दिल्ली

delhi

प्राकृतिक चिकित्सा पध्दतियों से शरीर को नई ऊर्जा देने को प्रतिज्ञाबद्ध है 'सुखीभवः वेलनेस'

By

Published : Sep 28, 2020, 2:29 PM IST

Updated : Sep 28, 2020, 3:10 PM IST

स्वस्थ शरीर, सुन्दर मन और कान्तिपूर्ण व साफ त्वचा, ये ही वो मानक है, जो खूबसूरती को मापते है. हमारे बड़े बुजुर्ग हमेशा से ये ही कहते आए हैं की तन की सुंदरता तभी सम्भव है, जब हमारा शरीर और मन दोनों स्वस्थ हो. लेकिन वर्तमान समय में दौड़ती भागती जिंदगी, अस्वस्थ व व्यसन पूर्ण जीवन शैली का लोगों के शरीर पर काफी नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा हैं. इसके लिए सुखीभवा वेलनेस प्राकृतिक थेरेपी के जरिए लोगों को संपूर्ण स्वास्थ्य मुहैया करा रहा है.

sukhibhava wellness
सुखीभव वेलनेस

शरीर और मन दोनों को निरोगी रखने की शक्ति प्रकृति और मनुष्य दोनों के ही पास होती है. प्रकृति की बेहतरीन हीलिंग परंपराओं का लाभ जन मानस को भी मिल सके इसके लिए रामोजी फिल्म सिटी, हैदराबाद में सुखीभवा वेलनेस की शुरुआत की गई है. जहां विभिन्न थेरेपियों की मदद से शरीर को स्वयं इतना अनुकूल बनाने का प्रयास किया जाता है की उसकी सारी परेशानियां स्वयं ठीक हो जाएं. इन उपचारों में शरीर से सारे टॉक्सिन्स को बाहर निकाल कर रोग के मूल कारण को दूर किए जाने का प्रयास किया जाता है. सुखीभवा की इस अनूठी पहल के बारे में अधिक जानकारी देते हुए सुखीभवा वेलनेस की प्रमुख डॉ अर्चना ममगाई ने बताया की इन उपचारों की खास बात यह है कि प्राकृतिक चिकित्सा में बताये गए शरीर के विभिन्न प्रकारों और शरीर में व्याप्त विकारों को ध्यान में रख कर उन्हें डिजाइन किया गया है.

जीवनशैली डिजाइन करते कार्यक्रम

अर्चना ममगाई बताती है की सुखीभवा वेलनेस साधारण प्राकृतिक चिकित्सा केंद्र की तर्ज पर सिर्फ थेरेपी नहीं देता है, बल्कि ये कोशिश करता है की थेरेपी लेने वाले व्यक्ति के शरीर से सभी टॉक्सिन्स को बाहर निकल उसे नई गति तथा उर्जा प्रदान की जा सके. और उसे उपचार का पूरा फायदा भी मिले. जिसके लिए सबसे पहले व्यक्ति के शरीर का निरीक्षण कर तथा उसकी समस्याओं का ब्योरा लेकर एक पूरा कार्यक्रम प्लान निर्धारित किया जाता है. जिसमें उपचारों की संख्या, डायट डिजाइनिंग तथा जरूरत के अनुसार विशेष योग अभ्यास निर्धारित किए जाते है.

यहां प्रदान की जाने वाली थेरेपी सौन्दर्य संबंधी समस्याओं के साथ पाचन क्रिया संबंधी समस्याओं, तनाव, अनिन्द्रा जैसी समस्याओं को दूर करने तथा शरीर और मस्तिष्क के बीच संतुलन को बनाए रखने के लिए यौगिक प्राकृतिक तथा प्राचीन परंपरागत पद्धतियों को ध्यान में रख कर डिजाइन की गई है. जिनमें शरीर की प्रवृत्ति और दोषों की जानकारी लेकर थेरेपी की अवधि तथा उपचारों की बैठके निर्धारित की जाती है. कहा जाता है की 'जैसा खाए अन्न, वैसा हो जाए मन'. इसलिए थेरेपी के दौरान व्यक्ति के खानपान को भी निर्धारित किया जाता है. उपचार के दौरान विशेष डायट का पालन अनिवार्य होता है.

समस्याओं को दूर करने के लिए सम्पूर्ण प्रबंधन कार्यक्रम

सुखीभवा वेलनेस में शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए सम्पूर्ण प्रबंधन कार्यक्रम संचालित किए जाते है. अर्चना बताती है की सेंटर में संचालित किए जाने वाले विभिन्न कार्यक्रमों में अलग-अलग थेरेपी की मदद से शारीरिक व मानसिक विकारों को दूर किया जाता है.

'मनः तृप्ति' तनाव प्रबंधन कार्यक्रम

यह थेरेपी 'पवित्र अस्तक' पर आधारित है, जहां प्राकृतिक उपचारों, उपायों, विशेष डायट तथा यौगिक क्रियाओं की मदद से तनाव, अवसाद, बैचेनी तथा पेट की खराबी को ठीक करने का प्रयास किया जाता है.

'सुनिद्रा' नींद संवर्धन कार्यक्रम

'सुनिद्रा' नींद संवर्धन कार्यक्रम

सुनिद्रा नींद संवर्धन कार्यक्रम में व्यक्ति की शारीरिक और मानसिक अवस्था के आधार पर पारंपरिक व प्राकृतिक उपचारों व पद्धतियों तथा विशेष डायट की मदद से नींद की गुणवत्ता को बेहतर बनाने, अनिद्रा की समस्या को ठीक करने, शरीर के संतुलन को सामान्य बनाने तथा मनःस्तिथि को शांत कर व्यवहार में चिड़चिड़ापन जैसी समस्याओं को दूर करने का प्रयास किया जाता है.

