दिल्ली

delhi

केजरीवाल सरकार का एक और बड़ा कदम, सिंगापुर में प्रशिक्षण लेने जाएंगे 700 सरकारी शिक्षक

By

Published : Jun 18, 2019, 4:58 PM IST

Updated : Jun 18, 2019, 11:18 PM IST

इससे पहले भी सत्र 2018-19 में सरकारी स्कूलों के लगभग 300 शिक्षकों को सिंगापुर के नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ एजुकेशन में प्रशिक्षण के लिए भेजा जा चुका है. वहीं इस सत्र शिक्षकों की संख्या को बढ़ा दिया गया है जिससे ज्यादा से ज्यादा शिक्षक प्रशिक्षण ले सकें.

सरकारी स्कूलों के 700 शिक्षकों की सिंगापुर में होगी ट्रेनिंग

नई दिल्ली: राजधानी के सरकारी स्कूलों के शिक्षकों को जल्द ही प्रशिक्षण के लिए सिंगापुर भेजा जाएगा. इसे लेकर दिल्ली राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) ने एक सर्कुलर जारी किया है.

चयन प्रक्रिया शुरू

सर्कुलर के जरिए सूचना दी गई है कि दिल्ली के सरकारी स्कूलों में कार्यरत शिक्षकों में से 700 शिक्षक सिंगापुर नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ एजुकेशन से प्रशिक्षण लेंगे. बता दें कि दिल्ली के सभी स्कूलों में से केवल 700 शिक्षक ही सिंगापुर जाएंगे और इन 700 शिक्षकों के चयन की प्रक्रिया एससीईआरटी ने शुरू कर दी है. ज्ञात हो कि इससे पहले भी दिल्ली सरकार ने करीब 300 शिक्षकों को सत्र 2018-19 में सिंगापुर प्रशिक्षण के लिए भेजा था.

शिक्षा के स्तर के बेहतर बनाने का प्रयास
दिल्ली सरकार सरकारी स्कूलों में आए दिन नए बदलाव और विकास कर रही है. वहीं इसी कड़ी में दिल्ली सरकार सरकारी स्कूलों के शिक्षकों को सिंगापुर यूनिवर्सिटी द्वारा प्रशिक्षण दिलाना चाहती है, जिससे दिल्ली के स्कूलों में शिक्षा का स्तर और भी बेहतर हो सके. दिल्ली सरकार का मानना है कि राष्ट्रीय स्तर पर तो शिक्षकों ने ट्रेनिंग ले ली है लेकिन जरूरी है कि वह अंतरराष्ट्रीय संस्थानों से भी शिक्षण कला की कुछ और नई-बेहतरीन तकनीक सीखें, जिससे दिल्ली के स्कूलों में शिक्षा के स्तर को और भी बेहतर बनाया जा सके.

पहले भी प्रशिक्षण ले चुके हैं शिक्षक

बता दें कि यह पहला दौरा नहीं है जब शिक्षकों को प्रशिक्षण के लिए सिंगापुर भेजा जा रहा है. इससे पहले भी सत्र 2018-19 में सरकारी स्कूलों के लगभग 300 शिक्षकों को सिंगापुर के नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ एजुकेशन में प्रशिक्षण के लिए भेजा जा चुका है. वहीं इस सत्र में शिक्षकों की संख्या को बढ़ा दिया गया है जिससे ज्यादा से ज्यादा शिक्षक प्रशिक्षण ले सकें.

Last Updated : Jun 18, 2019, 11:18 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details