दिल्ली

delhi

World Pharmacist Day 2023 : समाज में फार्मासिस्टों के योगदान के लिए धन्यवाद का दिन है विश्व फार्मासिस्ट दिवस

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 25, 2023, 7:27 AM IST

Updated : Sep 26, 2023, 8:50 AM IST

आज दुनिया भर में फार्मासिस्टों के अथक समर्पण और विशेषज्ञता को याद करने का दिन है. विश्व फार्मासिस्ट दिवस बेहतर स्वास्थ्य और उज्जवल भविष्य की तलाश में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डालता है. पढ़ें पूरी खबर..

World Pharmacist Day 2023
विश्व फार्मासिस्ट दिवस

हैदराबाद: विश्व फार्मासिस्ट दिवस हर साल 25 सितंबर को दुनिया भर में मनाया जाता है, जो चिकित्सा विज्ञान के क्षेत्र में फार्मासिस्टों के अमूल्य योगदान के बारे में याद दिलाता है. यह दिन जीवन रक्षक दवाओं के रचनाकारों और खोजकर्ताओं, चिकित्सा उपचार की प्रभावशीलता को सक्षम करने वाले गुमनाम नायकों- फार्मासिस्टों को योग्य सम्मान देने के लिए मनाया जाता है.

विश्व फार्मासिस्ट दिवस 2023 की थीम'फार्मेसी, स्वास्थ्य प्रणालियों को सुदृढ़ बनाना'(Pharmacy Strengthening Health System) तय किया गया है. इसमें फार्मासिस्टों और फार्मेसी पेशे से जुड़े लोगों की महत्वपूर्ण भूमिका पर बल दिया गया है.

विश्व फार्मासिस्ट दिवस का इतिहास
विश्व फार्मासिस्ट दिवस की शुरुआत 25 सितंबर को वर्ष 2009 में इंटरनेशनल फार्मास्युटिकल फेडरेशन (The International Pharmaceutical Federation-FIP ) की ओर से की गई थी. 1912 में 25 सितंबर को अंतररार्ष्ट्रीय फार्मास्युटिकल फेडरेशन के गठन के साथ हुआ था. इस दिन की स्थापना के पीछे प्राथमिक उद्देश्य दवा की खोज, अनुसंधान और विनिर्माण में फार्मासिस्टों के योगदान को अंततः जनता के लिए सुलभ बनाना था. चिकित्सा सेवा में उनके समर्पण और अमूल्य भूमिका के लिए सराहना को बढ़ावा देना.

एफआईपी क्या है
इंटरनेशनल फार्मास्युटिकल फेडरेशन (एफआईपी), फार्मेसी, फार्मास्युटिकल विज्ञान और फार्मास्युटिकल शिक्षा के लिए वैश्विक प्राधिकरण के रूप में काम करता है. महासंघ 152 राष्ट्रीय संगठनों, शैक्षणिक संस्थानों और व्यक्तिगत सदस्यों वाले एक विशाल नेटवर्क को एकीकृत करता है. यह फार्मासिस्टों, फार्मास्युटिकल वैज्ञानिकों और फार्मास्युटिकल शिक्षकों सहित चार मिलियन से अधिक पेशेवरों का प्रतिनिधित्व करता है, इस प्रकार उनके प्रयासों के वैश्विक प्रभाव को बढ़ाता है.

फार्मासिस्टों का काम
चिकित्सा विज्ञान और स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में फार्मासिस्टों के महत्वपूर्ण योगदान को स्वीकार करना काफी महत्वपूर्ण है. फार्मासिस्ट, जिन्हें अक्सर केमिस्ट (Chemists) कहा जाता है. ये दवाओं के वितरण में लीड रोल निभाते हैं. फार्मेसी काउंटरों के अलावा, फार्मासिस्ट सामान्य बीमारियों के लिए दवाओं पर आवश्यक सलाह देते हैं. फार्मास्युटिकल कंपनियों को फार्मासिस्टों की भागीदारी से बहुत फायदा होता है. फार्मासिस्टों विभिन्न रोगों से निपटने के लिए नई दवाओं के विकास में भी योगदान देते हैं, और दवाओं के कड़े गुणवत्ता नियंत्रण को सुनिश्चित करते हैं, जिससे दवा विशेषज्ञों के रूप में उनकी स्थिति मजबूत होती है.

ये भी पढ़ें

Last Updated :Sep 26, 2023, 8:50 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details