दिल्ली

delhi

Lung Disease : कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों में कुछ महीनों बाद भी दिखाई देते हैं ये लक्षण

By IANS

Published : Sep 14, 2023, 5:55 PM IST

कोविड संक्रमण वाले कुछ मरीज एक साल बाद भी फेफड़ों की बीमारी से पीड़ित रहे, एक रिसर्च में इस बात की पुुुष्टि‍ हुई है कि गंभीर कोविड संक्रमण ठीक होने के बाद भी पल्मोनरी ( फेफड़े ) फंक्शन बिगड़ा हुआ पाया गया.

patients with mild covid infection may suffer from lung disease after one year
कोविड संक्रमण

लंदन: हल्के कोविड संक्रमण वाले 25 प्रतिशत मरीज एक साल बाद भी फेफड़ों की बीमारी से पीड़ित रहे. एक अध्ययन से यह बात सामने आई है. ऐसा डेटा सामने आया है, जो इस बात की पुुुष्टि‍ करता है कि गंभीर कोविड संक्रमण ठीक होने के बाद भी पल्मोनरी फंक्शन बिगड़ा हुआ पाया गया. हालांकि, समय के साथ कोविड-19 की गंभीरता के पूरे स्पेक्ट्रम में पल्मोनरी ( फेफड़े ) फंक्शन हानि की सीमा, पुनर्प्राप्ति और निर्धारकों के बारे में बहुत कम जानकारी है.

यह निर्धारित करने के लिए एम्स्टर्डम विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने बीमारी शुरू होने के एक साल बाद तक 349 प्रतिभागियों के पल्मोनरी फंक्शन को मापा. मई 2020 और दिसंबर 2021 के बीच 349 प्रतिभागियों में से 301 का पल्मोनरी फंक्शन टेस्‍ट किया गया. एक साल के फॉलो-अप के बाद, 25 प्रतिशत प्रतिभागियों का पल्मोनरी फंक्शन खराब था. इसका मतलब है कि 11 प्रतिशत मरीज हल्के कोविड, 22 प्रतिशत मध्यम कोविड और 48 प्रतिशत प्रतिभागियों में गंभीर कोविड की समस्या थी.

प्रतिभागियों के बीच 1, 6 और 12 महीनों की अवधि में सुधार जारी रहा. अधिक उम्र होने के साथ कोमोरबिडिटी से जूझ रहे मरीजों में पल्मोनरी फंक्शन में सुधार की कमी धीमी देखी गई. समय के साथ स्थितियों में सुधार देखा गया. यह 12 महीनों में बिना बिगड़े हुए पल्मोनरी फंक्शन वाले व्यक्तियों के बराबर हो गया. शोधकर्ताओं ने कहा, "हमारे निष्कर्ष बताते हैं कि एक-चौथाई रोगियों में संक्रमण के 12 महीने बाद भी पल्मोनरी फंक्शन की क्षमता खराब थी.

ये भी पढ़ें :-

Kerala News: निपाह वायरस की मौजूदगी का पता लगाने के लिए पांच नमूने जांच के लिए भेजे गए

Kerala Nipah suspected: केरल में मंडराया निपाह का खतरा! 2 की अप्राकृतिक मौत

कोविड संक्रमण

एक वर्ष तक के अध्ययनों में कोविड-19 की गंभीरता और प्रतिबंधात्मक पल्मोनरी फंक्शन के बीच संबंध भी देखा गया है." शोधकर्ताओं ने कहा, "12 महीने के फॉलो-अप के बाद गंभीर कोविड-19 के मरीजों के पल्मोनरी फंक्शन में सुधार देखने को मिला. वहीं, मध्यम वर्ग के कोविड पीडि़तों में यह सुधार पहले 12 महीनों के बाद कम होने लगा."

ABOUT THE AUTHOR

...view details