दिल्ली

delhi

केएस इंटरनेशनल इनोवेशन अवार्ड्स 2023 की घोषणा, यहां जानिए विजेताओं के नाम

By IANS

Published : Dec 1, 2023, 2:10 PM IST

Robotic Surgery : रोबोटिक सर्जन डॉ.अदील खान को वट्टीकुटी फाउंडेशन केएस इंटरनेशनल इनोवेशन अवार्ड्स 2023 में पहला स्थान मिला. वट्टीकुटी फाउंडेशन के सीईओ डॉ. महेंद्र भंडारी ने Dr Adeel Khan को सम्मानित करते हुए एक विशेष कार्यक्रम में शीर्ष पुरस्कार प्रदान किया. न्यूनतम इनवेसिव रोबोटिक सर्जरी का उपयोग करके थायराइड ट्यूमर को हटाने के लिए बेंगलुरु के Dr. Sandeep Nayak को तीसरा स्थान दिया गया. Liver transplant .

Dr Adeel Khan wins 1st place in top global robotic surgery competition
केएस इंटरनेशनल इनोवेशन अवार्ड्स 2023

सैन फ्रांसिस्को : सेंट लुइस में वाशिंगटन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन के प्रख्यात रोबोटिक सर्जन डॉ. अदील खान को वट्टीकुटी फाउंडेशन केएस इंटरनेशनल इनोवेशन अवार्ड्स 2023 में पहला स्थान मिला. उन्हें एक मृत दाता से हेपेटाइटिस सी से संबंधित सिरोसिस और हेपेटोसेलुलर कार्सिनोमा से पीड़ित 68 वर्षीय पुरुष पर रोबोट-सहायता वाले यकृत ( Liver transplant ) प्रत्यारोपण प्रस्तुत करने के लिए पुरस्कार मिला.

मिनिमल इनवेसिव और रोबोटिक सर्जरी के निदेशक और जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी, अमेरिका में सिमुलेशन ट्रेनिंग के निदेशक डॉ. अहमद गाजी की प्रविष्टि को जटिल रोबोटिक रीनल कैंसर सर्जरी से पहले एक नए रोगी विशिष्ट सिमुलेशन प्लेटफॉर्म को तैयार करने के लिए दूसरे स्थान पर चुना गया था. न्यूनतम इनवेसिव रोबोटिक सर्जरी का उपयोग करके थायराइड ट्यूमर को हटाने के लिए एक नया दृष्टिकोण तैयार करने के लिए एमएसीएस क्लिनिक और फोर्टिस कैंसर इंस्टीट्यूट, बेंगलुरु के डॉ. संदीप नायक को तीसरा स्थान दिया गया.

वट्टीकुटी फाउंडेशन केएस इंटरनेशनल इनोवेशन अवार्ड्स 2023

विजेताओं की घोषणा वट्टिकुटी फाउंडेशन केएस इंटरनेशनल इनोवेशन अवार्ड्स 2023 में की गई, इसमें 10 विशिष्टताओं के रोबोटिक सर्जन शामिल थे और 6-8 अक्टूबर को गेन्ट, बेल्जियम में आयोजित शैक्षणिक संगोष्ठी, ह्यूमन्स एट द कटिंग एज ऑफ रोबोटिक सर्जरी में 150 से अधिक उपस्थित लोगों के साथ शामिल हुए. .वट्टीकुटी फाउंडेशन के सीईओ डॉ. महेंद्र भंडारी ने डॉ. अदील खान को सम्मानित करते हुए एक विशेष कार्यक्रम में शीर्ष पुरस्कार प्रदान किया.

वट्टीकुटी फाउंडेशन की स्थापना करने वाले राज और पद्मा वट्टीकुटी ने कहा, "रोबोटिक प्रौद्योगिकी और सर्जन शिक्षा पर ध्यान केंद्रित करके, वट्टीकुटी फाउंडेशन ने आविष्कारशील मनुष्यों के हाथों मरीजों के स्वास्थ्य को पुनर्जीवित करने में नवीन प्रौद्योगिकी की परिवर्तनकारी शक्ति को साबित कर दिया है." डॉ. खान और उनकी टीम का स्कूल ऑफ मेडिसिन के कई प्रतिष्ठित सर्जनों डॉ. जॉन ओल्सन जूनियर, विलियम के. बिक्सबी प्रोफेसर और सर्जरी विभाग के अध्यक्ष , वाशिंगटन विश्वविद्यालय के चिकित्सकों के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सैम भयानी; और डॉ. विलियम चैपमैन ने स्‍वागत किया.

डॉ. खान की प्रविष्टि में मृत दाता प्रक्रिया का उपयोग करते हुए अमेरिका में अग्रणी रोबोट-सहायक लीवर प्रत्यारोपण (आरएलटी) का वर्णन किया गया है, जिसे उन्होंने और उनकी टीम ने मई 2023 में स्कूल ऑफ मेडिसिन में किया था. इस प्रक्रिया को प्रस्तुत करना रोबोटिक सर्जनों के साथ-साथ उन्नत प्रौद्योगिकी की शक्ति का उपयोग करके प्रत्यारोपण सर्जरी के क्षेत्र के लिए अत्यधिक मूल्यवान होने की उम्मीद है. वार्षिक प्रतियोगिता कृष्णास्वामी सुब्रमण्यम की स्मृति में आयोजित की जाती है जिन्हें "केएस" के नाम से याद किया जाता है. भारत में रोबोटिक सर्जरी की स्थापना और प्रगति में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए उन्हें एक अग्रणी असाधारण इंसान के रूप में जाना जाता है.

ये भी पढ़ें

निखिल के जज्बे को सलाम : सेरेब्रल पाल्सी से पीड़ित होने के बाद बने सिविल जज

ABOUT THE AUTHOR

...view details