दिल्ली

delhi

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका के मुकाबले से पहले जानिए ये दिलचस्प आंकड़े, कौन है बेस्ट

By

Published : Oct 29, 2022, 3:29 PM IST

Updated : Oct 29, 2022, 3:35 PM IST

अगर भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए टी20 मैचों का रिकॉर्ड देखा जाए तो इन दोनों टीमों में भारत का पलड़ा हमेशा भारी रहा है. Know About These Interesting Figures Between Both Teams

India vs South Africa Match Know About These Interesting Figures Between Both Teams
भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका

पर्थ :ऑस्ट्रेलिया में खेले जा रहे टी20 विश्व कप के तीसरे मुकाबले में भारत का मुकाबला दक्षिण अफ्रीका के साथ होने जा रहे हैं. ऑस्ट्रेलिया के पर्थ मैदान पर खेले जाने वाले इस मुकाबले में दोनों टीम में जीत हासिल कर कर अंक तालिका में सर्वोच्च स्थान हासिल करने की कोशिश करेंगी. अगर दोनों टीमों के बीच खेले गए टी20 मैचों का रिकॉर्ड देखा जाए तो इन दोनों टीमों में भी भारत का पलड़ा हमेशा भारी रहा है.

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका का अब तक का रिकॉर्ड

दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 23 टी20 मैच खेले गए हैं, जिसमें से 13 भारत ने जीता है, जबकि 9 मैचों में दक्षिण अफ्रीका की टीम विजयी रही है. एक मैच का कोई परिणाम नहीं निकला है. वहीं सर्वोच्च स्कोर के मामले में भी भारत दक्षिण अफ्रीका से काफी आगे है. भारत का दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सर्वोच्च स्कोर 237 रन है, जिसे 2 अक्टूबर 2022 को गुवाहाटी में बनाया था, वहीं दक्षिण अफ्रीका का भारत के खिलाफ सर्वोच्च स्कोर 227 रनों का है, जिसे दक्षिण अफ्रीका ने 4 अक्टूबर 2022 को इंदौर में बनाया है. हालांकि 20 ओवरों के मैच में दक्षिण अफ्रीका ने 5 बार 200 का आंकड़ा छुआ है, जबकि टीम इंडिया केवल 3 बार यह कारनामा दिखाने में सफल रही है. दोनों टीमों का एक दूसरे के खिलाफ न्यूनतम स्कोर 100 रनों से कम का है. भारत न्यूनतम स्कोर 92 रनों का है तो वहीं दक्षिण अफ्रीका का न्यूनतम स्कोर 87 रनों का है.

भारत के कप्तान रोहित शर्मा

भारत के रोहित शर्मा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 16 मैच खेलकर सर्वाधिक 405 रन बनाए हैं, जिसमें एक शतक व 2 अर्धशतक शामिल है. वहीं दक्षिण अफ्रीका की ओर से डेविड मिलर ने 17 मैचों में एक शतक व एक अर्धशतक की मदद से 320 रन बनाए हैं. भारत की ओर से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 मैचों में अब तक 2 शतक लगे हैं, जिसमें एक शतक रोहित शर्मा ने तो दूसरा सुरेश रैना ने लगाए हैं. जबकि दक्षिण अफ्रीका की ओर से भारत के खिलाफ दो शतक क्रमशः मिलर व रुसो ने जमाए हैं.

भारत की ओर से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 मैचों में सर्वाधिक 14 विकेट भुवनेश्वर कुमार ने 11 मैचों में लिए हैं, जबकि दक्षिण अफ्रीका की ओर से सबसे अधिक विकेट केशव महाराज ने झटका है. केशव महाराज ने 8 मैचों में 8 विकेट लिए हैं.

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका के बीच टी20 विश्व कप के मुकाबले

इसे भी पढ़िए..T20 विश्वकप में एक तरफा रही है भारत और दक्षिण अफ्रीका की भिड़ंत, जानिए अब तक खेले गए सारे मैचों का हाल

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला गया आखिरी टी20 मैच को अभी हाल ही में दक्षिण अफ्रीका ने 49 रनों से जीता है. इसी मैच में रूसो ने शतक जड़ा था. विश्वकप के पहले भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेली गयी तीन मैचों को श्रृंखला का यह आखिरी मैच था. इसके पहले के दो मैच भारत ने जीते. इस सीरीज को टीम इंडिया ने 2-1 से अपने नाम किया था. इस सीरीज में टीम इंडिया के वे सभी खिलाड़ी खेल रहे थे, जो विश्वकप खेलने वाली टीम में शामिल नहीं थे.

इसे भी पढ़िए..ऐसा रहा है पर्थ स्टेडियम में टी20 मैचों का रिकॉर्ड, पहली बार खेलेगी टीम इंडिया

इस जबकि एक मैच बिना कोई परिणाम के खत्म हो गया भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच आखिरी मुकाबला 4 अक्टूबर इंदौर में चला गया था जिसमें इसीलिए रोशन शानदार शतक बनाया था और भारतीय टीम यह मैच 49 रनों से हार गई थी जबकि इसके पहले खेले गए दो मैचों में टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को क्रमशः 16 रन और 8 विकेट से हराया है एक मैच बिना हार जीत के फैसले का खत्म हुआ है जबकि उसके पहले खेले गए मैच में टीम इंडिया ने 82 रनों से जीत हासिल की थी

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

Last Updated : Oct 29, 2022, 3:35 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details