दिल्ली

delhi

International Yoga Day 2023 : 'मानवता के लिए योग' का संदेश देते हुए मनाया जाएगा 9वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

By

Published : Jun 20, 2023, 2:04 PM IST

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस अबकी बार दुनिया भर में चर्चा का विषय बनेगा क्योंकि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के दिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी संयुक्त राष्ट्र के मुख्यालय में योग करेंगे...

9th International Yoga Day  Yoga for Humanity
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2023

नई दिल्ली :अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाकर भारत सरकार न सिर्फ लोगों को स्वस्थ्य दिनचर्या अपनाने की सलाह देते हुए योग के प्रति जन जागरुकता अभियान चला रही है, बल्कि अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में आयुर्वेद और होम्योपैथी की ओपीडी और आईपीडी खोलने की तैयारी शुरू कर दी है, ताकि लोगों को आयुष मंत्रालय से मिलने वाली सेवाओं व सुविधाओं को बेहतर बनाकर जन-जन तक पहुंचाया जा सके. इसके साथ ही विश्व स्तर पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के दिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी संयुक्त राष्ट्र के मुख्यालय में योग करके पूरी दुनिया को योग के महत्व को समझाने की कोशिश करेंगे.

अबकी बार 'मानवता के लिए योग' जैसी थीम पर कार्यक्रम किए जा रहे हैं और योग को अपनी लाइफस्टाइल का अहम हिस्सा बनाने के लिए कहा जा रहा है. यह आज से नहीं बल्कि कई सालों से हमारे देश में लोगों के जीवन से जुड़ा है, लेकिन इसे अभियान के तौर पर 2014 से तब मनाया जा रहा है, जब संयुक्त राष्ट्र संघ ने इसे मनाने की मान्यता दे दी.

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की तैयारी

योग दिवस के महत्व के बारे में बताया जाता है कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का महत्व शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देना है, जिससे व्यक्तिगत व सामूहिक लाभ दिखते हैं. इसलिए लोगों को योग के कई लाभों के बारे में बताकर जागरूकता पैदा करना है और इसे अपनी दिनचर्या में शामिल करना है. योग एक मानसिक-शरीरिक अभ्यास है, जो शारीरिक मुद्राओं, श्वास संबंधी व्यायाम और ध्यान को जोड़ते हुए हमारे शरीर के कई तरह से लाभान्वित करता है.

विदेशों में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

आपको याद होगा कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की अवधारणा को हमारे देश के प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा पहली बार 27 सितंबर, 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा दिए जाने वाले भाषण में लोगों के सामने लाते हुए विश्व के पटल पर रखा था. इसके बाद संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 11 दिसंबर 2014 को इस बात की घोषणा कर दी कि 21 जून को अब अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया जाएगा.

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2023 के लिए तैयार

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में ओपीडी
इसके साथ साथ केंद्रीय आयुष मंत्रालय ने देश भर में संचालित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में आयुर्वेद और होम्योपैथी की ओपीडी और आईपीडी खोलने की तैयारी शुरू कर दी है, केंद्रीय आयुष राज्य मंत्री महेंद्र मुंजापारा ने संसद में इस बात की जानकारी बहुत पहले दी थी. मंत्री ने विश्व योग दिवस (21 जून) के लिए आयोजित हो रहे 100 दिवसीय कार्यक्रम के बारे में बताते हुए कहा कि आज पूरी दुनिया में आयुर्वेद उपचार की मांग बढ़ रही है.

इसे भी देखें..

आयुर्वेद और होम्योपैथी के इलाज को बढ़ावा देने के लिए केंद्र की नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने एक अलग मंत्रालय बनाया है जिसके लिए अलग बजट आवंटित किया गया है. सरकार ने अब निर्णय लिया है कि एम्स सहित केंद्र सरकार द्वारा संचालित सभी अस्पतालों में एलोपैथी के साथ-साथ मरीजों को आयुर्वेद और होम्योपैथी इलाज कराने का विकल्प भी दिया जाएगा.

मुंजापारा ने कहा है कि इसके लिए हमने जल्द ही देश के सभी एम्स में आयुर्वेद और होम्योपैथी की ओपीडी और आईपीडी सेवाएं शुरू करने का फैसला किया है. मंत्री ने यह भी बताया कि विश्व योग दिवस के 100 दिवसीय कार्यक्रम के तहत देशभर के विभिन्न राज्यों में कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. 100वें दिन दिल्ली के तालकटोरा इंडोर स्टेडियम में कार्यक्रम का आयोजन किया गया था, जबकि असम के डिब्रूगढ़ में 75वां दिन का काउंटडाउन मनाया गया था. 50वें दिन के उपलक्ष्य में 5 मई को जयपुर में कार्यक्रम आयोजित किए गए थे. मध्य प्रदेश के उज्जैन में भी 21 जून को विश्व योग दिवस मनाने की तैयारी है.

--आईएएनएस के इनपुट के साथ

ABOUT THE AUTHOR

...view details