दिल्ली

delhi

Delhi Fire: मायापुरी इंडस्ट्रियल इलाके में 15 घंटे बाद भी नहीं बुझी आग, कोशिश जारी

By

Published : Jul 29, 2023, 4:19 PM IST

बीती शाम मायापुरी इंडस्ट्रियल इलाके में एक फैक्ट्री में लगी भीषण आग को 15 घंटे के बाद भी पूरी तरह से बुझाया नहीं जा सका है. हालांकि देर रात आग पर काबू तो पा लिया गया था, लेकिन प्लास्टिक का काफी सामान और केमिकल होने की वजह से आग पर काबू पाने में फायर ब्रिगेड की टीम को काफी मशक्कत करनी पड़ रही है.

Etv Bharat
Etv Bharat

15 घंटे बाद भी आग को बुझाने की कोशिश जारी

नई दिल्ली:मायापुरी इंडस्ट्रियल इलाके में शुक्रवार शाम एक प्लास्टिक मोल्डिंग फैक्ट्री में आग लग गई थी. घटना के 15 घंटे बाद भी आग को पूरी तरह से बुझाया नहीं जा सका है. देर रात से ही फायर ब्रिगेड की टीम आग बुझाने में लगी हुई है. प्लास्टिक का काफी सामान और केमिकल होने की वजह से आग पर काबू पाने में फायर ब्रिगेड की टीम को काफी मशक्कत करनी पड़ रही है.

अभी भी फैक्ट्री से काफी सारा धुआं निकल रहा है जो आसपास की फैक्ट्री और क्लस्टर में फैल रहा है. फायर ब्रिगेड से मिली जानकारी के अनुसार बीती रात आग पहली मंजिल से शुरू हुई थी जो पहले दूसरी मंजिल तक जा पहुंची और फिर नीचे के फ्लोर तक पहुंच गई. पूरी बिल्डिंग को आग ने अपनी चपेट में ले लिया. उसमें रखा लाखों का सामान जलकर खाक हो गया. मिली जानकारी के अनुसार इस बिल्डिंग में प्लास्टिक मोल्डिंग का काम होने के साथ-साथ एलईडी बल्ब बनाने और इसका शोरूम भी था.

साथ ही लकड़ी के सामानों की पेंटिंग भी यहाँ की जाती थी, जिसकी वजह से थिनर केमिकल सहित प्लास्टिक के सामान यहां भरे हुए थे, जिससे आग को फैलने में तो मदद मिली. साथ ही आग पर काबू पाने में भी फायर ब्रिगेड को काफी मशक्कत करनी पड़ी. यही वजह है इतने घंटे बाद तक आग को पूरी तरह से बुझाया नहीं जा सका.

इसे भी पढ़ें:Delhi Fire: मायापुरी इंडस्ट्रियल इलाके की फैक्ट्री में लगी आग, दमकल की 20 गाड़ियां पहुंची

इंडियन फेडरेशन ऑफ ट्रेड यूनियन का कहना है कि दिल्ली श्रम विभाग की लापरवाही से अवैध रूप से ऐसे कई शोरूम और फैक्ट्रियां चल रही है, जहां अक्सर ऐसे हादसे होते हैं. हालांकि इस हादसे में कोई घायल नहीं हुआ, लेकिन ऐसी लापरवाही किसी दिन कई मजदूरों की जान पर भारी पड़ सकती है. IFTU के जनरल सेक्रेटरी राजेश कुमार ने सरकार से मांग की है कि मायापुरी फेस वन और फेस टू में चल रही है ऐसी अवैध फैक्ट्रियों पर लगाम लगाएं वरना किसी दिन बड़ा हादसा हो सकता है.

इसे भी पढ़ें:Delhi Fire: हौज खास इलाके की बिल्डिंग में लगी आग, लाखों का सामान जलकर राख

ABOUT THE AUTHOR

...view details