हरियाणा

haryana

जज्बा: 80 साल की उम्र में महिला ने दौड़ में जीता GOLD, जेवलिन थ्रो में SILVER किया अपने नाम

By

Published : May 3, 2022, 6:07 PM IST

80 YEARS SANTOSH DEVI OF SONIPAT GOT GOLD MADEL

सोनीपत की रहने वाली संतोष देवी ने 80 साल की उम्र में नेशनल मास्टर्स एथलेटिक्स चैंपियनशिप में दो स्वर्ण और एक सिल्वर मेडल हासिल कर सभी युवाओं के लिए मिसाल पेश की है.

भिवानी:उम्र के जिस पड़ाव में लोग किसी परिवार के लोगों के सहारे होकर अपनी उम्र काटते है तो वहीं दूसरी तरफ 80 की उम्र का पड़ाव पार कर चुकी सोनीपत की संतोष देवी युवाओं को मात देते हुए विभिन्न प्रतियोगिताओं में पदक हासिल कर रही (SANTOSH DEVI GOT GOLD MEDAL) हैं. हालही में संतोष देवी ने नेशनल मास्टर्स एथलेटिक्स चैंपियनशिप में दो स्वर्ण एवं एक सिल्वर मेडल जीता हैं.

80 साल की एथलीट संतोष के बेटे रविंद्र मलिक भिवानी में तहसीलदार की पोस्ट पर तैनात हैं. इस बारे में रविंद्र मलिक ने बताया कि 27 अप्रैल से एक मई तक चेन्नई में आयोजित हुई नेशनल मास्टर्स एथलेटिक्स चैंपियनशिप में उनकी मां संतोष देवी 80 से अधिक आयु वर्ग में खेलते हुए 100 मीटर दौड़ में गोल्ड, 200 मीटर दौड़ में गोल्ड और जेवलिन थ्रो में सिल्वर पदक हासिल किया हैं.

उन्होंने कहा कि उनकी मां ने पहले भी विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लेते हुए अनेकों पदक अपने नाम किए हैं. मलिक ने कहा कि 80 साल की उम्र का पड़ाव कर चुकी उनकी मां उन सभी बुजुर्गों के लिए एक प्रेरणा स्त्रोत है, जो उम्र को अपनी सीमा मानते हुए अपने सपनों को भूल जाते हैं.

रविंद्र मलिक ने कहा कि उनकी मा आज 25 वर्ष के युवक को भी मात देते हुए दौड़ सहित अन्य प्रतियोगिताओं में पदक लाकर यह साबित कर दिया है कि खेल के मायनों में बुुजुर्ग भी पीछे नहीं (NATIONAL MASTERS ATHLETICS CHAMPIONSHIP) हैं. वहीं इस मौके पर संतोष देवी ने कहा कि उनके इस मुकाम तक पहुंचने में उनके बच्चों ने काफी मदद की है. बच्चों ने हमेशा उनका उत्साहवर्धन किया है, जिसकी बदौलत आज इस उम्र में भी वे इतने पदक देश के लिए जीत रही हैं. उन्होंने सभी युवाओं से आह्वान किया कि वे सेहतमंद खान-पान करें और कसरत भी करें ताकि वे उम्र के किसी भी पड़ाव पर अपने सपने को साकार कर सके.

ये भी पढ़ें: पानीपत: बाजार में पहुंचते ही डिमांड में आया यमुना की तलहटी का तरबूज

ABOUT THE AUTHOR

...view details