दिल्ली

delhi

दिल्ली में आधी रात को पहलवानों के प्रदर्शन में क्यों हुआ बवाल, जानें पूरी कहानी

By

Published : May 4, 2023, 9:14 PM IST

Updated : May 5, 2023, 3:13 PM IST

जानिए आधी रात को पहलवानों के प्रदर्शन में क्यों हुआ बवाल

नई दिल्ली: भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाने वाली खिलाड़ियों के समर्थन में जंतर मंतर पर धरना दे रहे पहलवानों अब अपना मेडल लौटाने की बात कर रहे हैं. यह पहलवान बीते 11 दिनों से जंतर- मंतर पर डेरा डाले हुए हैं.

बजरंग पुनिया ने भारत सरकार को मेडल लौटने की कही बात:बुधवार की रात जब दिल्ली वाले सोने की तैयारी कर रहे थे, तब अचानक जंतर मंतर के धरना स्थल पर बवाल शुरू हो गया. यह बवाल इतना बढ़ गया कि खिलाड़ियों ने जो ओलंपिक में मेडल जीता हैं उसे लौटाने तक की बात कह डाली है. इसी बीच ओलंपिक मेडल विजेता बजरंग पुनिया ने कहा कि,अगर मेडल का सम्मान ऐसा ही है तो हम इस मेडल का क्या करेंगे. इससे अच्छा तो हम मामूली जिंदगी जी लेंगे 

ऐसे शुरू हुआ बवाल:दरअसल बारिश में सभी गद्दे गीले हो गए थे और सोने के लिए पहलवानों को बेड चाहिए थे, लेकिन पुलिस ने इसकी इजाजत नहीं दी. जिसके बाद  रात 11 बजे अचानक धरना स्थल पर खिलाड़ियों की सोने के लिए फोल्डिंग बेड लाए जाने लगे, आम आदमी पार्टी के विधायक सोमनाथ भारती के नेतृत्व में आप समर्थक यह बेड पहुंचाने जंतर-मंतर पहुंचे थे. महिला खिलाड़ियों का आरोप है कि तभी नशे में धुत पुलिसकर्मी जिसका नाम हरिसिंह था, उसने विनेश फोगाट को गाली दी और हाथापाई की. इस दौरान बजरंग पुनिया के साले दुष्यंत और राहुल के सिर में चोट आई. डॉक्टरों को वहां नहीं आने दिया गया बाद में इन्हें अस्पताल ले जाया गया.    

रात 12:30 बजे खिलाड़ियों ने की प्रेस कांफ्रेंस:बुधवार रात 12:30 खिलाड़ियों ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर अपने साथ हुई घटना को विस्तार से बताया. महिला पहलवान विनेश फोगाट ने रोते हुए कहा कि क्या यह दिन देखने के लिए मेडल लेकर आए थे. उन्होंने कहा कि हम मान सम्मान की लड़ाई लड़ रहे हैं, लेकिन पुलिस वाले धक्का मार रहे हैं. हम इतने तो क्रिमिनल नहीं है, जैसा हमारे साथ सलूक हो रहा है.  विनेश फोगाट में रोते हुए अपील की कि हमें सब की जरूरत है, क्योंकि बेटियों की इज्जत दांव पर रखी है.

अधिकारियों और कर्मचारियों पर सख्त कानूनी कार्रवाई की मांग:महिला पहलवानों से महिला पुलिस कर्मियों की गैरमौजूदगी में हाथापाई की गई. एसीपी ने सभी पहलवानों को अंजाम भुगतने तक की धमकी दी. एसीपी धर्मेंद्र ने खुद ओलंपिक साक्षी मलिक व संगीता फोगाट से भी हाथापाई की. महिला खिलाड़ियों ने शराब पीकर हमला करने वाले पुलिसकर्मी का नाम हरि सिंह बताया है और कमिश्नर से अनुरोध किया है कि आपराधिक कृत्य करने वाले सभी अधिकारियों और कर्मचारियों पर सख्त कानूनी कार्रवाई की जाए.

देर रात पहुंचे आप विधायक और दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष:महिला खिलाड़ियों के साथ हुई बदसलूकी की सूचना मिलने के बाद दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल, आम आदमी पार्टी के विधायक सौरभ भारद्वाज, नरेश यादव समेत अन्य आम आदमी पार्टी के नेता व कार्यकर्ताओं जंतर-मंतर पर पहुंचे, लेकिन उन्हें खिलाड़ियों के पास जाने की इजाजत नहीं दी गई. जब वे जबरदस्ती करने लगे तो, उन्हें हिरासत में ले लिया गया. हिरासत में लिए गए आम आदमी पार्टी के नेताओं को दक्षिणी दिल्ली के बिजवासन व अन्य सुदूर पुलिस थाने में ले जाया गया. 

डीसीपी ने दी घटना पर प्रतिक्रियाःनई दिल्ली जिला के डीसीपी प्रणव तयाल ने कहा कि आम आदमी पार्टी के नेता सोमनाथ भारती फोल्डिंग बेड लेकर पहुंचे थे, लेकिन सोमनाथ भारती ने इसके लिए इजाजत नहीं ली थी. पुलिस ने उन्हें रोका. जिसके बाद वहां मौजूद सोमनाथ भारती के समर्थक उत्तेजित हो गए और ट्रक से बेड निकालने की कोशिश करने लगे. उन्होंने बताया कि इसके बाद मामूली कहासुनी हुई और सोमनाथ भारती और 2 अन्य को हिरासत में ले लिया गया. अब स्थिति नियंत्रण में है किसी भी प्रदर्शनकारी के साथ मारपीट नहीं की गई है.

राजनीति हुई तेज:जंतर मंतर पर हुई आधी रात की घटना के बाद राजनीति भी तेज हो गई है. दिल्ली की सत्ता में काबिज आम आदमी पार्टी ने आज अपने विधायकों पार्षदों व अन्य कार्यकर्ताओं की मीटिंग बुलाई और इसमें खिलाड़ियों के समर्थन को लेकर आगे की रणनीति पर चर्चा करने की बात कही.

दिल्ली के बॉर्डर पर बढ़ाई गई सुरक्षा:जंतर मंतर पर धरने पर बैठे खिलाड़ियों के समर्थन में दिल्ली व आसपास के राज्यों के किसान के कुछ करने की सूचना से दिल्ली पुलिस ने सभी जिला के पुलिस उपायुक्तों को अलर्ट कर दिया है. उन्हें हिदायत दी है कि वे शांति व्यवस्था बनाए रखने के हर संभव उपाय करें. प्राप्त जानकारी के अनुसार दिल्ली के टिकरी बॉर्डर, धौला कुआं और सिंधु बॉर्डर पर खासतौर से सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है. 

ये भी पढ़ें:Wrestlers Protest: जंतर-मंतर पहुंचे RLD प्रमुख जयंत चौधरी, कहा- पहलवानों से डर गई है सरकार

Last Updated : May 5, 2023, 3:13 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details