हरियाणा

haryana

कोरोना की वजह से 5वीं और 8वीं की बोर्ड परीक्षा कराने का फैसला लिया गया वापस, अगले सेशन में होगा विचार- शिक्षा मंत्री

By

Published : Feb 22, 2022, 7:43 PM IST

हरियाणा में आगामी 1 वर्ष के लिए 5वीं और 8वीं कक्षा के लिए बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित (5th and 8th board postponed) किया गया है. इस मुद्दे पर ईटीवी भारत ने शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर से खास बातचीत की.

decision of postpone board exams
बोर्ड परीक्षा के फैसले पर शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर से चर्चा.

चंडीगढ़: प्रदेश में पांचवी और आठवीं कक्षा की बोर्ड की परीक्षा (5th and 8th board postponed) का मुद्दा काफी गरमाया रहा. प्रदेश सरकार असेसमेंट एग्जाम हरियाणा बोर्ड द्वारा करवाना चाहती थी, लेकिन प्रदेशभर के निजी स्कूल सरकार के इस फैसले का विरोध कर रहे थे. प्राइवेट स्कूलों का कहना था कि कोरोना की वजह से बच्चों की पढ़ाई ठीक से नहीं हो पाई. इसलिए बच्चों के बोर्ड एग्जाम नहीं लिए जाने चाहिए. काफी विरोध के बाद सरकार ने यह फैसला वापस ले लिया है. ईटीवी भारत ने इन तमाम मुद्दों पर प्रदेश के शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर (education minister kanwar pal gujjar) से खास बातचीत की.

शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर का कहना है कि प्रदेश में अभी तक कोरोना की स्थिति पूरी तरह से सामान्य नहीं हुई है. उसको देखते हुए आठवीं की बोर्ड की परीक्षाएं इस साल नहीं कराने का फैसला लिया गया है. अगले सत्र में भी परीक्षाओं को लेकर विचार किया जाएगा. उस समय जैसी स्थिति होगी उसे देखते हुए ही फैसला लिया जाएगा. अब स्कूल स्तर पर ही इन परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा.

बोर्ड परीक्षा के फैसले पर शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर से चर्चा.

प्राइवेट स्कूल परीक्षाओं को हरियाणा शिक्षा बोर्ड के अंतर्गत करवाए जाने के विरोध कर रहे थे. स्कूलों का कहना था कि सीबीएसई या अन्य बोर्ड के विद्यार्थियों की परीक्षा हरियाणा बोर्ड कैसे ले सकता है, जिस पर शिक्षा मंत्री ने कहा कि बोर्ड की परीक्षाएं हरियाणा शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित जरूर की जा रही थीं, लेकिन परीक्षाएं अलग-अलग बोर्डों के साथ मिलकर ही तैयार की गई थी. हरियाणा बोर्ड पहले से ही अलग-अलग कक्षाओं की परीक्षाएं लेता आया है. इसीलिए बोर्ड को परीक्षा लेने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी.


इसके अलावा सूरजकुंड मेले के आयोजन को लेकर पूछे गए सवाल पर उन्होंने कहा कि पिछले साल कोरोना की वजह से मेले का आयोजन नहीं कराया गया था, लेकिन इस बार सूरजकुंड मेले का आयोजन करवाया जाएगा. यह मेला प्रदेश के मुख्य आयोजनों में से एक होता है. इस साल परिस्थितियां काफी ठीक हुई हैं. मेले का आयोजन 20 मार्च से 3 अप्रैल के बीच करवाया जाएगा.

ये भी पढ़ें: हरियाणा में 5वीं और 8वीं बोर्ड एक साल के लिए स्थगित, स्कूल स्तर पर ही होगी परीक्षा- सीएम

ABOUT THE AUTHOR

...view details