'संजीवनी' दर्द प्रबंधन कार्यक्रम

'संजीवनी' दर्द प्रबंधन कार्यक्रम प्राकृतिक तथा आध्यात्मिक तरीके से नसों में तनाव, शरीर के दर्द और सूजन को आराम दिलाने का रामबाण तरीका हैं. इस थेरेपी में प्राकृतिक उपचारों यौगिक क्रियाओं तथा विशेष भोजन की मदद से शरीर विशेषकर गर्दन को दर्द और तनाव मुक्त कर, शरीर के सभी टॉक्सिन्स यानि हानिकारक तत्वों को बाहर निकालकर उसे ऊर्जावान तथा संतुलित बनाने का प्रयास किया जाता है.

'सम्म्करोथी' बुनियादी सद्भाव बहाल कार्यक्रम

इस थेरेपी से अस्वस्थ जीवनशैली के चलते उत्पन्न हुए तनाव को कम करने तथा अधिवृक्क ग्रन्थि से स्रावित होने वाले हार्मोन की प्रतिक्रिया को कम करने में मदद करती है. इस थेरेपी यानि प्राकृतिक चिकित्सा पद्धति की मदद से शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक ऊर्जा को संकलित कर उन्हें पुनः ऊर्जावान बनाने का प्रयास किया जाता है. 'सम्म्करोथी' बुनियादी सद्भाव बहाल कार्यक्रम शरीर को तनावमुक्त करता है.

'लावण्या' सौन्दर्य उपचार

'लावण्या' सौन्दर्य उपचार

सुखीभवा के लावण्या और सुवाना कार्यक्रम स्किन केयर यानि सौन्दर्य तथा त्वचा की बेहतरी के लिए कई ट्रीटमेंट प्रदान करते है. जो ना सिर्फ व्यक्तित्व को बल्कि आत्मविश्वास को भी बढ़ाते है. इस कार्यक्रम के तहत प्रदान किए जाने वाले हर्बल, पारंपरिक तथा प्राकृतिक उपचार झाइयां, झुर्रियां, दाग धब्बे तथा एक्ने को दूर करते है. इस कार्यक्रम में औषधियों के साथ ही फलों, सूखे मेवों, प्राकृतिक तेल तथा फूलों आदि का उपयोग कर ट्रीटमेंट डिजाइन किया जाता है. यह ट्रीटमेंट लोगों की त्वचा के प्रकार तथा उनकी जरूरतों के अनुसार प्रदान दिए जाते है.

'प्रसन्न' भावनात्मक संतुलन कार्यक्रम

प्रसन्न थेरेपी हमारे भावनात्मक संतुलन को बनाए रखने में मदद करती है. इस ट्रीटमेंट के जरिए शरीर की नकारात्मक ऊर्जा, हानिकारक तत्वों को दूर कर मस्तिष्क और शरीर के संतुलन को बनाने का प्रयास किया जाता है.

'आनंद' परमानन्द कार्यक्रम

'संजीवा' साफ और संशोधित डीटॉक्सीफिकेशन कार्यक्रम

इस कार्यक्रम के तहत प्राचीन पद्धतियों की मदद से शरीर की व्याधियों को दूर कर उन्हें तनावमुक्त, निरोगी व स्वस्थ बनाने, नसों को मजबूत बनाने तथा त्वचा को कान्तिपूर्ण, चमकदार तथा बेदाग बनाने का प्रयास किया जाता है.

'तनु भवथी' वजन नियंत्रण कार्यक्रम

तनु भवथी कार्यक्रम के तहत व्यक्ति के वजन और मोटापे को नियंत्रित रखने तथा उनसे जुड़ी शारीरिक समस्याओं को दूर करने के लिए विशेष डाइट, योग अभ्यास तथा विभिन्न प्राकृतिक चिकित्सा पद्धतियों पर आधारित थेरेपी दी जाती है. इन थेरेपियों की मदद से वजन नियंत्रण के साथ, जोड़ों के दर्द, थकान, पसीने व खर्रराटों की समस्या को दूर करने तथा आत्मविश्वास को बढ़ाने में मदद मिलती है.

'संजीवा' साफ और संशोधित डीटॉक्सीफिकेशन कार्यक्रम

इस कार्यक्रम में विभिन्न उपचारों की मदद से शरीर के हानिकारक तत्वों को शरीर से बाहर निकालने, वजन को नियंत्रण में करने, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने, त्वचा व पाचन क्रिया को स्वस्थ बनाने तथा व्यवहार को खुशनुमा बनाने का प्रयास किया जाता है.

'तेजोमायाह' कायाकल्प कार्यक्रम

तेजोमायाह कायाकल्प कार्यक्रम में तनाव और अवसाद के शरीर पर होने वाले नकारात्मक प्रभावों को कम करने तथा त्वचा पर बढ़ती उम्र के प्रभावों को कम करने के लिए ट्रीटमेंट प्रदान करता है.

सुखीभवा वेलनेस में प्रदान किये जाने वाले उपचारो के बारे में किसी भी प्रकार की जानकारी या अपॉइंटमेंट के लिए 91211-52997; 91211-70840; 91541-18273; 08415-246699 नंबरों पर संपर्क किया जा सकता है. इसके अलावा info.sukhibhava@ramojifilmcity.com पर ईमेल भी किया जा सकता है. सुखीभवा वेलनेस में प्रदान की जाने वाली सभी थेरेपियों के बारे में उनकी आधिकारिक वेबसाइट www.sukhibhava.co.in पर भी जानकारियां उपलब्ध है.

Last Updated : Sep 28, 2020, 3:10 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details