दिल्ली

delhi

सर्दियों के मौसम में रूखी त्वचा से छुटकारा पाने के लिए जाने घरेलू उपाय

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Nov 26, 2023, 3:59 PM IST

सर्दी का मौसम और स्किन ड्राइनेस का प्नाब्लम ना हो ऐसा हो ही नहीं सकता. लेकिन प्राकृतिक घरेलू उपचार सर्दियों की शुष्कता से निपटने के लिए प्रभावी और किफायती समाधान प्रदान करते हैं, जानिए कैसे. पढ़ें पूरी खबर... (Problem of skin dryness in winter, How to get rid of the problem of skin dryness)

get rid of the problem of skin dryness
सर्दियों के मौसम में रूखी त्वचा से छुटकारा

हैदराबाद: जैसे-जैसे सर्दियों का मौसम शुरू होता है, वैसे-वैसे शुष्क त्वचा से निपटने की चुनौती भी बढ़ने लगती है. तापमान और आर्द्रता के स्तर में गिरावट के कारण अक्सर त्वचा रूखी, परतदार हो जाती है, जिससे कई लोग नमी बहाल करने और स्वस्थ चमक बनाए रखने के लिए उपाय खोजने लगते हैं. बाजार में वैसे तो बहुत से प्रोडक्स इसके इलाज के लिए उपलब्ध है, लेकिन प्राकृतिक घरेलू उपचार सर्दियों की शुष्कता से निपटने के लिए प्रभावी और काफी किफायती समाधान है. जानिए कैसे घरेलु नुस्खे से आप रूखी बेजान त्वचा से राहत पा सकते हैं.

जैतून का तेल
रसोई का मेन एलिमेंट जैतून का तेल एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर के रूप में काम करता है. एंटीऑक्सिडेंट और स्वस्थ वसा से भरपूर, यह त्वचा की गहराई से प्रवेश कर आपके चहरे को ग्लोइंग और मुलायम बनाता है. सोने से पहले अपनी त्वचा पर गर्म जैतून के तेल की कुछ बूंदें लगाएं, इसे रात भर लगा रहने दें. फिर सुबह गुनगुने पानी से धो लें. ऐसा लगातार सर्दी के मौसम में करने से स्किन ड्राइनेस की समस्या नहीं होती है.

जैतून का तेल

शहद और दही का मास्क
शहद अपने मॉइस्चराइजिंग गुणों के लिए प्रसिद्ध है, जबकि दही में लैक्टिक एसिड होता है जो एक्सफोलिएशन में सहायता करता है. हाइड्रेटिंग मास्क बनाने के लिए दो बड़े चम्मच सादे दही में एक बड़ा चम्मच शहद मिलाएं. मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और गुनगुने पानी से धोने से पहले 15 से 20 मिनट के लिए इसे छोड़ दें. यह प्राकृतिक उपचार खोई हुई नमी को फिर से भरने में मदद करता है और त्वचा की कोमलता को को बनाए रखता है.

शहद और दही का मास्क

नारियल तेल की मालिश
नारियल का तेल एक उत्कृष्ट इमोलिएंट है जो नमी को बरकरार रखता है. अपनी हथेलियों के बीच नारियल के तेल की थोड़ी मात्रा गर्म करें और शुष्क क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करते हुए इसे अपनी त्वचा पर मालिश करें. नारियल का तेल ना केवल हाइड्रेट करता है बल्कि एक सुरक्षात्मक परत भी बनाता है जो नमी के नुकसान को रोकता है, जिससे आपकी त्वचा में नरमी और कोमलता बनी रहती है.

नारियल तेल की मालिश

एलोवेरा जेल
अपने उपचार गुणों के लिए जाना जाने वाला एलोवेरा जेल एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है जो शुष्क त्वचा को आराम और हाइड्रेट करता है. पत्ती से ताजा एलोवेरा जेल निकालें और इसे सीधे प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं. धोने से पहले इसे 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें. नियमित उपयोग से त्वचा की कोमलता बनीं रहती है और स्किन ड्राइनेस से भी छुटकारा मिल जाता है.

एलोवेरा जेल

ये भी पढ़ें-

जल्दबाजी में खाते हैं खाना तो भुगतना पड़ सकता है बड़ा खामियाजा, जानें क्या हैं नुकसान

गंभीर समस्याओं का कारण बन सकता है मोटापा : वर्ल्ड एंटी ओबेसिटी डे

ABOUT THE AUTHOR

...view details