरी आंधी की आशंका जताई है. आईएडी की माने तो 'अगले दो दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान में तीन से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने की संभावना है.' सोमवार को विदर्भ, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में लू चलने की संभावना है. मौसम कार्यालय ने कहा कि अगले चार दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में धूल भरी आंधी, गरज और 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है.

हरियाणा की विश्वसनीय कबरों को पढ़ने के लिए गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें Etv Bharat APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details