दिल्ली

delhi

कॉमनवेल्थ गेम्स में सिल्वर मेडल जीतने वाले जूडो खिलाड़ी तूलिका मान से मिले सांसद प्रवेश वर्मा

By

Published : Jun 19, 2023, 2:53 PM IST

कॉमनवेल्थ गेम्स में सिल्वर मेडल जीतनेवाली दिल्ली की तूलिका मान से मिलने पश्चिमी दिल्ली के सांसद प्रवेश वर्मा पहुंचे. उन्होंने तूलिका को भरोसा दिलाया कि उन्हें आगे भी खेल में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए अच्छी सुविधाएं मिलती रहेंगी.

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्लीः पिछले साल अगस्त में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत के अलग-अलग क्षेत्र के खिलाड़ियों ने बेहतर प्रदर्शन किया और मेडल भी खूब जीते. इन्हीं में से एक महिला जूडो खिलाड़ी तूलिका मान ने भी सिल्वर मेडल लाकर देश का नाम रोशन किया था. तूलिका मान से मिलने पश्चिमी दिल्ली के बीजेपी सांसद प्रवेश वर्मा पहुंचे और उन्होंने आने वाले समय में होने वाले खेलों को लेकर उन्हें बधाई और शुभकामनाएं दी. साथ ही बीजेपी सांसद प्रवेश वर्मा ने तूलिका से चर्चा के दौरान उनसे किसी तरह की होने वाली दिक्कतों के बारे में भी पूछा और यह भरोसा दिलाया कि मोदी सरकार के नेतृत्व में खिलाड़ियों को आगे बढ़ने के लिए हर एक तरह की सुविधाएं मिलती रहेंगी.

तूलिका मान ने कहा कि पिछले साल कॉमनवेल्थ में भारत के बेहतर प्रदर्शन के पीछे भारत के प्रधानमंत्री की शुरू से की गई वह नीति थी, जिसके लिए पूरी प्लानिंग पहले से की गई थी. अब खेलों को बढ़ावा देने में प्रधानमंत्री मोदी ने बहुत बेहतर तरीके से ध्यान देना शुरू किया है. खासतौर पर खिलाड़ियों की हर तरह की ट्रेनिंग को तवज्जो दी जा रही है. इसी का नतीजा है कि कॉमनवेल्थ में भारत ने बेहतर प्रदर्शन किया. कॉमनवेल्थ गेम्स में जूडो में सिल्वर मेडल जीतने वाली टैगोर गार्डन की तूलिका मान का इलाके के लोगों ने जमकर स्वागत किया था.

सांसद प्रवेश वर्मा ने तूलिका को मदद का भरोसा भी दिया

तूलिका मान एक भारतीय महिला जूडो का खिलाड़ी हैं, जो 78 किलोग्राम भार वर्ग में भारत की प्रतिनिधित्व करती हैं. यूके में आयोजित 2022 के राष्ट्रमंडल खेलों में उन्होंने रजत पदक जीता है. इसके पहले तूलिका ने भारत में सीनियर नेशनल में कई पदक अपने नाम किए हैं. तूलिका विश्व कप में एक कांस्य जीत चुकी हैं. जूनियर स्तर पर उन्होंने दो कांस्य अपने नाम किए हैं. राष्ट्रमंडल खेलों में यह उनका पहला पदक था.

2019 में तूलिका कॉमनवेल्थ चैंपियन बनीं थीः 23 साल की तूलिका मान शुरुआत से ही जूडो की सबसे प्रतिभावान खिलाड़ियों में शामिल रही हैं. वो राष्ट्रीय स्तर पर कई प्रतियोगिताओं में स्वर्ण पदक जीत चुकी हैं. जूनियर लेवल पर वो रजत पदक जीत चुकी हैं. तूलिका 2019 से अंतरराष्ट्रीय जूडो फेडेरेशन के विश्व टूर में हिस्सा ले रही हैं. उन्होंने ताइपे में एशियन ओपन में कांस्य पदक अपने नाम किया था. इससे पहले 2018 में उन्होंने जयपुर में कॉमनवेल्थ चैंपियनशिप जीती थी. 2017 में तूलिका ने बुडापेस्ट में पहली बार विश्व चैंपियनशिप में भाग लिया था और टोक्यो में दुनिया की शीर्ष जूडो खिलाड़ियों का सामना किया था. 2019 में वॉलशाल में वो कॉमनवेल्थ चैंपियन बनी थीं.

ये भी पढे़ंः Commonwealth Games: सिल्वर मेडल जीतनेवाली जूडो खिलाड़ी तूलिका मान की मां ने कहा- संघर्ष भरा रहा सफर

ये भी पढ़ेंः CWG 2022: जूडो खिलाड़ी तूलिका मान ने जीता सिल्वर मेडल

ABOUT THE AUTHOR

...view details