दिल्ली

delhi

स्वस्थ रहने के लिए खाएं : रेनबो डाइट

By

Published : Jul 15, 2021, 10:23 AM IST

हमारे देश में पारंपरिक थाली में आमतौर पर बहुत से रंगों के भोजन शामिल रहते थे। भले ही आर्थिक समस्या या समय की कमी सहित अलग अलग  कारणों से आम थाली में भोज्य पदार्थों की मात्रा कम होने लगी है , लेकिन हमारे बड़े बुजुर्ग आज भी इस बात पर जोर देते है की खाने की थाली सम्पूर्ण तभी मानी जाती है जब उसमें अलग अलग रंग और प्रकृति के भोजन संतुलित मात्रा में हो। इस बात की पुष्टि अब न सिर्फ पोषण विशेषज्ञ बल्कि राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर स्वास्थ्य संगठन भी करने लगे है। उनका मानना है की रेनबो डाइट खाओ, इससे स्वास्थ्य आजीवन बना रहेगा।

रेनबो डाइट, nutrition, color fruit vegetables
रेनबो डाइट

लोगों को फलों और सब्जियों के ज्यादा मात्रा में सेवन तथा उत्पादन के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य तथा फलों और सब्जियों के सेवन के स्वास्थ्य और आर्थिक लाभों को मान्यता देने के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर संयुक्त राष्ट्र खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) ने वर्ष 2021 को एक विशेष वर्ष के रूप में नामित किया है।

इसी के तहत लोगों के रेनबो डाइट को अपनाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। गौरतलब है रेनबो डाइट में हर रंग की सब्जियां शामिल की जाती है।

रेनबो डाइट के स्वास्थ्य और आर्थिक व्यवस्था को फायदे

रेनबो डाइट के कुछ फायदें इस प्रकार है।

  • सही मात्रा में ताजे फल और सब्जियों का सेवन से बच्चों का सम्पूर्ण शारीरिक और मानसिक विकास तथा उनमें बेहतर प्रतिरक्षा प्रणाली का विकास होता है तथा उनकी आयु भी लंबी होती है।
  • वैज्ञानिकों का मानना है की ताजे फल और सब्जियों का सेवन कैंसर, मधुमेह और हृदय रोग जैसी गैर-संचारी बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है। गौरतलब है की वैश्विक स्तर पर गैर-संचारी रोगों को दुनिया भर में मृत्यु के प्रमुख कारणो में से एक माना जाता हैं।
  • यही नही माना जा रहा है की फलों और सब्जियों का उत्पादन वर्ष 2030 तक वैश्विक अर्थव्यवस्था को $47 ट्रिलियन का फायदा दे सकता हैं।

विभिन्न रंग वाले भोजन के फायदे

एफएओ (2003) के अनुसार, फलों और सब्जियों का रंग उनमें मौजूद पोषक तत्वों और फाइटोकेमिकल्स से जुड़ा होता है। जैसे ..

  • बैंगनी और नीले रंग के फल और सब्जियां जैसे चुकंदर, लाल पत्ता गोभी, बैंगन जैसी सब्जियां और ब्लैकबेरी, ब्लूबेरी, जामुन, बैंगनी अंगूर, बेर और पैशन फ्रूट जैसे फलों में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो कैंसर, स्ट्रोक और हृदय रोग के जोखिम को कम करते हैं।
  • आहार में लाल रंग के फल और सब्जियां जैसे लाल शिमला मिर्च, मूली, लाल मिर्च और टमाटर जैसी लाल सब्जियां और सेब, चेरी, लाल अमरूद, स्ट्रॉबेरी, लीची और तरबूज जैसे फल कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं, और इससे हृदय स्वास्थ्य में भी सुधार होता है।
  • थाली में नारंगी और पीले रंग के फल व सब्जियों जैसे नारंगी, गाजर, कद्दू, लौकी, खुबानी, संतरा, आड़ू, आम, नींबू, पपीता, कस्तूरी तरबूज, अनानास में कैरोटीनॉयड होते हैं जो आंखों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।
  • भूरे और सफेद फल और सब्जी जैसे फूलगोभी, सफेद मूली, लहसुन, अदरक, रतालू, आलू, कोलोकेशिया, और केला, कटहल, सफेद आड़ू, भूरे नाशपाती जैसे फल फाइटोकेमिकल्स से भरे होते हैं जिनमें एंटीवायरल और जीवाणुरोधी गुण होते हैं और ये पोटेशियम का एक समृद्ध स्रोत होते हैं।
  • बालों, त्वचा और आंखों के लिए हरी सब्जियां और फल जैसे पालक, भिंडी , मेथी, बथुआ या जंगली पालक, सरसों के पत्ते, अमरनाथ के पत्ते, पत्ता गोभी, शिमला मिर्च, मटर, कोकीन, ककड़ी, परवल या तोरी, करेला, लेट्यूस, हरा सेब, एवोकैडो, अंगूर, कीवी फल, मीठा चूना सभी सुपरफूड के रूप में जाने जाते हैं। उन्हे बालों, त्वचा और आंखों के लिए अच्छा माना जाता है। इन सब्जियों और फलों में मौजूद फाइटोकेमिकल्स कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं।

रेनबो कलर के फल और सब्जियां विटामिन, पोषक तत्वों से भरपूर एंटीऑक्सीडेंट और कम कैलोरी से भरपूर होती हैं। ये फल और सब्जियां हृदय की समस्याओं, दृष्टि, उच्च रक्तचाप और अन्य बीमारियों के लिए सर्वोत्तम हैं। तो स्वस्थ रहने के लिए इनमें से किसी एक को रोजाना अपनी थाली में शामिल करें।

पढ़ें:सुपरफूड सरीखें होते हैं खाद्य बीज

ABOUT THE AUTHOR

...view details