दिल्ली

delhi

नियमित व्यायाम से रखे आँखों की सेहत दुरुस्त

By

Published : Jul 28, 2021, 3:29 PM IST

Updated : Jul 29, 2021, 12:56 PM IST

वर्तमान परिस्थितियों में बच्चों के लेकर बड़ों तक सभी का स्क्रीन टाइम काफी ज्यादा बढ़ गया है, जिसका आँखों के स्वास्थ्य पर काफी असर पड रहा है। ऐसे में आँखों के कुछ साधारण व्यायामों की मदद से आँखों पर पड़ने वाले दबाव को काफी हद तक नियंत्रित किया जा सकता है।

Good vision, 20-20 का नियम
आँखों के व्यायाम

आंखें मनुष्य के लिए प्रकृति की सबसे अनमोल देन है। लेकिन वर्तमान परिस्थितियों में लगभग हर उम्र के लोगों का ज्यादातर समय किसी ना किसी कारण से कम्‍प्यूटर स्क्रीन, टीवी और मोबाइल फोन पर बीत रहा है। परेशानी वाली बात यह है की अधिकांश मामलों में लोग पढ़ाई और कार्य के चलते इस अवस्था से बच भी नही पा रहे हैं। ऐसे में कुछ व्यायाम हैं जो आंखों की सेहत को दुरुस्‍त रखने में मदद कर सकते हैं।

  • पास और दूर फोकस करें

किसी कुर्सी या आरामदायक जगह पर बैठ कर अपने अंगूठे आँखों के सामने लगभग 10 इंच की दूरी पर स्थिर करें। इसके बाद लगभग 10 सेकेंड के लिए उस पर ध्यान केंद्रित करें। अब दूर रखी किसी चीज पर लगभग 15 सेकेंड के लिए ध्यान केंद्रित करें। उसके बाद अपना ध्यान वापस अंगूठे पर लौटाए। इस व्यायाम को दिन में 5 बार किया जा सकता है।

  • 20-20 का नियम

कंप्यूटर या मोबाइल की स्क्रीन पर लगातार देखने से यदि लगातार आँखों में दर्द हो रहा है तो यह व्यायाम या अभ्यास काफी मददगार हो सकता है। इसमें कंप्यूटर या किसी भी प्रकार की स्क्रीन के समक्ष कार्य करने के दौरान हर 20 मिनट के बाद 20 सेकेंड के लिए स्क्रीन से निगाहें हटा कर किसी दूर की वस्तु को देखें। ऐसा करने से आँखों की मांसपेशियों को आराम मिलता है।

  • इंफिनिटी सिंबल की दिशा में आंखे घुमाएं

एक स्थान पर बैठ जाय। अपने दाहिने अंगूठे को अपने चेहरे से थोड़ी दूरी पर रखें और उस पर ध्यान केंद्रित करें। अब अपने अंगूठे इंफिनिटी के चिन्ह की लकीरों के अनुसार घुमाएं । इस दौरान हमारी निगाहें अंगूठे पर केंद्रित रहनीं चाहिए और उसी के अनुसार घुमनी चाहिए। इस व्यायाम को क्लॉक वाइज और एंटी-कलॉक वाइज 5 बार करन चाहिए ।

आँखों के व्यायाम
  • पलक झपकाना

यह व्यायाम कहीं भी बैठ कर या लेट कर किया जा सकता है। इसमें जल्दी-जल्दी अपनी आंखों को 10 से 15 बार झपकाएं। फिर अपनी आंखें बंद करें और 20 सेकेंड के लिए आराम करें। यह आँखों तथा उसके आस-पास रक्त संचरण को सुधारता है और आँखों को आराम दिलाता है।

  • आंखों को बड़ा करें

इस व्यायाम के लिए अपनी आँखों को पहले 5 सेकेंड के लिए सख्ती से कसकर सिकोड़ते हुए बंद करें और फिर उन्हें बड़ा करके खोलें। यह व्यायाम पलकों की मांसपेशियों को मजबूत करता है और रक्त का प्रवाह बेहतर करता है।

  • पुतलियों को एक दिशा से दूसरी दिशा में ले जाना
पुतलियों को एक दिशा से दूसरी दिशा में ले जाना

इस व्यायाम में अपने सिर को सीधा रखते हुए अपनी आईबॉल्‍स यानी आँखों की पुतलियों के पहले को बाएं से दाएं ओर बिल्कुल आँखों के किनारे तक देखते हुए ले जाना है। फिर इसी प्रक्रिया को दाई से बाई ओर दोहराना हैं।

  • गर्म हथेलियां की सिकाई

अपनी हथेलियों को आपस में रगड़ें। जब उनमें गर्माहट महसूस होने लगे तो उन्हे आंखों पर रखें। हाथों को तब तक अपनी आंखों पर रखें, जब तक हथेलियों की गर्माहट कम न हो जाए । इस प्रक्रिया को कभी भी आँखों पर दबाव महसूस होने पर दोहराया जा सकता है।

  • मसाज

अपनी उंगलियों से धीरे-धीरे से आँखों की ऊपरी पलकों पर हल्के हाथों से 4-5 सेकेंड के लिए मालिश करें।

पढ़ें:कमर की मांसपेशियों को मजबूत करेंगे यह व्यायाम

Last Updated : Jul 29, 2021, 12:56 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details