दिल्ली

delhi

Food in Rainy Season : बरसात के मौसम में ग्लूटेन फ्री अनाज की खाएं रोटियां, मिलेगी एक्सट्रा एनर्जी

By

Published : Jul 17, 2023, 3:46 PM IST

बरसात के मौसम में हमारे खान-पान के तौर तरीके और दिनचर्या बदलने से जीवन शैली में फर्क दिखता है. अबकी बरसात के सीजन में इसे ट्राई करें और फर्क देंखें.....

gluten free roti bread by Coarse Cereals and Millets food in rainy season
ग्लूटेन फ्री अनाज की रोटियां

नई दिल्ली :हमारे खान-पान के तौर तरीके और दिनचर्या से हमारा स्वास्थ्य सुनिश्चित होता है. हमारे खानपान की गलत आदतों से ही कई बीमारियां जन्म लेती हैं और लोगों को न चाहते हुए भी दवाइयों का सेवन करना पड़ता है या डॉक्टरों के चक्कर लगाने पड़ते हैं. अगर आप आहार के कुछ नियमों का पालन करें और उसको नियमित रूप से अपनाएं तो आप कई कई बीमारियों से दूर रह सकते हैं और खुद को एनर्जेटिक बनाए रख सकते हैं.

बरसात के मौसम में आमतौर पर देखा जाता है कि लोग वही रूटीन के ही भोजन करते हैं, जिससे खाने के प्रति अरुचि हो जाती है. ऐसी स्थिति में आपको कुछ नया ट्राई करना चाहिए और गेहूं की रोटी के बदले मिलेट्स या मोटे अनाज की रोटियां खाने की कोशिश करनी चाहिए. इससे एक ओर शरीर की कमजोरी ठीक करने में मदद मिलती है. वहीं शरीर के अंदर खून की कमी से भी होने वाली समस्याओं से निजात मिलती है.

ग्लूटेन फ्री अनाज की खाएं रोटियां

मोटे अनाज से कई तरह के फायदे होते हैं और इससे बनने वाली रोटियां या अन्य खाद्य पदार्थ भी काफी लाभदायक होते हैं. अगर आप मोटे अनाज से बने आटे की रोटियां खाते हैं तो आपको कई तरह के फायदे होते हैं, जिसमें से कुछ फायदे निम्नलिखित हैं...

  1. मोटे अनाज का आटा ग्लूटेन फ्री होता है, जिसको खाने से न सिर्फ आपको एनर्जी मिलती है, बल्कि ग्लूटेन संबंधी या उससे होने वाली परेशानियों से मुक्ति मिल जाती है. ऐसे में ग्लूटेन फ्री आटे के रूप में मिलेट्स के आटे का इस्तेमाल करके आप अधिक लाभ पा सकते हैं.
  2. अगर आप अपनी खानपान की आदतों से अधिक वजन वाले हो गए हैं व आपको अपने शरीर का वजन कम करना है तो इसमें फाइबर युक्त भोजन अनिवार्य हो जाता है. इससे शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है. यह आटा लो कैलोरी फूड के रूप में गिना जाता है. इसलिए मिलेट के आटे से बने खाद्यान्नों को खाने से देर तक आपको भूख नहीं लगती है तथा वेट लॉस में भी मदद मिलती है.
  3. मिलेट के आटे को खाने से शरीर को अन्य अनाजों की तुलना में अधिक आयरन व कैल्शियम प्राप्त होता है. इससे हड्डियां मजबूत होती हैं. इसमें विटामिन सी, फास्फोरस और कैल्शियम जैसे कई महत्वपूर्ण तत्व होते हैं. ऐसे में अपने भोजन में मिलेट्स से बने उत्पादों का इस्तेमाल बढ़ाना चाहिए.
  4. मिलेट से बनी रोटियों के खाने से पूरे दिन को एनर्जी मिलती रहती है और पेट भी भरा लगता है. अनावश्यक रूप से थकान नहीं महसूस होती है, बल्कि आप खुद को एनर्जेटिक महसूस करते हैं. जिन लोगों को दिन भर भूख लगा करती है और खाने पीने से थकान महसूस होती है. साथ ही रोजमर्रा के कामकाज में मन नहीं लगता है. ऐसे लोगों को अपने आहार बदलने चाहिए और मिलेट से बनी चीजों को खाना चाहिए.

इसे भी देखें..

ABOUT THE AUTHOR

...view details