दिल्ली

delhi

अमेरिकी पैनल ने कोविड वैक्सीन के लिए की कर्मचारियों, बुजुर्गों की सिफारिश

By

Published : Dec 21, 2020, 11:46 AM IST

अमेरिका में चल रहे टीकाकरण अभियान के तहत बुजुर्गों और फ्रंटलाइन सेवाओं में लगे कर्मचारियों को प्राथमिकता देने की बात सामने आई है. अमेरिकी सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के एक सलाहकार समिति ने इसकी सिफारिश की है.

Elderly recommendation for vaccination
टीकाकरण के लिए बुजुर्गों की सिफारिश

अमेरिकी सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के एक सलाहकार समिति ने रविवार को 75 साल और इससे अधिक उम्र के लोगों और फ्रंटलाइन सेवाओं में लगे कर्मचारियों को कोविड वैक्सीन देने की सिफारिश की है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, टीकाकरण की कतार में इस समूह को पहले चरण का बी ग्रुप कहा गया है. इसमें सीडीसी की सलाहकार समिति के मुताबिक लगभग 4.9 करोड़ लोगों या लगभग 15 प्रतिशत अमेरिकी आबादी को शामिल करने का अनुमान है.

समिति के अनुसार फ्रंटलाइन पर रहकर जरूरी सेवाओं में लगे लोगों में अग्निशामक, पुलिस अधिकारी, शिक्षक, सुधार अधिकारी शामिल हैं. समिति ने कहा है कि ये लोग समाज के लिए ऐसे क्षेत्रों में काम करते हैं, जो बहुत जरूरी हैं और इनमें कोविड-19 को लेकर जोखिम काफी अधिक है.

2 दिन पहले ही अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) ने देश में आपातकालीन उपयोग के लिए एक और कोविड-19 वैक्सीन को मंजूरी दी है. ये वैक्सीन अमेरिकी कंपनी मॉडर्ना ने विकसित की है.

सीडीसी सलाहकार समूह ने 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए मॉडर्ना वैक्सीन देने की सिफारिश करने के लिए शनिवार को मतदान किया था. इससे पहले फाइजर-बायोएनटेक के वैक्सीन को एफडीए मंजूरी दे चुका है.

जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के अनुसार, अमेरिका में रविवार दोपहर तक 3 लाख 17 हजार 400 से अधिक मौतें और 1.78 करोड़ मामले दर्ज हो चुके थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details